PM KISAN: पीएम किसान योजना में अब इनको नहीं मिलेगी क़िस्त, देखें सरकार का नया अपडेट

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: PM Kisan Yojana – सरकार की तरफ से देश के किसानों के लिए बहुत ही जबरदस्त योजना की शुरुआत की गई है। मोदी जी ने देश के किसानों को हर साल 6 हजार रूपए की आर्थिक सहायता देकर देश के गरीब किसान भाइयों को काफी सहारा देने की एक छोटी सी कोशिश की है। मौजूदा समय में किसान भाइयों को साल में तीन बार दो दो हजार रूपए करके सरकार की तरफ से सीधे उनके खाते में भेजे जाते है।

शुरुआत में सरकार की तरफ से सभी किसानों को जिन्होंने इस योजना के लिए आवेदन किया था उनको क़िस्त के पैसे दिए जाते है लेकिन इसमें फर्जीवाड़ा बहुत अधिक होने लगा और जो किसान नहीं थे वे भी इस योजना में फर्जी तरीके से अपना नाम दर्ज करवाकर इस योजना का लाभ ले रहे थे।

सरकार की तरफ से इस फर्जीवाड़े को रोकने के लिए कुछ नियम लागु कर दिए गए है ताकि पीएम किसान योजना की राशि सही किसान के पास पहुँच सके।

कौन कौन से नियम हुए है लागु

सरकार की तरफ से किसानों के लिए अब कुछ नियम लागु कर दिए है। इनमे सबसे पहला और सबसे जरुरी नियम है अपने बैंक खातों की eKYC का काम पूरा करना और जिन किसान भाइयों ने अभी तक ये काम पूरा नहीं किया है उनको अब पीएम किसान योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।

इसके साथ ही सरकार की तरफ से किसानों को अपनी जमीन का भी सत्यापन करवाना होगा और बिना इसके भी पीएम किसान योजना की क़िस्त सरकार की तरफ से अब नहीं दी जाएगी।

आपको बता दें की सरकार की तरफ से किसानो को अभी तक इस योजना के तहत 15 किस्तें जारी की जा चुकी है पोर अब किसान भाई 16वी क़िस्त का इन्तजार कर रहे है।

सरकार की तरफ से इस योजना में जो नियम और शर्ते लागु की हैं उनको सरकार की तरफ से उनको आधिकारिक वेबसाइट पर भी डाला हुआ है और आप आधिकारिक वेबसाइट पर भी इन सभी नियमों को चेक कर सकते है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment