---Advertisement---

Post Office की FD में 10 लाख का निवेश करेंगे तो आपको 5 साल में कितना ब्याज मिलेगा?

By
On:

Post Office Fixed Deposit Scheme – डाकघर की बचत योजनाओं का आज भी बहुत सारे लोगों को ठीक से ज्ञान नहीं है और इसी के चलते लोग बचत योजनाओं में निवेश नहीं कर पाते है। अगर सही बचत योजना में पैसे निवेश किये जाए तो आप आने वाले अपने भविष्य के लिए के मोटा फंड आसानी के सेहत में जमा कर सकते है ओट साथ में अपने आने वाले भविष्य को सुरक्षित भी कर सकते है।

डाकघर की सावधि जमा खाता योजना यानि एफडी स्कीम आपको निवेश के बाद में काफी मोटा फंड दे सकती है। इस स्कीम में आपको 1 साल से लेकर के 5 साल के लिए अपने पैसे निवेश करने का ऑप्शन मिलता है जिसमे आपको ब्याज दर भी काफी अधिक मिल जाती है। सबसे अधिक ब्याज आपको इस बचत योजना की 5 साल वाली अवधी की एफडी करने पर मिलता है।

डाकघर आज के समय में बचत करने का सबसे बेहतरीन विकल्प है जिसको अधिकतर लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। भारत की सबसे अधिक आबादी गावों में रहती है और गावों में बैंकों की तुलना में डाकघर की पहुंच अधिक है इसलिए सभी नागरिकों को जो की खासकर गावों में रहते है उनको डाकघर की बचत बचत योजनाओं का ज्ञान होना जरुरी है। चलिए आपको इस आर्टिकल में डाकघर की एफडी में 5 साल के लिए पैसे निवेश करने पर कितना ब्याज मिलेगा इसकी गणना करके हम बता देते है ताकि निवेश से पहले आपको अच्छे से इसकी जानकारी मिल सके।

डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश कैसे होता है?

सबसे पहले तो आपको एनएफएल स्पाइस न्यूज़ के इस आर्टिकल में डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने के बारे में बता देते है की कैसे आप इस स्कीम में अपने निवेश को शुरू कर सकते है। देखिये आप सबसे पहले तो अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड, दो फोटो और अपने स्थाई एड्रेस प्रूफ के साथ में डाकघर में चले जाइये।

डाकघर में जाने के बाद में आपको वहां के अधिकारीयों के साथ में ये बात करनी है की आप डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करा चाहते है। अधिकारी आपको इसके लिए फार्म देंगे जिसको आपको भरना होगा। फार्म भरने के बाद में आपको अपने दस्तावेजों की फोटो कॉपी को फार्म के साथ में लगाना है और वहां पर जमा कर देना है। इसके साथ में आपको अधिकारी पैसे भी जमा करने को कहेंगे तो आपको अपने पैसे का भी प्रबंध करके जाना है।

डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में आप अपने पैसे को जमा करेंगे तो आपको ये भी पहले से ध्यान रखना होगा की आप जो भी पैसा जमा करना चाहते है वो पुरे पैसे एकमुश्त आपको जमा करने है। यानि की अगर आप 10 लाख जमा करना चाहते है तो आपको पुरे 10 लाख के बार में डाकघर में देने होंगे। इसलिए फार्म जमा करने के बाद आपको पुरे पैसे इस योजना में डाकघर में जमा कर देने है। जमा करने के बाद में आपको अधिकारीयों की तरफ से पासबुक बनाकर दे दी जाती है जो की इस बात का प्रमाण होती है की आपकी फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम डाकघर में चल रही है और उसमे पैसे जमा है। मच्योरिटी के समय में आपको इस पासबुक की जरुरत पड़ेगी क्योंकि आपको पैसे रिटर्न भी तो लेने है।

डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश के नियम क्या है?

कैसे निवेश करना होता है इसकी जानकारी तो हमने आपको दे दी है। अब बात कर लेते है की कौन कौन निवेश कर सकता है और निवेश के लिए क्या क्या नियम बनाये गए है। देखिये हम आपको बिलकुल सरल भाषा में यहां समझा रहे है ताकि बिलकुल आसानी के साथ में आपको सबकुछ बातें समझ में आ सके। फिर भी आपको लगता है की कुछ समझ में नहीं आया तो आप एनएफएल स्पाइस के इस आर्टिकल के निचे कमेंट में भी हमसे सवाल पूछ सकते है।

डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में 18 साल से अधिक आयु के लोग ही अपना निवेश कर सकते है। इसके अलावा कम से कम आप 500 रूपए इस योजना में निवेश करके अपने खाते को खुलवा सकते है लेकिन अधिकतम आप इस स्कीम में कितना भी पैसा निवेश कर सकते है जिसकी कोई भी सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

इसके अलावा निवेश करने वाला भारत का रहने वाला होना चाहिए और जो लोग शरणार्थी के रूप में भारत में रह रहे है वो लोग इस योजना में निवेश नहीं कर सकते है। निवेश के लिए इसके अलावा कोई और अधिक नियम नहीं है क्योंकि इससे अधिक नियमों की इसमें जरुरत भी नहीं है।

डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में ब्याज कितना मिलता है?

अब बात कर लेते है की डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में आपको निवेश करने के बाद में ब्याज कितना मिलेगा तो आपको बता दें की इसमें आपको निवेश की अवधी के अनुसार ब्याज का लाभ मिलेगा। जैसे की अगर आप एक साल के लिए निवेश करेंगे तो आपको जो ब्याज मिलेगा वो आपको 5 साल के लिए निवेश करने पर अलग होगा। इसलिए यहां निचे इस टेबल में देखिये की आपको कितना ब्याज का लाभ मिलने वाला है।

निवेश की अवधीइतना ब्याज मिलेगा
1 साल की FD पर6.9 फीसदी सालाना
2 साल की FD पर7.0 फीसदी सालाना
3 साल की FD पर7.1 फीसदी सालाना
5 साल की FD पर7.5 फीसदी सालाना

10 लाख के निवेश पर कितना ब्याज मिलेगा

अब बात करते है की 10 लाख रूपए का निवेश अगर आप डाकघर की 5 साल की अवधी वाली एफडी में करते है तो आपको कितना ब्याज डाकघर की तरफ से दिया जाने वाला है। देखिये ब्याज दर तो आपको ऊपर देख ही ली है तो आपको बता दें की 10 लाख का निवेश करने के बाद में डाकघर की तरफ से आपको 5 साल के बाद में कुल ₹14,49,948 रिटर्न मिलने वाला है। इसमें आपको 10 लाख जो अपने निवेश किये हैं उसके अलावा ₹4,49,948 ब्याज के रूप में मिलता है।

ये ऊपर 5 साल की गणना हमने की है लेकिन 1 साल के लिए निवेश करेंगे तो आपको ₹70,806 ब्याज मिलेगा और 2 साल के लिए निवेश करने पर आपको ₹1,48,882 ब्याज मिलेगा। इसके अलावा को 3 साल की अवधी वाली एफडी स्कीम है उसमे अगर आप अपने 10 लाख को निवेश कर देते है तो डाकघर की तरफ से आपको 3 साल पुरे होने के बाद में ₹2,35,075 ब्याज के रूप में मिलने वाला है।

उम्मीद है आपको डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के बारे में अच्छे से समझ में आ गया होगा और इसके अलावा जो गणना हमने यहां आपको करके बताओ है उसके बारे में भी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी। इसके अलावा अगर आपको कुछ भी जानकारी जो समझ में नहीं आई है तो आप हमें कमेंट में या फिर ईमेल पर हमे मेल करके भी पूछ सकते है। हम आपको जल्द से जल्द जानकारी देने की पूरी कोशिश करेंगे। आप हमें हमारे सोशल मीडिया पर या फिर गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो कर सकते है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel