Business

Post Office Scheme: डाकघर में अगर 50 हजार की FD 5 साल के लिए करते है तो हमें कितने पैसे मिलते है, देखें पूरी गणना

Post Office FD Scheme – डाकघर की एफडी स्कीम में अगर लम्बी समय अवधी के लिए निवेश किया जाता है तो आपको काफी अधिक मुनाफा होता है। डाकघर की एफडी स्कीम में भी आप 1 या फिर 2 साल की बजाय 5 साल की अवधी के लिए निवेश करते है तो आपको साढ़े सात फीसदी तक ब्याज दर मिल जाती है।

पोस्ट ऑफिस में आप कभी भी निवेश कर सकते है और कभी भी अपने पैसे को वापस निकाल सकते है और इसके लिए डाकघर की तरफ से अलग से नियम बनाये गए है। आपको बता दें की समय से पहले निकासी करने पर डाकघर आपकी कुल जमा राशि से कुछ फीसदी हिस्सा काट लिया जाता है।

डाकघर की एफडी स्कीम में निवेश करने के लिए आपको अपना खाता इस स्कीम में खुलवाना होता है और खाता खुलवाने के लिए आपको अपना आधार कार्ड और दो फोटो के साथ साथ में पैन कार्ड और स्थाई निवास प्रमाण पत्र लेकर जाना है। खाता खुलवाने के बाद में आपको उसी समय में इस स्कीम में अपने पैसे एकमुश्त जमा करना होता है।

कितना ब्याज मिलता है?

डाकघर की एफडी स्कीम में आपको 1 साल की अवधी के निवेश पर 6.9 फीसद ब्याज दर दी जाती है। इसके अलावा 2 साल की एफडी में आपको 7 फीसदी और 3 साल की एफडी में आपको 7.1 फीसदी ब्याज मिलता है। लेकिन 5 साल की एफडी स्कीम में आपको 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

50 हजार की एफडी में इतना मिलेगा

अगर आप 50 हजार रूपए की एफडी डाकघर में खुलवाते है तो आपको 5 साल की अवधी पूरी होने के बाद में ₹22,497 केवल ब्याज के दिए जाते है यानि की 50 हजार की 5 साल के लिए एफडी करने पर आपकी ₹22,497 कमाई होती है। इसके अलावा कुल रिटर्न की अगर बात करें तो आपको डाकघर की तरफ से कुल ₹72,497 का रिटर्न दिया जाता है।

1 लाख की एफडी में कितना मिलता है?

1 लाख की एफडी अगर आप डाकघर में कर देते है तो आपको ब्याज दर तो साढ़े सात फीसदी की दर से ही मिलती है लेकिन आपको मिलने वाले रिटर्न में बढ़ौतरी हो जाती है क्योंकि आपका निवेश का पैसा अधिक है। इसलिए 1 लाख की एफडी करने पर आपको 5 साल में ₹44,995 ब्याज के दिए जाते है। इसमें आपको मच्योरिटी पर कुल ₹1,44,995 रिटर्न दिया जाता है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

Related Articles

Back to top button