---Advertisement---

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में ऑनलाइन क़िस्त का भुगतान कैसे करें, देखे पूरा प्रोसेस

By
On:

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) भारत सरकार की तरफ से बेटियों के लिए चलाई जा रही एक बहुत ही शानदार योजना है और इस योजना में बेटियों को काफी बेहतरीन ब्याज दर का लाभ भी सरकार दे रही है। माता पिता अपनी बेटियों के लिए इस योजना में खाता खुलवाकर निवेश करते है तो बेटियों के आने वाले भविष्य को उज्जवल बनाया जा सकता है।

मौजूदा समय में सरकार की तरफ से सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) खाते में ऑनलाइन पैसे के भुगतान की सुविधा प्रदान की गई है और आप सभी बेटी के खाते में हर महीने या फिर साल में जमा होने वाली किस्तों का भुगतान अब ऑनलाइन कर सकते है। इसके लिए आपको बैंक या फिर डाकघर में जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में नकद, चेक, डिमांड ड्राफ्ट या ऑनलाइन ट्रांसफर के माध्यम से पैसे को जमा किया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY Scheme Account) खाता कैसे खोलें?

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) खाता खुलवाना बहुत ही आसान है और आप इसको डाकघर में जाकर के आसानी के साथ में खुलवा सकते है। इसके अलावा आप बैंक के जरिये भी इस स्कीम में बेटी के नाम का खाता खुलवा सकते है। खाता खुलवाने के लिए कुछ जरुरी शर्तें होती है जिसके बारे में आगे हमने बताया है। खाता एक बार खुल जाता है तो आपको SSY Scheme की पासबुक दे दी जाती है और आप हर महीन ऑनलाइन इस स्कीम में पैसे जमा कर सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना में ऑनलाइन पैसे कैसे जमा करते है?

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में आपने बेटी के नाम से खाता खुलवाया है और आप ऑनलाइन इसकी किस्तों का भुगतान करना चाहते है तो आपको इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का खाता भी खुलवाना होगा और उसके बाद ही आप इससे पेमेंट कर सकते है। चलिए जानते है पूरी डिटेल के साथ में

  • सबसे पहले आप IPPB ऐप डाउनलोड करें और उस पर अप्पन खाता बनायें।
  • इसके बाद में IPPB खाते में पैसे डालने होंगे।
  • इसके बाद में आपको DOP उत्पादों के अंतर्गत सुकन्या समृद्धि योजना खाता का चुनाव करना है।
  • इसके बाद में अपना SSY खाता नंबर और ग्राहक आईडी डालें।
  • उस राशि का चुनाव करें जो आप भुगतान करना चाहते हैं और किस्त की अवधि का चुनाव करें।
  • इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक मे जब आपका भुगतान सफलतापूर्वक हो जाता है तो आपको सूचित किया जाता है।
  • जब IPPB मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से SSY Scheme का भुगतान हो जायेगा तो भी आपको SMS के जरिये सूचित किया जाता है।

IPPB और डाकघर के ग्राहक अब भारत की सरकार के द्वारा लॉन्च की गई डाकपे एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते है। डाकपे पर भी डाकघर से जुडी सभी डिजिटल सेवाओं को ग्राहकों को प्रदान किया जाता है। इसके अलावा आप क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते है और पैसे भी भेज सकते है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel