PNB RD Scheme में 5000 हर महीने जमा करने पर 8 साल में कितना ब्याज मिलेगा, ये रही गणना

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: PNB RD Scheme Interest Calculation – पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है और इसमें लोगों के लिए बहुत सारी स्कीम्स को चलाया जाता है है जिनमे अधिक ब्याज के जरिये लोगों को बहुत अधिक लाभ मिलता है। पीएनबी की आरडी स्कीम भी इन्ही स्कीम्स में से एक है।

अगर आप PNB Recurring Deposit Scheme में अपने पैसे को निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की इसमें ग्राहकों को अवधि के हिसाब से अलग अलग ब्याज दिया जाता है। इसलिए यहां देखिये अगर आप हर महीने 5000 रूपए डाकघर की इस स्कीम में 8 साल के लिए निवेश करते है तो आपको मच्योरिटी के समय कितना लाभ मिलने वाला है।

PNB Recurring Deposit Scheme Interest Rate

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की Recurring Deposit Scheme में ग्राहकों को बहुत अधिक ब्याज दिया जा रहा है। इस स्कीम में अगर आप निवेश कर रहे है तो यहां देखिये कितने समय अवधी पर कितना ब्याज दिया जाता है। 180 से 270 दिन के निवेश पर 5.50 फीसदी ब्याज दिया जाता है जबकि सीनियर सिटीजन को 6.00 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है। इसके अलावा अगर आप 271 से एक साल के लिए निवेश करते है तो आपको PNB की इस स्कीम में 5.80 फीसदी ब्याज दिया जाता है और सीनियर सिटीजन को 6.30 फीसदी ब्याज मिलता है।

एक साल की अवधी वाली आरडी स्कीम में निवेश करने पर PNB की तरफ से ग्राहकों को 6.75 फीसदी ब्याज दिया जाता है वहीं सीनियर सिटीजन को 1 साल के निवेश पर 7.25 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है। एक साल से लेकर 443 दिन की अवधी के निवेश पर PNB की तरफ से अपने ग्राहकों को 6.80 फीसदी ब्याज दिया जाता है और इसके अलावा सीनियर सिटीजन के मामले में 7.30 फिसदी ब्याज दिया जाता है। 444 दिन की अवधी के लिए ग्राहकों को PNB की तरफ से 7.25 फीसदी ब्याज दिया आ रहा है और सीनियर सिटीजन को इसमें 7.75 फीसदी ब्याज मिलता है।

445 दिन से लेकर 2 साल की स्कीम पर 7 फीसदी तो सीनियर सिटीजन को इसमें 7.60 फीसदी ब्याज दिया जाता है। 2 से 3 साल के लिए 7.00 फीसदी तो 3 से 10 साल की अवधी के लिए 6.50 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। इसमें सीनियर सिटीजन को 7.30 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है।

5000 हर महीने जमा करने पर 8 साल में कितना ब्याज मिलेगा

PNB की Recurring Deposit Scheme में ग्राहकों को 8 साल में कितना ब्याज मिलेगा इसकी कैलकुलेशन करते है। आप हर महीने 5 हजार रूपए PNB के इस स्कीम में अगर निवेश करेंगे तो आपको हर साल के हिसाब से 60 हजार रूपए निवेश करने होंगे। 8 साल में आपका ये कुल निवेश 648000 रूपए का होने वाला है।

आपके द्वारा निवेश किये गए इस पैसे पर PNB की तरफ से आपको 6.50 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है। इसलिए 8 साल के निवेश के बाद में PNB की इस आरडी स्कीम में आपको 1,49,827 रुपये ब्याज मिलता है और कुल रकम जो आपको मिलने वाली है 6,29,827 रुपये जो की काफी बड़ी रकम हो जाती है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment