---Advertisement---

NTT कोर्स क्या होता है , इसकी सम्पूर्ण जानकारी -योग्यता ,फीस ,जॉब और सैलरी

By
Last updated:

NTT Course : NTT एक प्रकार का कोर्स होता है ,जिसको करने के लिए अनेक लोग इच्छुक होते है अगर आप नर्सरी के बच्चो को पढ़ना चाहते है या टीचर बनना चाहते है तो आपको NTT कोर्स करना होगा ,और इससे पहले तो यह जानना जरूरी होता है की NTT क्या होती है और इसको करने की योग्यता ,फीस ,यह कोर्स कैसे होता है ,इसकी अवधि ,कालेज में एड्मिसन और सैलरी आदि की जानकारी होना जरूरी होता है ,यह कोर्स 2 वर्ष का होता है नर्सरी क्लास के बच्चों को पढ़ाने के लिए ट्रेनिंग दिया जाता है और उन्हें बताया जाता है कि नर्सरी क्लास के बच्चों को किस तरह पढ़ाना होता है। आपको नर्सरी क्लास से पांचवी छठी क्लास तक बच्चे को पढ़ाने की ट्रेनिंग दी जाती है। इस कोर्स को करने के बाद आपको एक डिप्लोमा सर्टिफिकेट दिया जाता है जिससे यह साबित होता है कि अब बच्चे को पढ़ाने के काबिल है और वह सर्टिफिकेट के बेस पर आपको कहीं भी आसानी से जॉब मिल जाती है।

NTT क्या है

NTT एक प्रकार का टीचर ट्रेनिंग डिप्लोमा होता है ,इस कोर्स को कोई भी विद्यार्थी 12th पास करने के बाद कर सकता है। यह कोर्स 2 वर्ष का होता है ,लेकिन कई संस्थानों मे एस कोर्स को 1 साल के लिए भी किया जाता है

NTT की फुलफॉर्म क्या है

NTT : Nursery Teacher Training
NTT : नर्सरी शिक्षक प्रशिक्षण

NTT में एड्मिसन का प्रोसेस

  • वैसे तो 12th कक्षा से प्राप्त अंको के आधार पर एड्मिसन किया जाता है। इसके अलावा सरकारी इंस्टीट्यूट्स में मेरिट के आधार पर ही एड्मिसन लिया जाता है।
  • मेरिट लिस्ट में अगर आपका नंबर आता है तो उसके बाद कॉउंसलिंग और साक्षात्कार के अनुसार एड्मिसन किया जाता है।
  • इस्सके बाद इंस्टीट्यूट्स अपने ही हिसाब से प्रवेश परीक्षा करवाता है ,अगर उस एग्जाम में अच्छे नंबर प्राप्त करने वालो के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है ,जिसके हिसाब से एड्मिसन होता है।

एड्मिसन डॉक्यूमेंट

10th और 12th की मार्कशीट
फोटा पासपोर्ट साइज
आधार कार्ड
भरे जाने वाले फॉर्म की एक फोटोकॉपी ,और उसके साथ आदि दस्तावेज

NTT कोर्स करने के फायदे क्या है ?

अगर आप प्राइमरी लेवल के बच्चो को पढ़ना चाहते है तो यह NTT course आपके लिए काफी अच्छा होने वाला है। NTT कोर्स करने के अनेक फायदे होते है ,जी निचे इस प्रकार है।

  • प्राइमरी के विद्यार्थी को पढ़ाने की कला विकसित होती है।
  • एजुकेशनल क्षेत्र में पकड़ मजबूत होती है।
  • साइकोलॉजी के बारे में पता चलता है।
  • इस कोर्स को करने के लिए अधिक खर्च भी नहीं होता है।
  • इसको करने के लिए उच्च शिक्षा की आवश्यकता नहीं होती है।
  • इसके करने के बाद आप -अपना खुद का प्राइवेट नर्सरी स्कूल खोल सकते है।
  • आप अपना खुद का NGO भी खोल सकते है।
  • NGO में कार्य कर सकते हो।

NTT कोर्स की योग्यताए

इसके लिए सबसे पहले 12th क्लास किसी भी स्ट्रीम से पास कर सकते है।
इसके लिए 50 से 55 % अंको की आवश्यकता होती है।
हम आपको बता दे की कुछ कालेज अपने ही स्तर की परीक्षा आयोजित करवाते है।
इसके आलावा कुछ कालेज 12th के अधिक अंको के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी करते है उसके बाद कॉलेज में एड्मिसन देते है।
इस कोर्स को करने के लिए व्यक्ति की उम्र 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए।

NTT कोर्स कहाँ से करे?

