In how many years will you get Rs 1 crore by depositing Rs 12,000 per month in SIP? See the complete calculation here

SIP 12,000 रुपये महीना जमा करने पर कितने साल में 1 करोड़ रूपए मिलते है, यहां देखे पूरी गणना

आज के समय में सभी लोग शॉर्टकट के जरिये पैसा कमाई करना चाहते है लेकिन फंस जाते है क्योंकि ज्यादा ज्ञान तो होता नहीं है और कहीं पर भी अपने पैसे को निवेश करके बैठ जाते है। जब पैसे नहीं बनते है तो इधर उधर उस स्कीम के बारे में उल्टा सीधा ज्ञान लोगों को देने लगते है। अगर सही जानकारी के जरिये सही जगह पर पैसे निवेश किये जाते है तो आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता है।

म्यूचुअल फंड एसआईपी (SIP) में निवेश करना जोखिम का काम माना जाता है लेकिन जोखिम तो जिंदगी में हर कदम पर होता है। म्यूचुअल फंड एसआईपी (SIP) में अगर पूरी प्लानिंग के साथ में निवेश किया जाता है तो आपको कुछ समय में ही आपको काफी तगड़ी रकम हाथ में आ जाती है। एएमएफआई (AMFI) के आंकड़ों के मुताबिक अगर बात की जाए तो आपको इसमें बाजार के रिटर्न का लाभ मिलने के साथ साथ में कम्पाउंडिंग का लाभ भी मिलता है।

म्यूचुअल फंड एसआईपी (SIP) में आप हर महीने 12 हजार रूपए का निवेश करते है तो आपको 1 करोड़ रूपए मिल सकते है। लेकिन कितने साल में आपको ये 1 करोड़ का लाभ मिलेगा और कैसे आपको निवेश करना होगा। चलिए इस खबर में इसकी पूरी गणना करते है की आपको कैसे निवेश करना होगा और कैसे आपको हर महीने 12 हजार निवेश करने पर एक करोड़ रूपए मिलेगा।

12 हजार रूपए जमा पर कितने साल में 1 करोड़ रूपए मिलेंगे

हर महीने 12 हजार रूपए का निवेश करने पर आपको कितने साल में 1 करोड़ रूपए मिलेगा ये आपके निवेश पर आपको मिलने वाले रिटर्न पर निर्भर करता है। म्यूचुअल फंड एसआईपी (SIP) में 12 फीसदी से लेकर के 20 फीसदी तक का रिटर्न मिल सकता है। अब आपको 12 फीसदी, 15 फीसदी और 20 फीसदी का रिटर्न मिलता है तो आपको कितने साल में 1 करोड़ मिलेगा ये देख लेते है।

12 फीसदी रिटर्न के साथ में

अगर हर महीने 12 हजार रूपए का निवेश कर रहे है तो आपको 12 फीसदी रिटर्न के साथ में आपको 19 साल में 1 करोड़ रूपए का लाभ मिलने वाला है। इसमें आपको 19 साल तक लगातार हर महीने 12 हजार रूपए का निवेश करना होगा। इससे आपको 19 साल की अवधी में कुल 27 लाख 36 हजार रूपए का निवेश करना होता है। इस पर आपको हर साल 12 फीसदी का रिटर्न मिलने वाला है और साथ में कम्पाउंडिंग का लाभ भी हर साल मिलने वाला है। मच्योरिटी पर आपको 1 करोड़ का रिटर्न का लाभ मिलेगा।

15 फीसदी के रिटर्न के साथ में

12 हजार रूपए का निवेश करने पर आपको अगर 15 फीसदी की रिटर्न मिलता है तो आपको इसके अनुसार केबल 16 से लेकर 17 साल में 1 करोड़ रूपए मिल जाते है। इसमें भी आपको हर महीने 16 – 17 साल तक हर महीने 12 हजार रूपए का निवेश करना है और आपको 15 फीसदी सालाना की दर से पुरे एक करोड़ का लाभ मिलेगा।

20 फीसदी के रिटर्न के साथ में

20 फीसदी रिटर्न अगर आपको मिलता है और आप हर महीने 12 हजार रूपए जमा करते है तो आपको केवल 13 से 14 लाख रूपए में ही 1 करोड़ का लाभ मिल जाता है। इसमें भी आपको 13 से 14 साल तक हर महीने 12 हजार रूपए का निवेश करना होगा। बाजार में हमेशा उतार चढाव चलता रहता है तो आपको मिलने वाले रिटर्न में भी उत्तर चढाव संभव है इसलिए साल की गणना अनुमानित की जा सकती है।

रिटर्न और समय का चार्ट

अनुमानित सालाना रिटर्न
1 करोड़ रुपये तक पहुंचने का समय
12% 19 साल
15% 16-17 साल
20% 13-14 साल

म्यूचुअल फंड निवेश में जोखिम

म्यूचुअल फंड एसआईपी (SIP) में निवेश करना जोखिम का काम होता है इसलिए इसमें आपको बाजार के जोखिम को ध्यान में रखना होता है। निवेश करने से पहले एक वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना जरुरी है और इसके अलावा पूरी जानकारी लेना भी बहुत जरुरी है। SIP को जितनी जल्दी आप शुरू करते है उतना ही आपको अधिक लाभ मिलता है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

View all posts by Vinod Yadav →