PM Kisan Yojana: किसान योजना की राशि में हो सकती है बढ़ौतरी, 16वीं किस्त में 3000 रूपए मिलने की उम्मीद, जानिए eKYC का पूरा फंडा

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: PM Kisan Yojana -सरकार की तरफ से किसानों के लिए बहुत साड़ी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है जिसमे पीएम किसान सम्मान निधि योजना सबसे बड़ी योजना है। इस योजना में सरकार की तरफ से देश के करोड़ों किसानों को हर साल सरकार की तरफ से 6000 रूपए की आर्थिक सहायता दी जा रही है। सरकार की किसानों के लिए चलाई गई बाकी किसी भी योजना में किसानों को इतने बड़े स्तर पर आर्थिक सहायता मुहैया नहीं करवाई जाती।

हालांकि जब सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की शरुआत की गई थी तो उस समय में बहुत ही आसान से नियम सरकार की तरफ से लाभार्थी किसानों के लिए बनाये गए थे। लेकिन जैसे जैसे योजना पुरानी होती गई वैसे वैसे सरकार की तरफ से इसके नियमों में सख्ती बरतनी शुरू कर दी गई। मौजूदा समय में सरकार की तरफ से केवल उन्ही किसान भाइयों को पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत आर्थिक लाभ दिया जा रहा है जिन किसानों ने अपना eKYC का कार्य पूर्ण करवाया है।

PM Kisan Yojana eKYC क्या है?

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में किसानों को सरकार की तरफ से ये सपष्ट किया गया है की सभी किसानों को eKYC करवाना बहुत जरुरी है। यहां तक की आप पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर देखेंगे तो पायेंगे की वहन पर भी एक लाइन स्पष्ट लिखी हुई है की “सभी किसानों को eKYC करवाना अनिवार्य है”। ऐसे में जो किसान इस प्रक्रिआ को पूरा नहीं करता है उसको पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की क़िस्त का लाभ भी नहीं दिया जाता।

eKYC का मतलब होता है इलेक्ट्रॉनिक केवाईसी जिसको इंग्लिश में Electronic Know Your Customer के नाम से भी जाना जाता है। ये प्रक्रिया इलेक्ट्रॉनिक तरिके से बायोमैट्रिक के जरिये पूरी की जाती है। किसान भाई अपनी eKYC की प्रक्रिया ऑनलाइन किसी भी नजदीकी CSC Center पर जाकर पूरी करवा सकते है। इस प्रक्रिया में eKYC करवाने वाले व्यक्ति के अंगूठे का निशान लिया जाता है ताकि ये पहचान की जा सके की ये वही व्यक्ति है को आवेदन कर रहा है।

PM Kisan Yojana There may be an increase in the amount of Kisan Yojana, know the complete detail of eKYC
PM Kisan Yojana There may be an increase in the amount of Kisan Yojana, know the complete detail of eKYC

इस प्रक्रिया को पूरी करवाने का सरकार का मतलब साफ है की वो मनी लॉन्ड्रिंग को रोकना चाहती है और eKYC होने के बाद ये कन्फर्म हो जाता है की पैसे सही आदमी के पास ही जा रहे है। इस प्रक्रिया को करवाने के दौरान व्यक्ति को अपना आधार कार्ड देना अनिवार्य होता है और उसी के आधार पर व्यक्ति की eKYC करने के दौरान उसके अंगूठे के निशान को आधार में दर्ज अंगूठे के निशान से मैच किया जाता है।

क्या बढ़ने वाली है PM Kisan Yojana की राशि?

नवम्बर महीने में किसानों को सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 15वीं किस्त के पैसे सरकार की तरफ से किसानो के खातों में भेजे गए थे और उसके बाद से देश के किसान अब 16वीं किस्त के पैसे का इन्तजार कर रहे है। ऐसे में सरकार की तरफ से अभी कोई संकेत नहीं दिए गए है की किस दिन किसानों के खातों में 16वीं किस्त के पैसे भेजे जायेंगे।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के मौजूदा समय में किसानो को सरकार की तरफ से साल के 6000 रूपए दिए जाते है लेकिन फिलहाल मीडिया में ये खबरे चल रही है की सरकार की तरफ से इस राशि को बढाकर अब 9000 किया जायेगा। मीडिया में ये बातें बजट को लेकर कही जा रही है की 1 फरवरी को बजट आने वाला है और उसमे सरकार की तरफ से ये घोषणा हो सकती है की पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की राशि को बढाकर 9000 किया जायेगा।

लेकिन आपको बता दें की सरकार की तरफ से इसको लेकर कुछ नहीं कहा गया है और बजट में हो सकता है की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा देश के करोड़ों किसानों को क़िस्त बढाकर एक बड़ा तोहफा देने का काम कर दिया जाये। ऐसा इसलिए भी हो सकता है की बजट के कुछ दिन बाद में देश में इलेक्शन भी होने वाले है और सरकार इस मौके को पूरी तरफ से भुनाने की कोशिश करेगी।

PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त को लेकर क्या अपडेट है?

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 16वीं किस्त को लेकर भी मीडिया में ख़बरें चल रही है और सभी अपनी अपनी तरफ से ये कयास लगा रहे है की सरकार की तरफ से फरवरी के अंत में या फिर मार्च के शुरुआत में किसानों को क़िस्त का लाभ दे दिया जायेगा। लेकिन इसके लिए भी अभी तक सरकार की तरफ से कोई भी संकेत नहीं मिले है। हो सकता है की जल्द ही मोदी जी के द्वारा इसकी घोषणा कर दी जाये। लेकिन मौजूदा समय में इसको लेकर कोई पक्की खबर नहीं है जो आपको ये बताये की किस दिन पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के पैसे सरकार भेजने वाली है।

PM Kisan Yojana के लिए कौन कौन पत्र हैं?

देश में चल रही सरकार की इस पीएम किसान योजना में अब बहुत से नियम लागु कर दिए गए है। इस योजना के तहत जो किसान अपना eKYC का काम पूर्ण करवा रहे है केवल उन्ही किसानों को पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में शामिल किया जा रहा है। इसके साथ ही जो किसान खेती योग्य भूमि के मालिक हैं उन किसानों को ही पीएम किसान योजना के जरिये आर्थिक लाभ दिया जा रहा है। जिन किसानों के पास खेती योग्य जमीन नहीं है ओट वे बंटाई में जमीन लेकर खेती करते है उनको इस योजना में शामिल नहीं किया गया है।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में आवेदन करने के लिए किसान भाइयों को अपने नजदीकी किसी भी CSC Center पर जाना होता है और वहां से किसान पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ लेने के लिए अपना आवेदन का काम पूरा करवा सकते है। इस योजना के लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करनी होगी और वहां से पूरा प्रोसेस ठीक से करना होगा।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment