---Advertisement---

Post Office Scheme : डाकघर में 5 हजार महीना निवेश पर 5 साल में मिलेगा मोटा पैसा, देखें इसकी पूरी गणना

By
On:

नई दिल्ली: Post Office Scheme – डाकघर में निवेश करना सबको पसंद होता है और सभी चाहते हैं की डाकघर में निवेश करके आने वाले समय में अपना और अपने परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके। इसके लिए डाकघर की तरफ से कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है जिसमे निवेश करके आप अच्छा पैसा ब्याज के रूप में प्राप्त कर सकते है।

डाकघर की सबसे बेहरीन स्कीम जो की माध्यम और गरीब दर्जे के लोगों के लिए वरदान है वो है पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपाजिट (Recurring Deposit)। Post Office RD Scheme में निवेश करने पर डाकघर की तरफ से ब्याज भी काफी अच्छा दिया जाता है। इसलिए सभी लोग इस पर भरोसा भी करते है। चलिए जानते है इस आर्टिकल में की आप अगर 5 हजार रूपए महीना जमा करते है तो आपको 5 साल के बाद में डाकघर की तरफ से आपको कितने रूपए दिए जायेंगे।

डाकघर की रेकरिंग डिपाजिट (Recurring Deposit) स्कीम क्या होती है

डाकघर की तरफ से बहुत सी स्कीम मौजूदा समय में चलाई जा रही है जिनमे सबसे सबसे ज्यादा लोग रेकरिंग डिपाजिट (Recurring Deposit) स्कीम में करते है। इस स्कीम में ग्राहकों को काफी बेहतरीन ब्याज तो दिया जा रहा है साथ में स्कीम में निवेश के और भी कई फायदे डाकघर की तरफ से दिए जाते है।

आप अगर नौकरी करते है तो आपके लिए डाकघर की ये स्कीम बहुत ही फायदे वाली होती है क्योंकि इस स्कीम में आप अपनी सैलरी से मिलने वाले पैसे में बचत करके निवेश कर सकते है जो आगे चलकर आपके काम आने वाली है। इस स्कीम में हर महीने आपको एक पहले से निर्धारित राशि को जमा करना होता है।

डाकघर की रेकरिंग डिपाजिट (Recurring Deposit) स्कीम में ब्याज कितना है

डाकघर की रेकरिंग डिपाजिट (Recurring Deposit) स्कीम में ग्राहकों को मौजूदा समय में काफी बेहतरीन ब्याज दर दी जा रही है। आपको बता दें की सरकार की तरफ से अभी हाल ही में डाकघर की आरडी स्कीम की ब्याज दरों में बढ़ौतरी की थी जिसके बाद से ग्राहकों को काफी कमाई हो रही है।

डाकघर की रेकरिंग डिपाजिट (Recurring Deposit) स्कीम में मौजूदा समय में ग्राहकों को 6.7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। ये ब्याज दर पहले 6.5 फीसदी के हिसाब से ग्राहकों को दी जा रही थी।

5 हजार महीना जमा पर कितने पैसे मिलेंगे

डाकघर की रेकरिंग डिपाजिट (Recurring Deposit) स्कीम में अगर आप अपना निवेश करना चाहते है तो ये आपके लिए एक बेहतरीन स्कीम साबित होने वाली है। अगर आप 5 हजार हर महीने निवेश करेंगे तो आपको 5 साल में कुल 3 लाख रूपए इस स्कीम में निवेश करने होते है।

डाकघर की तरफ से आपको आपके द्वारा जमा किये गए 3 लाख रूपए पर 6.7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है तो इसकी गणना के अनुसार आपको 5 साल में डाकघर की तरफ से कुल 56830 रूपए ब्याज के रूप में दिए जाते है। मच्योरिटी पर आपको कुल 356830 रूपए मिलते है जिसमे ब्याज और आपके द्वारा निवेश राशि दोनों ही शामिल होते है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment