---Advertisement---

Post Office Scheme: डाकघर की FD में 70 हजार निवेश करे पर 5 साल में कितना पैसा मिलेगा

By
On:

Post Office Scheme – पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में अगर 70 हजार रूपए का निवेश किया जाता है तो आपको 1 साल से लेकर के 5 साल में कितना पैसा मिलने वाला है। आज के समय में डाकघर की FD स्कीम में निवेश करने पर काफी तगड़ी ब्याज दर के साथ में रिटर्न दिया जाता है और बहुत सारे लोगों ने अब बैंकों के मुकाबले में डाकघर की तरफ निवेश को लेकर रुख करना शुरू कर दिया है।

अक्सर लोगो को निवेश करने के मामले में यही फैसला लेने में काफी दिक्कत होती है और समझ नहीं पाते की कहाँ पर अपने पैसे को निवेश करना चाहिए। चलिए आज के आर्टिकल में आपको पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम के बारे में डिटेल में बताते है की आपको निवेश करने के बाद में कितनी ब्याज दर मिलेगी है आपको 70 हजार रूपए निवेश करने के बाद में कितना पैसा मिलने वाला है।

पोस्ट ऑफिस FD में निवेश कैसे करते है

बिलकुल आसान है और आप अपने गावं या शहर के नजदीक वाले डाकघर में चले जाइये और वहां डाकबाबू से बात कीजिये की आपको FD स्कीम में अपने पैसे को निवेश करना है। इसके बाद में डाकबाबू की तरफ से आपसे कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट लिए जायेंगे जिनमे आपका आदर कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र जिसमे राशन कार्ड या आपका बिजली का बिल और आपके फोटो शामिल है। इसके बाद डाकबाबू की तरफ से आपका खाता FD स्कीम में खोल दिया जायेगा और आपको निवेश शुरू हो जायेगा। आपको जो भी पैसा इसमें निवेश करना है वो आपको खाता खुलवाने के समय में ही जमा करना होगा।

पोस्ट ऑफिस FD में कितना ब्याज दिया जाता है

पोस्ट ऑफिस में आप जब अपने पैसे को निवेश करते है तो आपको बोलै जायेगा की कितने समय के लिए आपको पैसा निवेश करना है। इसमें आपको 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल में से किसी भी समय के लिए अपने पैसे को निवेश करने का विकल्प मिलता है। इसमें आप जिस भी समय का चुनाव करेंगे उसी के अनुसार आपको ब्याज दर भी दी जायेगी। यहां निचे देखिये की आप के द्वारा चुकी गई समय अवधी पार कितना ब्याज मिलने वाला है।

  • 1 साल की पोस्ट ऑफिस FD पर ब्याज : 6.9 फीसदी
  • 2 साल की पोस्ट ऑफिस FD पर ब्याज : 7.0 फीसदी
  • 3 साल की पोस्ट ऑफिस FD पर ब्याज : 7.1 फीसदी
  • 5 साल की पोस्ट ऑफिस FD पर ब्याज : 7.5 फीसदी

70 हजार की पोस्ट ऑफिस FD पर कितना पैसा मिलेगा

अब बात करते की की अगर आपने पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में अपने 70 हजार रूपए को निवेश किया है तो आपको कितना पैसा मिलने वाला है। देखिये आप कौन सी समय अवधी के लिए निवेश करते है ये फैसला तो आपका होने वाला है इसलिए यहां हम आपको सभी समय अवधी की गणना करके बता देते है की कौन सी अवधी के लिए आपको 70 हजार जमा करने पर कितना पैसा मिलेगा। इससे आपको आसानी से पता चलेगा की आपको असल में कितना पैसा मच्योरिटी के समय में मिलने वाला है। देखिये इसकी पूरी गणना निचे दी गई है।

  • 70 हजार को 1 साल की पोस्ट ऑफिस FD में निवेश करने पर : ₹74,956
  • 70 हजार को 2 साल की पोस्ट ऑफिस FD में निवेश करने पर : ₹80,422
  • 70 हजार को 3 साल की पोस्ट ऑफिस FD में निवेश करने पर : ₹86,455
  • 70 हजार को 5 साल की पोस्ट ऑफिस FD में निवेश करने पर : ₹1,01,496

अब आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा की आप कौन सी समय अवधी में अपने पैसे को निवेश करेंगे तो आपको कितनी कमाई होने वाली है। आपको एक बात यहां पर और बता दें की आप 70 हजार रूपए के अलावा भी कितने रूपए की भी FD करते है तो आपको इसी हिसाब से पैसे मिलेंगे। यानि की 70 हजार की गणना में अगर आपको 5 साल वाली FD में अधिक फायदा अगर हो रहा है और बाकि की भी सभी FD में आपको 5 साल में ही अधिक फायदा मिलेगा। इसी ही ख़बरों के लिए आप हमे फॉलो जरूर करें तो इस खबर को शेयर करना ना भूलें।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel