Scheme

PM Suryoday Yojana: रूफटॉप सोलर पर सरकार से कितनी सब्सिडी मिलेगी और आपको कितना भरना होगा, देखे गणना

PM Suryoday Yojana – सरकार की तरफ से अब एक से बढ़कर एक योजना चलाई जा रही है ताकि देश के लोगों को हर तरफ से अच्छी से अच्छी मदद सरकार की तरफ से मिल सके और उनको योजनाओं का लाभ भी सरकार की तरफ से अब दिया जाने लगा है। सरकार की तरफ से अभी हाल ही में एक योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत लोगों को सब्सिडी पर सोलर सिस्टम लगवाने और 300 यूनिट बिजली फ्री सरकार की तरफ से देने का एलान किया है।

PM Suryoday Yojana के तहत लोगों को सरकार रूफटॉप सोलर लगवाने का लाभ देने जा रही है जिस पर सरकार की तरफ से लोगों को सब्सिडी का लाभ भी दिया जा रहा है। इसके साथ में लोगों को सरकार की तरफ से 300 यूनिट बिजली फ्री में देने का भी इस योजना के तहत प्रावधान किया गया है और इसका लाभ भी पात्र परिवार ले पाएंगे।

कब शुरू हुई ये योजना

आपको याद होगा की 17 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी की तरफ से अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन इस योजना के लिए अपने एक्स हैंडल से पोस्ट करके सभी के साथ में जानकारी साझा की थी। इसके लिए पीएम की तरफ से योजना में आवेदन के लिए एक लिंक भी शेयर किया गया था जिसके जरिये सभी लोग योजना में आवेदन कर सकते है।

अब इस योजना में आवेदन शुरू हो चुके है और सरकार इस योजना के जरिये देश के 1 करोड़ परिवारों को रूफटॉप सोलर सिस्टम लगवाने का लाभ देने जा रही है। इस योजना में लाभार्थी परिवारों को 300 यूनिट बिजली फ्री में देने की घोषणा भी की गई है।

सरकार की तरफ से चलाई गई ये योजना देश के आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों को एक बड़ी रहत देने का काम करेगी। लोगों को हर महीने आने वाले मोटे बिजली बिलों से अब रहत मिलेगी और उनके इस पैसे को वे सभी अपने आने वाले समय के लिए बचत कर पायेंगे।

कितनी सब्सिडी मिलने वाली है

सरकार की तरफ से शुरू की गई इस योजना में लोगों को सब्सिडी का लाभ भी दिया जा रहा है। इसमें शुरुआत में आपको अपने खर्चे पर रूफटॉप सोलर सिस्टम लगवाना होता है और इसके बाद सब्सिडी के लिए आवेदन करना होता है। आवेदन के बाद में आपके सोलर सिस्टम लगवाने के कुल खर्च का 60 फीसदी तक सरकार की तरफ से सब्सिडी के रूप में आपके अकाउंट में वापस भेज दिया जाता है।

इसके अलावा इसमें सरकार की तरफ से और भी बहुत से नियम बनाये गए है जिनको आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसमें लोगों को फ्री बिजली भी दी जाने वाली है।

इसके साथ ही इसमें सरकार की तरफ से ये भी निर्धारित किया गया है की आप जितने किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवा रहे है उसके अनुसार सब्सिडी का लाभ मिलेगा। इसमें प्रति किलोवाट के हिसाब से आपको लगभग 30 हजार रूपए की सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है।

3 किलोवाट के रूफटॉप सोलर सिस्टम को अगर आप अपनेघर की छत पर लगवा रहे है तो उस पर सरकार की तरफ से आपको 78 हजार रूपए की सब्सिडी दी जाती है और बाकि के पैसे आपको खुद से भरने होते है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button