NTT कोर्स के लिए यह जानना जरूरी होता है की हमे कोनसे कॉलेज में एड्मिसन करवाना है ,और कौनसा कॉलेज बेस्ट है , कॉलेज के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आवश्यक होनी चाहिए। एक बात का विशेष ध्यान रखे की कालेज में एड्मिसन लेने से पहले यह कॉलेजराष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (National Council for Teacher Education) के द्वारा मान्यता प्राप्त है भी या नहीं। अगर है तो आप उसमे NTT का पूरा कोर्स कर सकते है।

भारत के NTT कोर्स करवाने वाले कॉलेज

  • All India Institute of Public And Physical Health (Delhi)
  • YBN University Ranchi
  • North East Frontier Technical University (Arunachal Pradesh)
  • All Indian Institute of Punjab
  • Kasturba Gandhi Nursery Teacher Training
  • Bhavans Nursery Teacher Training College (Kerala)
  • Lal Bahadur Shastri Training Institute Ghaziabad (Uttar Pradesh)
  • Delhi University of Early Childhood Care And Education

इसके अलावा भी भारत के अन्य राज्यों में भी अन्य कॉलेज है ,उनमे भी आप एड्मिसन ले सकते है।

NTT कोर्स का Syllabus क्या है

इस कोर्स के दौरान कैंडिडेट को बच्चों को किस प्रकार से पढ़ाते हैं, उन्हें भाषा का ज्ञान देना, छोटे बच्चों को सभ्यता सिखाना आदि विषयों के बारे सिखाया जाता है। यह कोर्स 1 साल का होता है।

Syllabus

  1. Teaching Methodology
  2. Nursery School Organization
  3. Art And Craft
  4. Method Of Teaching Topics And Subjects
  5. Child Psychology
  6. Basic Of Pre-Primary Education
  7. Practical In Different Primary
  8. Child Health
  9. Child Care And Health
  10. Nutrition And Community

NTT कोर्स की फीस कितनी होती है।

NTT कोर्स में फीस की बात की जाये तो इसकी फीस लगभग 12 से 30 हजार रूपये तक होती है। इस कोर्स को आप सरकारी ,प्राइवेट या अन्य संस्थानों से भी कर सकते है। सरकारी कालेज की फीस कम होती है ,और प्राइवेट कॉलेज की फीस अधिक होती है। कई कॉलेजों में इसकी फीस पे जाति प्रमाण पत्र के आधार पर छूट भी दे जाति है।

यह कोर्स कितने साल का होती है ?

NTT एक डिप्लोमा होता है। जो 1 वर्ष का होता है ,लेकिन सन 2010 में यह कोर्स 2 वर्ष का होता था ,और कोर्स पूरा होने पर NTT Course Certificate भी दिया जाता था। अभी भी कुछ संस्थानों में 2 साल का ही है । 2010 के बाद से राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के द्वारा 2 साल वाले कोर्स की मान्यता को अपनी सूची से हटा दिया गया है। कोई भी कॉलेज 2 साल का एनटीटी (नर्सरी टीचर ट्रेनिंग) कोर्स करवाता है तो उसके द्वारा जारी किये गए सर्टिफिकेट को सरकारी नौकरी पाने के योग्य नहीं होता है। इसलिए 1 वर्षीय NTT Course किसी अच्छे कॉलेज से ही करें ताकि आपको सरकारी नौकरी का लाभ मिल अच्छे से मिल सके।

NTT कोर्स के बाद क्या करे ?

NTT कोर्स काफी समय से पॉपुलर है। नर्सरी टीचर ट्रेनिंग का कोर्स करने के बाद सिर्फ सरकारी शिक्षक ही नहीं बल्कि इसके अलावा भी कई प्रकार के रास्ते होते है। NTT कोर्स के बाद कई कैंडिडेट अपने जीवन में आगे बढ़ रहे हैं। NTT कोर्स वही कैंडिडेट इस टीचर ट्रेनिंग कोर्स में एडमिशन लेते हैं जिन्हें बच्चों को पढ़ाने में इंट्रेस्ट होता है। यह अच्छा स्कोप होता है –

  • कैंडिडेट सरकारी नर्सरी टीचर बन सकते हैं।
  • एनटीटी के कोर्स के बाद अपनी खुद की प्री नर्सरी स्कूल खोल सकता है।
  • बच्चों से संबंधित एनजीओ में जॉब कर सकते है
  • किसी प्राइवेट स्कूल में प्री नर्सरी टीचर की जॉब कर सकते है।

NTT कोर्स करने के बाद की सैलरी

NTT कोर्स के बाद विद्यार्थी प्राथमिक अध्यापक के पद पर जॉब दिया जाता है। प्राइवेट स्कूलों के प्रीनर्सरी टीचर को लगभग ₹8000 से लेकर ₹18000 तक प्रति माह वेतन मिल जाता है। NTT कोर्स के बाद नर्सरी टीचर के पद में नौकरी प्राप्त अनुभवी कैंडिडेट को लगभग ₹25000 से लेकर ₹30000 तक वेतन मिल जता है ,NTT कोर्स एक अच्छा कॅरियर बनाने का स्कोप होता है। अगर आप छोटे बच्चो को पढ़ने में रूचि रखते है ,तो NTT कोर्स कर सकते है।

Saloni Yadav

मीडिया के क्षेत्र में करीब 3 साल का अनुभव प्राप्त है। सरल हिस्ट्री वेबसाइट से करियर की शुरुआत की, जहां 2 साल कंटेंट राइटिंग का काम किया। अब 1 साल से एन एफ एल स्पाइस वेबसाइट में अपनी सेवा दे रही हूँ। शुरू से ही मेरी रूचि खेती से जुड़े आर्टिकल में रही है इसलिए यहां खेती से जुड़े आर्टिकल लिखती हूँ। कोशिश रहती है की हमेशा सही जानकारी आप तक पहुंचाऊं ताकि आपके काम आ सके।

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel