Post Office Scheme: डाकघर देगा हर महीने सैलरी, एक बार इस स्कीम में कर दो निवेश

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

Post Office MIS Scheme – डाकघर की तरफ से आज के समय में अपने निवेशकों को काफी अधिक बेनिफिट्स दे रहा है और इसी के चलते डाकघर की बचत योजनाओं में निवेश करने वालो की संख्या बढ़ने लगी है। डाकघर हमेशा से ही ग्राहकों की पसंद के अनुसार बचत योजना लेकर आता रहता है। एक बार फिर से डाकघर की तरफ से अपनी बेहतरीन बचत योजना को शुरू किया हुआ है।

डाकघर की तरफ से अब केवल एक बार निवेश करने पर ग्राहकों को हर महीने सैलरी दी जा रही है जिसका लाभ आप सभी उठा सकते है। डाकघर की इस स्कीम में आपको दो तरह के निवेश का लाभ भी दिया जा रहा है। चलिए जानते है की पोस्ट ऑफिस की कौन सी स्कीम में निवेश करने पर आपको ये लाभ मिलने वाला है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

डाकघर की मंथली इनकम स्कीम में ग्राहकों को हर महीने एक निश्चित अमाउंट दिया जाता है। ये अमाउंट आपके निवेश की राशि के आधार पर तय किया जाता है। आप जितना अधिक निवेश करते है उतना ही अधिक आपको हर महीने लाभ भी दिया जाता है। डाकघर में मौजूदा समय में इस स्कीम में देश का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है।

डाकघर की तरफ से इस स्कीम में निवेश करने के दो ऑप्शन ग्राहकों को दिए जा रहे है। इनमे पहला सिंगल खाता है जो की आप अपने नाम से खुलवा सकते है लेकिन इसमें निवेश करने की लिमिट आपको 9 लाख रूपए की मिलती है। इसके अलावा आपको इस स्कीम में जॉइंट खाता खुलवाने का ऑप्शन भी डाकघर की तरफ से दिया जाता है जिसमे आप अधिकतम 15 लाख रूपए तक का निवेश कर सकते है।

हर महीने कितनी सैलरी मिलेगी

हमने जैसा की ऊपर बताया है की आपके निवेश के अनुसार ही डाकघर की तरफ से आपको हर महीने इनकम का लाभ दिया जाता है। अगर आप सिंगल खाता खुलवाते है और उस खाते में एकमुश्त 9 लाख रूपए का निवेश करते है तो आपको 5 साल की अवधी के लिए डाकघर की तरफ से हर महीने 5500 रूपए की इनकम का लाभ दिया जाता है।

इसके अलावा अगर इस स्कीम में आप जॉइंट खाता खुलवाते है और उसमे 15 लाख रूपए का एकमुश्त निवेश कर देते है तो फिर डाकघर की तरफ से आपको हर महीने के हिसाब से 9250 रूपए की इनकम का लाभ दिया जाता है। आपको बता दें की इस स्कीम में निवेश की अवधी 5 साल की होती है और 5 साल के बाद में आपको आपके द्वारा निवेश की गई राशि को आपको वापस कर दिया जाता है।

हर महीने 5 साल मिलेगी इनकम

इस स्कीम में निवेश की अवधी 5 साल की है तो आपको डाकघर की तरफ से निवेश करने के उपरांत 5 साल की अवधी तक हर महीने के हिसाब से इनकम का लाभ दिया जाता है। आपको ये भी जानकारी होनी जरुरी है की डाकघर की तरफ से आपको हर महीने जो इनकम का लाभ दिया जाता है वो आपके निवेश की राशि पर मिलने वाला ब्याज का पैसा होता है। जिसको डाकघर आपको हर महीने दे देता है।

5 साल के बाद में आपके निवेश की राशि आपको लौटे जाती है लेकिन आप अगर चाहते है की आगे और भी इस स्कीम का लाभ लेना है तो आप आगे और 5 साल के लिए अपने पैसे को निवेश कर सकते है। इसके लिए आपको स्कीम के ख़त्म होने से पहले ही डाकघर की लिखित में देना होता है की आप आगे भी इस स्कीम का लाभ लेना चाहते है। इसका लाभ लेने के लिए आपको डाकघर में जाकर इस स्कीम में खाता खुलवाना होता है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel