PM Kisan Big Update 2024: 1 फ़रवरी के दिन मिल सकता है किसानो को पीएम किसान योजना की क़िस्त, देखे फटाफट नया अपडेट

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: PM Kisan Big Update 2024 – सरकार की तरफ से किसानो को जल्द ही एक बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना के पैसे को किस दिन देगी इसको लेकर एक बड़ी खबर निकलकर आ रही है। सरकार की तरफ से हर साल किसानो को 6 हजार रूपए की धनराशि तीन किस्तों में दी जाती है ताकि किसानो को उनकी फसलों के लिए खाद और बीज आदि का प्रबंध करने में कोई दिक्कत नहीं आये।

सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना की आखिर 15वी क़िस्त का लाभ नवम्बर महीने में दिया गया था और उस समय सरकार की तरफ से देश के करोड़ों किसानो को क़िस्त का लाभ देकर उनकी आर्थिक सहायता की थी। अब सरकार किसानो को 16वी क़िस्त का लाभ देने जा रही है।

कब मिलेगी किसानो को 16वी क़िस्त

इस समय मीडिया में चल रही ख़बरों के अनुसार के अनुसार सरकार की तरफ से 16वी क़िस्त का लाभ 1 फरवरी को दिया जा सकता है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इसके बाद सरकार आने वाले इलेक्शन में बिजी रहने वाली है और ऐसे में 1 फरवरी को सरकार किसानो को स्कीम का लाभ देने जा रही है।

हालांकि सरकार की तरफ से इसको लेकर कोई भी आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है लेकिन मीडिया में इस तरह की चर्चा अब जोरों पर है। सरकार मौजूदा समय में किसानो को सालाना के हिसाब से 6 हजार रूपए देती है लेकिन कुछ मीडिया हाउस में ये खबरे भी आ रही है की सरकार की तरफ से क़िस्त के पैसे को बढ़ाया भी जा सकता है।

15वीं क़िस्त का पैसा बहुत से किसानो को नहीं मिला था उसके पीछे का कारण ये रहा है की बहुत से किसानो के सरकार के कहे अनुसार अपनी eKYC की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया था और सरकार की तरफ से उन लोगों के नाम को पीएम किसान योजना की सूचि से बाहर कर दिया था।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment