---Advertisement---

PPF में हर महीने 2300 रूपए का निवेश करने पर मिलते है 7 लाख 48 हजार, जाने पूरी गणना

By
On:

PPF Scheme – आज के समय में किसी के पास में भी इतना समय नहीं है की कुछ देर बैठकर अपने और अपने परिवार के आने वाले भविष्य के बारे में विचार विमर्श कर सके और ये भी है की सभी को पैसे वाला बनना है। लेकिन कैसे बनोगे पैसे वाले? इसका सीधा सा जवाब है निवेश करके और निवेश से आपका ये सपना कुछ ही सालों में पूरा हो सकता है।

भारत सरकार की तरफ से एक योजना चलाई जा रही है जिसको पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम के नाम से जाना जाता है और इस स्कीम में निवेश करके आप आसानी से अपने सपनों को भी पूरा कर पाएंगे साथ में आपको काफी मोटा पैसा मच्योरिटी पर मिलने वाला है।

PPF Scheme के नियमों में अभी हाल ही में सरकार के द्वारा बदलाव की घोषणा की गई है जो की 1 अक्टूबर से लागु हो जायेगा। क्या क्या बदलाव हो गए है उनपर भी बात करेंगे और साथ में आपको ये भी बताएँगे की कैसे आपको 2300 रूपए का निवेश करने पर मिलते है 7 लाख 48 हजार। आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें ताकि पूरी गणना और नियमों में होने वाले बदलाव के बारे में आपको अच्छे से पता चल सके।

पीपीएफ स्कीम – निवेश के जरुरी नियम

पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में अगर आप निवेश करते है तो आपको कुछ जरुरी नियमों की भी जानकारी होनी जरुरी है नहीं तो आपको ब्याज दरों का लाभ नहीं मिलेगा। स्कीम में भारत का रहने वाला कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है तथा इसमें आयु सिमा को 18 वर्ष निर्धारित किया गया है। 10 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे का अभी इस स्कीम में खाता खुलवाया जा सकता है।

13 मई, 2005 को पीपीएफ स्कीम में एक न्य नियम भी शामिल किया गया था जिसके तहत इस स्कीम में कोई भी हिन्दू अविभाजित परिवार निवेश नहीं कर सकता है। इसके अलावा ट्रस्ट और कोई संसथान भी इस स्कीम में अपना खाता नहीं खुलवा सकता है।

एक साल में कम से कम 1000 रूपए जमा करने का नियम बनाया हुआ है और इससे अधिक आप 1000 रूपए के गुणांक में आने वाली अधिकतम 1 लाख 50 हजार तक निवेश कर सकते है। इससे अधिक पैसा जमा करने पर आपको कोई रोक नहीं है लेकिन निवेश की सिमा से अधिक पैसे पर आपको ब्याज नहीं मिलेगा।

पीपीएफ स्कीम में खाता कैसे खुलवायें?

भारत सरकार ने पीपीएफ स्कीम में खाता खुलवाने और उसको मैनेज करने के लिए बहुत ही बेहतरीन सर्विस ग्राहकों को दी है। आप भारतीय डाक विभाग में जाकर पीपीएफ स्कीम में निवेश कर सकते है।

इसके अलावा आप भारत सरकार के किसी भी अधिकृत बैंक में जाकर भी इस स्कीम में निवेश शुरू कर सकते है। खाता खुलवाने के लीये आपको कुछ दस्तावेज देने होते है।

हर महीने 2300 का निवेश करेंगे तो इतना मिलेगा

पीपीएफ स्कीम में आप अगर हर महीने 2300 रूपए का निवेश करने का विचार कर रहे है तो आपको बता दें की इसमें आपको एक साल में कुल 27 हजार 600 रूपए का निवेश करना होगा। 15 साल की पीपीएफ की निवेश की अवधी होती है जिसमे आपकी तरफ से कुल 4 लाख 14 हजार रूपए का निवेश किया जायेगा।

अब आपके द्वारा निवेश किये गए पैसे पर भारत सरकार शुरुआत से ही ब्याज देना शुरू कर देती है। साथ में कम्पाउंडिंग का लाभ भी मिलता है जिसके चलते आपका पैसा काफी तेजी के साथ में बढ़ने लगता है। 15 साल की अवधी पूरी होने के बाद में आपको सरकार की तरफ से ₹7,48,550 रिटर्न दिया जाता है जिसमे ₹3,34,550 केवल ब्याज मिलता है और बाकि का आपके द्वारा ही निवेश किया गया पैसा होता है।

1 अक्टूबर से बदल जायेंगे ये नियम

भारत सरकार की तरफ से 1 अक्टूबर से पीपीएफ स्कीम के नियमों का काफी बदलाव किये जा रहे है जिनमे अगर किसी बच्चे के नाम से पीपीएफ खाता खुलवाया है तो उस खाते में 18 वर्ष की आयु तक बच्चे को सेविंग खाते के बराबर ही ब्याज दरों का लाभ दिया जाएगा। इसके आलावा एक से अधिक खाते होने पर प्राइमरी खाते में ही ब्याज का लाभ मिलेगा और वो भी तब जब नियमों के अनुसार राशि उस खाते में डिपॉजिट की गई हो।

इसके अलावा एनआरआई के लिए भी नियम बदलने वाला है क्योंकि अब NRI के द्वारा PPF स्कीम में निवेश करने पर उनको कोई भी ब्याज का लाभ नहीं दिया जाने वाला है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel