Post Office RD Scheme – 3000 जमा करने पर 3 साल में कितना मिलेगा, ये रही पूरी कैलकुलेशन

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: डाकघर में निवेश करना सबसे अच्छा माना जाता है और इसका कारण यही है की डाकघर की सभी स्कीम में किसी भी प्रकार का कोई जोखिम नहीं होता और साथ में आपको 100 फीसदी रिटर्न की गारंटी होती है। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करने के बारे में विचार कर रहे है तो पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में आपको बहुत ही बेहतरीन रिटर्न मिल सकता है।

डाकघर की आरडी स्कीम में अगर आप 3000 रूपए हर महीने का निवेश करते है तो इसको आप अगर 3 साल तक करते रहते है तो आपको 3 साल के बाद में डाकघर की तरफ से कितना रिटर्न दिया जायेगा इस पर आपको डिटेल में बताने वाले है इसलिए आपको इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ना है।

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit Scheme) स्कीम में ब्याज दर

अगर आप डाकघर की रिकरिंग डिपॉजिट (Deposit Scheme) स्कीम में निवेश करना चाहते है तो आपको इसमें मिलने वाली ब्याज दरों के बारे में भी पूर्ण रूप से जानकारी होनी बहुत जरुरी होती है। डाकघर की रिकरिंग डिपॉजिट (Deposit Scheme) स्कीम में ग्राहकों को निवेश करने पर 5.8 फीसदी से 6.8 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर दी जा रही है।

इसके साथ ही डाकघर की रिकरिंग डिपॉजिट (Deposit Scheme) स्कीम अभी हाल ही में ब्याज दरों में बढ़ौतरी की गई है जिसके कारण ग्राहकों को और अधिक लाभ मिलने लगा है। इसलिए मौजूदा समय में डाकघर की रिकरिंग डिपॉजिट (Deposit Scheme) स्कीम में बहुत अधिक लोग अपना निवेश कर रहे है।

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit Scheme) स्कीम में मिलता है लोन

अगर आप पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit Scheme) स्कीम में निवेश कर रहे है तो आपको बता दें की आपको आपके निवेश की राशि पर लोन की सुविधा भी दी जाती है। इसके लिए ये जरुरी है की पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit Scheme) स्कीम में आपकी कुल 12 किस्तें जमा हो चुकी होनी चाहिए।

ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि जब डाकघर की आरडी स्कीम का खाता एक साल पुराना हो जाता है तो फिर इसको मच्योरिटी तक बंद नहीं किया जा सकता है और इसलिए इस पर आसानी से ऋण दे दिया जाता है। आपके द्वारा जो भी निवेश किया गया है उसका 50 फीसदी तक आपको लोन के रूप में मिल सकता है और भुगतान के लिए आप एक बार में भी भुगतान कर सकते है और मासिक किस्तों के रूप में भी आप लोन का भुगतान कर सकते हो।

पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD Scheme) स्कीम में 3000 जमा पर कितना मिलेगा?

पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD Scheme) स्कीम में अगर आप 3000 रूपए हर महीने जमा करते है तो आपको डाकघर की तरफ से 3 साल के बाद में कितने रूपए दिए जायेंगे इसके लिए हम यहाँ गणना कर रहे है।

3000 रूपए हर महीने के हिसाब से एक साल में जो आपका निवेश होगा वो 36000 रूपए का होगा। इसके साथ ही तीन साल में आपका ये निवेश 108000 रूपए होने वाला है। अब डाकघर की तरफ से आपको जो ब्याज दिया जाएगा वो आपकी इस निवेश की राशि पर दिया जाना है।

डाकघर आपको 3 साल की एफडी स्कीम पर 6.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज देता है तो इस ब्याज दर की कैलकुलेशन के अनुसार आपको 3 साल में 11847 रूपए ब्याज के रूप में दिए जायेंगे। आपके द्वारा निवेश की गई कुल राशि और ब्याज को अगर जोड़ दिया जाये तो आपको 3 साल के बाद में कुल 119847 रुपये डाकघर की तरफ से दिए जायेंगे।

NOTE : यहाँ केवल जानकारी दी गई है। और ये आंकड़ों के आधार पर कैलकुलेशन है। अधिक जानकारी के लिए सम्बंधित विभाग में सम्पर्क करे।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment