Post Office Scheme: डाकघर में 50 हजार जमा करने पर 5 साल में कितना पैसा मिलेगा, ये रही गणना

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: Post Office FD Scheme Interest Calculation – डाकघर में सभी को निवेश करने पर अच्छा खासा लाभ मिलता है और जब बात डाकघर की एफडी स्कीम में निवेश करने की आती है तो फिर मौजूदा समय में तो छप्परफाड़ कर रिटर्न मिलने लग रहा है। डाकघर में पिछले कुछ समय में निवेश करने वाले ग्राहकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है।

डाकघर की एफडी स्कीम (Post Office FD Scheme) में निवेश करने पर ग्राहकों को निवेश की अवधी के अनुसार ब्याज दिया जाता है है और इसमें निवेश करने पर जो ब्याज आपको मिलता है उतना ब्याज आपको किसी दूसरी स्कीम में नहीं मिलता। चलिए आपको बताते है की अगर आप डाकघर की एफडी स्कीम में 50 हजार रूपए को निवेश करेंगे तो कितने साल में आपको कितना रिटर्न मिलने वाला है।

डाकघर की एफडी स्कीम (Post Office FD Scheme)

डाकघर की तरफ से चलाई जा रही एफडी स्कीम में ग्राहकों को बहुत फायदा होता है और हमेशा से डाकघर लोगों का भरोसेमंद निवेश वाला ऑप्शन रहा है। डाकघर में सरकार की तरफ से रिटर्न की पूर्ण गारंटी दी जाती है। डाकघर की एफडी स्कीम (Post Office FD Scheme) का सबसे बड़ा फायदा ये है की इस स्कीम में केवल एकमुश्त निवेश करना होता है और फिर आराम से निश्चिंत होकर अपना काम करो। 5 साल में स्कीम की मच्योरिटी के बाद आपको डाकघर की तरफ से ब्याज के साथ में पूरा पैसा लौटा दिया जाता है।

डाकघर की तरफ से चलाई जा रही डाकघर की एफडी स्कीम (Post Office FD Scheme) में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल, 5 साल के लिए निवेश कर सकते है और 5 साल बार आप फिर से 5 साल के लिए अपनी स्कीम को आगे भी बढ़वा सकते है लेकिन इसके लिए आपको डाकघर में लिखित में देना होता है।

डाकघर की इस स्कीम में भारत का कोई भी स्थाई नागरिक निवेश कर सकता है। इसके साथ ही डाकघर की एफडी स्कीम (Post Office FD Scheme) में आप कम से कम 100 रूपए से अपना निवेश शुरू कर सकते है और अधिकतम की कोई भी सीमा नहीं है। आप चाहें उतने पैसे डाकघर की इस स्कीम में निवेश कर सकते है।

डाकघर की एफडी स्कीम (Post Office FD Scheme) में ब्याज दर

डाकघर की आरडी स्कीम (Post Office FD Scheme) में अगर ब्याज दरों की बात करें तो इसमें जो बया दर मिलती है वो आपको कहीं भी किसी भी दूसरी स्कीम में देखने को नहीं मिलने वाली। डाकघर की तरफ से आपको इस स्कीम में 7.50 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है जो की आपको मच्योरिटी पर अधिक लाभ देने के लिए बहुत ही बेहतरीन दर है।

डाकघर की एफडी स्कीम (Post Office FD Scheme) में खाता कैसे खुलवाएं

अगर आप डाकघर की एफडी स्कीम (Post Office FD Scheme) में अपने पैसे को निवेश करना चाहते है तो आपको इसमें खाता खुलवाना होता है। खाता खुलवाने के लिए आपको अपने नजदीकी डाकघर में जाना होगा और वहां फार्म भरकर अपना खाता खुलवाना होगा।

इस स्कीम में खाता खोलने के दौरान आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों की भी जरुरत पड़ने वाली है जिसमे आपका आधार कार्ड और आधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नंबर, इसके अलावा आपका स्थाई निवास प्रमाण पत्र के साथ साथ आपका पैन कार्ड भी जरुरी है। आपके दो नवीनतम पासपोर्ट साइज के फोटो भी इस योजना में खाता खुलवाने के लिए जरुरी है।

50 हजार के 5 साल के निवेश पर कितना मिलेगा

डाकघर की इस स्कीम में अगर आप 50 हजार रूपए निवेश करते है तो आपको 7.50 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है और आपको 5 साल के निवेश के बाद में डाकघर की तरफ से 22,497 रुपये ब्याज के तौर पर दिए जाते है। इसके अलावा आपको मच्योरिटी पर कितने मिलेगी इसकी बात करें तो आपका ब्याज और आपके द्वारा निवेश की गई राशि दोनों जोड़कर डाकघर की तरफ से आपको दी जाती है। 50 हजार जमा करने पर 5 साल के बाद में आपको कुल 72497 रूपए वापस मिलते हैं।

(सूचना: सभी निवेशकों के लिए सलाह दी जाती है की निवेश से पहले डाकघर या फिर सम्बंधित विभाग में जाकर ब्याज दरों की जानकारी जरूर प्राप्त करें क्योंकि ब्याज दरों में समय समय पर बदलाव होते रहते है और इसलिए लिए ब्याज दरों के बदलने पर गणना में अंतर आ सकता है। इसलिए निवेश से पहले सलाह और जानकारी दोनों लेनी जरुरी होती है।)

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment