---Advertisement---

Post Office Scheme : Post Office में 15000 रूपए की FD करवाने पर 5 साल में कितना पैसा मिलेगा?

By
On:

Post Office FD Scheme – डाकघर की एफडी स्कीम में पैसे निवेश करके आज के समय इ भारत देश का कोई भी नागरिक मोती कमाई कर सकता है। सबसे बड़ी बात तो ये है की लोगों का आज भी भरोसा बरक़रार रखा हुआ है डाकघर ने और हमेशा से अपनी योजनाओं को देश के नागरिकों की जरुरत के अनुसार डिज़ाइन करके पेश करता है।

डाकघर की FD स्कीम में निवेश करने पर आपको अधिक ब्याज दर का लाभ भी मिलता है और साथ में आपके द्वारा निवेश की गई राशि पूर्ण रूप से सुरक्षित होती है। FD Scheme में निवेश करने पर आपको 5 साल की FD में अभी हाल फ़िलहाल में 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। आप 15000 की FD को 5 साल की अवधी के लिए डाकघर में खोलना चाहते है तो आपको कितना पैसा 5 साल के बाद में मिलने वाला है चलिए इसकी गणना करते है।

पोस्ट ऑफिस FD Scheme में निवेश कैसे किया जाता है

सबसे पहले तो डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश कैसे किया जाता है इसकी जानकारी आपको दे देते है। देखिये आपको इस स्कीम में निवेश करने के लिए पहले तो अपना खाता इस स्कीम में खुलवाना होता और उसके बाद में आपको जो भी अपना पैसा इस स्कीम में निवेश करना है वो एकमुश्त जमा करना होगा।

निवेश करने के लिए आप अपने पास के किसी भी डाकघर में जा सकते है। खाता जब भी आप खुलवाने जायेंगे तो आपको अपने साथ में अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड तथा अपना स्थाई निवास प्रमाण पत्र लेकर जाना होगा। इसके अलावा आधार कार्ड के साथ में जो भी मोबाइल नंबर लिंक किया है वो और दो फोटो भी लेकर जानी है।

1 साल के लिए भी कर सकते है निवेश

पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में जरुरी नहीं है की आप 5 साल के लिए ही अपने पैसे को निवेश करें। इस स्कीम में आप 1 साल के लिए भी निवेश कर सकते है। इसके अलावा आप 2 साल और 3 साल के लिए भी अपने पैसे जमा कर सकते है। इन सभी समय अवधी में आपको अलग अलग ब्याज दर का लाभ डाकघर देता है। एक साल के लिए आपको 6.9 फीसदी, 2 साल के लिए आपको 7 फीसदी और 3 साल के लिए निवेश करने पर आपको 7.10 फीसदी की डॉ से ब्याज मिल जाता है।

15000 की FD पर 5 साल में इतना मिलेगा

अब बात करते है अपने मैन टॉपिक की और आपको बताते है की अगर आपने 15000 रूपए को 5 साल वाली FD Scheme में निवेश कर दिया तो आपको कितना पैसा डाकघर से 5 साल के बाद में मिलने वाला है। देखिये 5 साल वाली FD में डाकघर 7.5 फीसदी ब्याज देता है। इस ब्याज से अगर गणना की जाती है तो आपको इस अवधी में कुल ₹6,749 ब्याज के दिए जाते है। कुल रिटर्न में आपको निवेश की राशि और ब्याज दोनों ही वापस मिलते है। टोटल रिटर्न आपको ₹21,749 का डाकघर की तरफ से 5 साल के बाद में दिया जायेगा।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel