---Advertisement---

Post Office की इस स्कीम में 115 महीने में मिल रहा है डबल पैसा, देखें निवेश के नियम और शर्तें

By
On:

Post Office की मौजूदा समय में सबसे शानदार स्कीम कही जाने वाली इस स्कीम में केवल 115 महीने के निवेश पर ही आपको डबल पैसे का लाभ दिया जा रहा है यानि आपने जो भी पैसा इस स्कीम में निवेश किया उसका दोगुना पैसा आपको वापस मिलेगा। वैसे तो अकेली यही एक बचत योजना नहीं है जो डाकघर की तरफ से चलाई जा रही है। इसके अलावा और भी बहुत सारी बचत योजनाएं डाकघर की तरफ से संचालित की जा रही है जिनमे निवेश के बाद में आपको काफी मोटा पैसा मिलता है। लेकिन इस स्कीम में आपको सीधा डबल पैसा मिल जाता है।

आप अगर कोई जोखिम अपने निवेश में नहीं लेना चाहते है और सीधे सीधे पैसे बनाने के मूड में है तो आपको डाकघर की इस स्कीम में जरुरत निवेश करना चाहिए क्योंकि इसमें निवेश पर आपको किसी भी प्रकार का कोई जोखिम नहीं है। साथ में ब्याज दर भी आपको काफी तगड़ी मिलता है और ऊपर से आपको कम्पाउंडिंग का लाभ भी डाकघर की तरफ से दिया जाता है। चलिए डाकघर की इस स्कीम के बारे में आपको पूरी डिटेल के साथ में बताते है ताकि आपको अच्छे से समझ में आ सके की कैसे क्या करना है।

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme

डाकघर की तरफ से चलाई जा रही इस स्कीम को केवीपी स्कीम या फिर किसान विकास पत्र स्कीम के नाम से जाना जाता है तो इस स्कीम की जब सरकार की तरफ से शुरुआत की गई थी तो उस समय इस स्कीम में केवल किसानों को ही निवेश करने का मौका दिया जाता है। लेकिन समय के साथ में स्कीम के नियमों में बदलाव किया गया और आज देश का कोई भी नागरिक इसमें निवेश करके डबल पैसा का लाभ ले सकता है।

किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश के नियम और शर्तें

अगर आप किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश करना चाहते है तो आपको कुछ जरुरी बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। इसमें आपको निवेश करने के बाद में 7.5 फ़ीसदी सालाना की दर से ब्याज का लाभ मिलता है और साथ में आपको कम्पाउंडिंग का लाभ भी प्राप्त होता है।

इसके अलावा इस स्कीम में आप सिंगल खाता भी खुलवा सकते है और परिवार के सदस्यों के साथ में मिलकर जॉइंट खाता भी खुलवा सकते है। दो हो प्रकार के खातों में आपको ब्याज दर और बाकि के दूसरे सभी लाभ एक बराबर ही मिलते है। इसके अलावा इस स्कीम में आप जब निवेश करते है तो आपको आयकर में छूट का लाभ भी सरकार की तरफ से दिया जाता है।

अब निवेश की सिमा की भी बात कर लेते है तो जब आप इस स्कीम में निवेश करने का मन बना चुके है तो आपको ये भी मालूम होना जरुरी है की इस स्कीम में आप कम से कम 1000 रूपए का निवेश करके भी खाता खुलवा सकते है और हजार के दो हजार रूपए प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा अधिकतम निवेश की बात अगर करें तो इसकी कोई भी सिमा नहीं है और आपके पास में जितना पैसा है आप इसमें निवेश कर सकते है।

किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश की अवधी

डाकघर की तरफ से संचालित की जा रही किसान विकास पत्र स्कीम में आप निवेश करने जा रहे है तो आपको ये भी ध्यान रखना होगा की आप जो भी पैसा निवेश करने वाले है वो आपको 115 महीने के बाद में ही वापस मिलेगा। 115 महीने मतलब 9 साल और 7 महीने की अवधी के बाद में आपको रिटर्न का लाभ प्राप्त होता है।

इसके अलावा जो हम यहाँ डबल पैसा मिलने की बात कर रहे है उसका सीधा सीधा मतलब है की आप अगर 5 लाख रूपए जमा करते है तो आपको 115 महीने के बाद में बिना किसी झंझट के 10 लाख रूपए का रिटर्न मिलेगा। इसके अलावा 10 लाख पर आपको 20 लाख रिटर्न मिलेगा और 2 लाख पर आपको 4 लाख का रिटर्न मिलेगा। कुल मिलकर आप जो भी पैसा निवेश करेंगे उसका दोगुना आपको वापस मिलने वाला है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel