Post Office Scheme: डाकघर में 50 रूपए रोजाना जमा करेंगे तो 5 साल बाद कितना पैसा मिलेगा, ये रही गणना 

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: Post Office latest RD Scheme – डाकघर की आरडी स्कीम शुरू से ही लोगों के बीच में काफी पॉपुलर रही है और इसका कारण है अधिक ब्याज दर और सरकार की तरफ से मिलने वाला भरोसा। देश के लाखों लोग आज डाकघर पर भरोसा करते हैं और अपने पैसे को डाकघर की आरडी स्कीम में निवेश भी कर रखा है।

जिग्स तरह से आज के समय में महंगाई बढ़ती जा रही है ऐसे में सभी को अपनी कमाई से कुछ न कुछ सेविंग करना चाहिए और आपकी सेविंग में आपको बम्पर मुनाफा देने के लिए ही डाकघर की तरफ से आरडी स्कीम को चलाया जा रहा है। चलिए जानते है इस आर्टिकल में की आखिर कौन इस स्कीम में अपना खाता खुलवा सकता है और कौन कौन इसमें कितना लाभ ले सकते है।

Post Office RD Scheme Detail

डाकघर की तरफ से RD Scheme को चलाया जाता है और इसमें डाकघर की तरफ से ग्राहकों को मौजूदा समय में 5 साल के लिए FD में निवेश करने पर 6.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है। डाकघर की ये स्कीम अब तक की सबसे पसंदीदा स्कीम है और इस स्कीम में रोजाना देश के हजारों ग्राहकं निवेश कर रहे है।

अगर आप Post Office RD Scheme में निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की डाकघर की इस स्कीम में भारत का कोई भी स्थाई नागरिक अपना खाता खुलवा सकता है और अपना निवेश शुरू कर सकते है। हालाँकि 10 वर्ष आयु के नाबालिग बच्चे भी डाकघर की इस स्कीम में अपना खाता खुलवा सकते है लेकिन बच्चे का खाता उसके परिवार वालों के डॉक्यूमेंट से ही खोला जाता है।

इस स्कीम में कम से कम आप 100 रूपए का निवेश कर सकते है और अधिकतम की कोई भी सिमा डाकघर की तरफ से निर्धारित नहीं की गई है।  इस स्कीम की एक और खास बात ये है की स्कीम के दौरान आपके पास में कभी पैसे नहीं है और आप आगे इस स्कीम को सुचारु रूप से नहीं चला सकते तो फिर आप तीन साल की अवधी के बाद में अपने खाते को बंद करवा सकते है। इसमें फिर आपको ब्याज की दर तीन साल की अवधी के अनुसार दी जाती है।

Post Office RD Scheme खाता कैसे खुलेगा

डाकघर की आरडी स्कीम में अगर आपने निवेश करने का विचार कर रहे है तो आपको बता दें की इस स्कीम में आप अपने नजदीक के किसी भी डाकघर में जाकर अपना अकाउंट ओपन करवाकर निवेश कर सकते है। इसके अलावा आप जब खाता खुलवाएंगे तो आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों को भी डाकघर में दिखाया जाना होगा। इसके लिए आपका आधार कार्ड ,पैन कार्ड, फोटोग्राफ और आधार कार्ड वाले मोबाइल नंबर की जरुरत पड़ेगी।

रोजाना 50 जमा करने पर 5 साल में कितना मिलेगा

डाकघर की इस स्कीम में अगर आप रोजाना 50 रूपए जमा करना चाहते है तो इस पर भी आपको 5 साल के बाद में बहुत अधिक पैसा दिया जाता है। रोजाना के 50 रूपए के हिसाब से एक mahina में आपको 1500 रूपए जमा होंगे और 5 साल में आपकी तरफ से कुल 90 हजार रूपए का निवेश किया जाता है।

अब आपने 90 हजार निवेश किये हैं 5 साल के लिए तो डाकघर की तरफ से इस पांच साल की अवधी वाली स्कीम में ग्राहकों को 6.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाता है और आपको 5 साल में 17050 रूपए केवल ब्याज के बनते है। आपको मच्योरिटी के समय में डाकघर की तरफ से 5 साल के बाद में कुल 107050 रूपए दिए जाता है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment