सरकार का बड़ा ऐलान, किसानो को बांटे जायेंगे सोलर पंप, पहले करना होगा आवेदन, देखें पूरी प्रक्रिया

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: PM Kusum Yojana – उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की तरफ से एक बड़ा ऐलान किया गया है। यूपी सरकार अपने प्रदेश के किसानो को पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप बांटने की तैयारी कर रही है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आज से आवेदन प्रक्रिया भी सरकार की तरफ से शुरू कर दी गई है।

आपको बता दें की यूपी सरकार की इस योजना में किसानो को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर सोलर पंप वितरित किये जायेंगे। इसके साथ ही इस योजना का लाभ जो किसान लेना चाहते है उनका नाम यूपी सरकार के कृषि विभाग में दर्ज होना अनिवार्य किया गया है। किसान भाई इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से कर सकते है।

पीएम कुसुम योजना क्या है?

पीएम कुसुम योजना सरकार की तरफ से चलाई जा रही एक सरकारी योजना है जिसके तहत जिन क्षेत्रों में बिजली की सुविधा नहीं होती है उन क्षेत्रों में सरकार की तरफ से किसानो को सोलर पंप सेट दिए जाते है। किसान भाई उनकी मदद से अपने खेतों में सिंचाई का कार्य पूर्ण कर सकते है। बिजली के कनेक्शन वाले किसान भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। जिन किसानों को सोलर पंप वितरित किये जायेंगे उनके बिजली कनेशन को काट दिया जायेगा और भविष्य में उनको बिजली कनेक्शन नहीं दिया जायेगा।

पीएम कुसुम योजना के लिए आवेदन कैसे करें

सरकार की तरफ से जारी की गई प्रेस रिलीज़ के अनुसार किसान भाई अगर इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो उनको कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट www.agriculture.up.gov.in पर जाएंगे और अपने नाम से सोलर पंप की बुकिंग कर दें। आपको बता दें की जो किसान इस योजना के लिए आवेदन कर रहे है उन किसानो को आवेदन के समय 5 हजार रूपए की टोकन मनी जमा करनी होगी।

टोकन मनी के एक हफ्ते में कन्फर्म होने के बाद किसानों को अंश की बची धनराशि का ऑनलाइन टोकन जनरेट कर चालान द्वारा इंडियन बैंक की किसी भी शाखा में या ऑनलाइन जमा करना होगा. जमा ना करने की स्थिति में किसानों का आवेदन अपने आप ही निरस्त हो जाएगा. साथ ही टोकन मनी की धनराशि भी जप्त कर ली जाएगी।

8 इंच की बोरिंग होनी अनिवार्य

सरकार की तरफ से इस योजना के तहत किसानो को ये भी कहा गया है की जिस जगह पर किसान सोलर पंप को लगवाना चाहते है वहां पर बोरिंग उनको खेद से करवाना होगा और बोरिंग 8 इंच का होना जरुरी है। इसके साथ ही बोरिंग नहीं होने की स्थिति में टोकन मनी जप्त कर ली जाएगी। किसान के खेत में एक बार जिस जगह पर सोलर पंप लगा दिया जाता है तो किसान उसकी जगह नहीं बदल सकते। किसानो को सरकार की तरफ से अनुदान की राशि प्राप्त करने के लिए 3 और 5 HP के लिए 6 इंच वहीं 7 और 10 HP के लिए 8 इंच की बोरिंग करवानी बहुत जरुरी है और इसके बिना सोलर पंप नहीं मिलेगा।

कितना अनुदान मिलेगा इस योजना के तहत

यूपी के किसान भाइयों को सरकार की तरफ से 3 HP DC समर्सिबल पम्प के लिए 139633 रुपये का अनुदान सरकार की तरफ से दिया जायेगा। टोकन मनी जमा करने के समय किसान भाइयों को अलग से 88088 रुपये भी जमा करने होंगे। इसके साथ ही किसान भाई अगर 3HP AC समर्सिबल पम्प लेते हैं तो उनको सरकार की तरफ से 138267 का अनुदान दिया जायेगा और टोकन मनी के समय में किसान को 87178 रुपये अलग से जमा करने होंगे।

बात अगर 5HP AC समर्सिबल पम्प की करें तो इसमें किसानों को सरकार 196499 रुपये का अनुदान दे रही है और टिकन मनी के साथ में 125999 रुपये जमा करने होंगे। वहीं 7.5 AC समर्सिबल पम्प के लिए किसानों को 266456 रुपये का अनुदान सरकार की तरफ इ दिया जा रहा है और इसमें टोकन मनी के साथ में 172638 रुपये भी जमा करने होंगे।

10 HP AC समर्सिबल पम्प कोई किसान अपने खेत में लगवाना चाहते है तो उनको सरकार की तरफ से 266456 रुपये अनुदान दिया जायेगा और इसमें टोकन मनी के साथ में 284164 रुपये जमा करने होंगे। सभी सोलर पंप की एक्चुअल कीमत में से अनुदान की राशि को घटाने के बाद में जो पैसे बचते हैं वो पैसे सरकार टोकन मनी के साथ में जमा करवा रही है।

सोलर पंप की एक्चुअल कीमत कितनी है

किसान भाई अगर 3 HP DC समर्सिबल पम्प खरीदते हैं तो इसकी कीमत 232721 रुपये है और 3HP AC समर्सिबल पम्प को लगवाने जा रहे है तो इसकी कीमत 230445 रुपये निर्धारित की गई है, इसके साथ ही 5HP AC समर्सिबल पम्प का अगर आप चुनाव करते हैं तो इसकी कीमत 327498 रुपये, 7.5 AC समर्सिबल पम्प की कीमत 444094 रुपये और अगर किसान भाई अपने खेत में 10 HP AC समर्सिबल पम्प लगवाते है तो इसकी कीमत 557620 रुपये निर्धारित की गई है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment