मिलेगा 7.5 फीसदी ब्याज के साथ में दोगुना पैसा, डाकघर की इस स्कीम में अब कोई भी कर सकता है निवेश

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

Post Office KVP Scheme : डाकघर की किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश करने के बाद में अब ग्राहकों को पहले से ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है। मौजूदा समय में इस स्कीम में देश का कोई भी नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है और डाकघर की तरफ से उसको दोगुने पैसे वापस किये जाते है। इस समय डाकघर की KVP Scheme में निवेश करने पर ग्राहकों को सरकार की तरफ से 7.5 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है।

डाकघर की किसान विकास पत्र स्कीम (KVP Scheme) में अब देश का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। जब इस स्कीम की शुरुआत की गई थी तो केवल किसान ही इस स्कीम में निवेश कर सकते थे लेकिन अब इस स्कीम में देश का कोई भी नागरिक अपने निवेश को कर सकते है और स्कीम में मिल रहे लाभ का फायदा उठा सकते है। चलिए आपको बताते है की कैसे आप इस स्कीम में निवेश कर सकते है और सरकार की तरफ से कौन कौन से नियम इसके लिए बनाये गए है।

Post Office KVP Scheme

किसान विकास पत्र स्कीम को भारत सरकार की तरफ से चलाया जा रहा है और इस स्कीम में निवेश करने के बाद में ग्राहकों को दोगुना पैसा दिया जाता है। इस स्कीम को भारत की केंद्र सरकार और डाकघर के द्वारा मिलकर संचालित किया जा रहा है और ये स्कीम बहुत ही कम समय में लोगों की सबसे पसंदीदा स्कीम बन गई है।

किसान विकास पत्र स्कीम 1982 में शुरू की गई थी और तब से लेकर अब तक निवेशकों के बीच में काफी पसंद की जाने वाली स्कीम रही है। इस स्कीम में निवेश करने के लिए सरकार की तरफ से कुछ नियम भी बनाये गए है ताकि नियमों के हिसाब से ही निवेश किया जा सके। चलिए निचे देखते है की कौन कौन से नियम बनाये गए है।

किसान विकास पत्र स्कीम (KVP Scheme) के लाभ

किसान विकास पत्र स्कीम (KVP Scheme) में निवेश करने के बहुत सारे लाभ ग्राहकों को मिलते है। इस स्कीम में सरकार की तरफ से 7.5 फीसदी सालाना की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है और ये ब्याज दर कम्पाउंडिंग के साथ में है। इसके अलावा केवीपी स्कीम में ग्राहकों को 115 महीने में दोगुने पैसे का लाभ दिया जाता है।

इस स्कीम में निवेश करके आप आसानी के साथ में काफी अच्छा पैसा कमाई कर सकते है। सरकार ने किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश करने की न्यूनतम सीमा 1000 रुपया निर्धारित की है और अधिकतम की कोई भी सीमा निर्धारित नहीं की गई है। आप जितने भी चाहे उतने पैसे इस स्कीम में निवेश करके दोगुना कर सकते है।

किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश करने के बाद में ग्राहकों को आयकर में भी लाभ दिया जाता है। निवेश के बाद में आपको इनकम टैक्स अधिनियम 1961 की धारा 80C के अंतर्गत 1.5 लाख रु. तक की टैक्स में छूट का लाभ दिया जाता है।

किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश कैसे करें

अगर आप सरकार की तरफ से चलाई जा रही किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश करना चाहते है तो आपको इसके लिए डाकघर में जाना होगा और वहां से इस स्कीम में अपना खाता खुलवाना होगा। खाता खुलवाने के बाद में आपको जो भी पैसे इस स्कीम में निवेश करने है वो एकमुश्त निवेश होता है।

सरकार की तरफ से आपको इस स्कीम में निवेश के बाद में 115 महीने के बाद में दोगुने पैसे वापस किये जाते है। उदाहरण के लिए अगर आपने इस स्कीम में अपने 5 लाख रूपए निवेश किये है तो सरकार की तरफ से आपको 115 महीने के बाद में 10 लाख रूपए वापस किये जाते है। इसके अलावा 1 लाख रूपए जमा किये है तो 115 महीने के उपरांत आपको 2 लाख रूपए वापस किये जाते है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel