---Advertisement---

Post Office MIS Scheme: हर महीने होगी 9,250 रूपए का ब्याज, सिर्फ इतना जमा करने पर

By
Last updated:

Post Office MIS Scheme: नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे आज के इस आर्टिकल में, आप सभी को तो पता ही होगा रिटायरमेंट के बाद अपने खर्चो के लिए इनकम पाना कितना मुश्किल होता है। अगर आप इस चिंता से मुक्ति पाना चाहते है तो आपके लिए आज हम एक खास स्कीम के बारे में जानकारी लेकर आये है। यह एक ऐसी स्कीम है जिसमे एकमुश्त निवेश कर आप हर महीने एक निश्चित आय पा सकते है।

Post Office MIS Scheme

दरअसल हम बात कर रहे है पोस्ट ऑफिस की सबसे पॉपुलर स्कीम मासिक आय योजना के बारे में। यह पोस्ट ऑफिस की और से चलाई जा रही एक छोटी बचत योजना है। इसका उद्देश्य उन लोगों के लिए है जो रिटायरमेंट के बाद निवेश कर नियमित मासिक आय पाना चाहते हैं। पोस्ट ऑफिस MIS स्कीम में निवेश करने के लिए आप किसी भी डाकघर में जाकर अकाउंट खुलवा सकते है। आप जानकर हैरान होंगे की इस योजना में काफी अच्छा रिटर्न दिया जाता है।

₹1,000 से शुरू करे निवेश

निवेश के बारे में जाने तो कोई भी भारतीय नागरिक सिंगल अकाउंट के साथ साथ अपना जॉइंट अकाउंट भी खुलवा सकता है। यह स्कीम खासकर उन लोगो के लिए चलाई जा रही है जो बिना किसी रिस्क के सुरक्षित और गारंटी रिटर्न की तलाश कर रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पोस्ट ऑफिस की इस योजना का संचालन भारत सरकार के द्वारा किया जाता है। पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में आप कम से कम 1000 रूपए से निवेश शुरू कर सकते है। और अधिकतम निवेश के बारे में जाने तो सिंगल अकाउंट में 9 लाख का निवेश कर सकते है और जॉइंट अकाउंट में 15 लाख तक की राशि का निवेश किया जा सकता है।

सरकार दे रही है 7.4% ब्याज

पोस्ट ऑफिस की इस एमआईएस योजना पर मिलने वाली ब्याज दर की बात करे तो यह सरकार द्वारा समय-समय पर बदलती रहती है। वर्तमान में ब्याज दर लगभग 7-8% के बीच है, जो आपके निवेश पर मासिक आधार पर मिलती है। यदि आप पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो केवल भारत में रहने वाले नागरिक ही इसके लिए पात्र माने जाएंगे।

सिंगल अकाउंट पर मिलेगा इतना रिटर्न

जैसे की आप जानते होंगे इस स्कीम में आप सिंगल और जॉइंट दोनों अकाउंट खुलवा सकते है। तो अगर आप सिंगल अकाउंट में 9 लाख की राशि का निवेश करते है तो इस जमा पर पोस्ट ऑफिस 7.4% ब्याज दर देगी। जिसके बाद कैलकुलेशन करे तो हर महीने आपको ₹5,550 का ब्याज मिलेगा। ऐसे में आपको एक साल में कुल ₹66,600 का रिटर्न मिलेगा और 5 साल में यह बढ़कर ₹3,33,000 हो जाता है।

जॉइंट अकाउंट पर मिलने वाला रिटर्न

जिस प्रकार से हमने सिंगल अकाउंट पर मिलने वाले रिटर्न के बारे में जाना। अब अगर जॉइंट अकाउंट पर मिलने वाले रिटर्न के बारे में जाने तो इसमें आप एकमुश्त 15 लाख की राशि जमा कर सकते है। इसके बाद आपको इस पर भी 7.4% के हिसाब से ब्याज दर दिया जाएगा। और कैलकुलेट कर तो एक महीने में आपको ₹9,250 का ब्याज मिलेगा। और एक साल में आपको कुल ₹1,11,000 का रिटर्न मिलने वाला है। और 5 साल में यह रिटर्न बढ़कर ₹5,55,000 हो जाता है।

Subham Yadav

सुभम यादव ने टेक्नोलॉजी को अपना पैशन बनाया हुआ है और मौजूदा समय में अपने इसी पैशन को आप सभी के लिए आर्टिकल के रूप में पेश कर रहे है। सुभम की टेक्नोलॉजी पर काफी अच्छी पकड़ है। अगर आपको सुभाव के आर्टिकल पसंद है या फिर कोई शिकायत या सुझाव है तो आप हमें कॉन्टेक्ट पेज के जरिये सम्पर्क कर सकते है।

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel