RFT Yojana 2023 : राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के माध्यम से सरकार देगी 8th ,9th और 10th के विद्यार्थियों को फ्री टेबलेट ,जानिए

Written by Saloni Yadav

Published on:

हमें फॉलो करें:

Rajasthan Free Tablet Scheme 2023 : आपको बता दे की इस योजना का संचालन राजस्थान सरकार द्वारा किया जायेगा ,इस योजना का नाम राजस्थान फ्री टेबलेट योजना है। इस योजना के माध्यम से सरकार 8th ,9th और 10th कक्षा के टॉप 9300 विधार्थियो को टेबलेट मिलेंगे। मेरिट लिस्ट के आधार पर टेबलेट का वितरण किया जायेगा। इस योजन के तहत विधार्थियो को फ्री में टेबलेट दिए जायेगे। टेबलेट के साथ आपको इसमें 3 साल का इंटरनेट कनक्शन भी दिया जायेगा। इस प्रकार अगर आप सरकार द्वारा फ्री में टेबलेट लेना चाहते है तो बोर्ड एग्जाम की अच्छे से तैयारी करे ,जिससे आप भी इस योजना के तहत फ्री में टेबलेट प्राप्त कर सके।

मुख्यमंत्री आशिक गहलोत के द्वारा राजस्थान फ्री टेबलेट योजना शुरू करने की घोषणा की है ,इस योजना की घोषणा राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के राज्य स्तरीय आयोजन के दौरान की जाएगी। आपको बता दे की इस योजना में सरकार द्वारा 8th ,9th और 10th के प्रतिभावान छात्र और छात्रों को अच्छे अंक प्राप्त करने पर स्मार्ट टेबलेट दिए जायेगे ,इस योजना का लाभ सिर्फ प्रत्येक कक्षा के 9300 विधार्थियो को ही दिया जायेगा।
अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना की सम्पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है इसलिए हम आपको इस योजना की सम्पूर्ण जानकारी देंगे ,आइये जानते है –

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना (RFT Yojana 2023 ) की जानकारी

आपको बता दे की इस योजना के माध्यम से गरीब विधार्थियो को फायदा मिलेगा ,जिसके पास बोक्क खरीदने के पैसे नहीं होते है ,और वह पढ़ना चाहता है तो उसके लिए राजस्थान सरकार द्वारा प्रतिभावान विधार्थियो को टेबलेट दिया जायेगा। जिससे यह अपनी पढाई को टेबलेट के माध्यम से पूरी कर सके।

राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना की घोषणा की जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ प्रतिशत निर्धारित की गयी है। जिससे आप अच्छे से पढाई करके अच्छे नंबर ला सके और इस योजना का लाभ उठा सके। इस बार मेरिट लिस्ट के आधार पर कक्षा में पहले 9300 विधार्थियो को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा। आइये जानते है

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के उदेश्य के बारे में

आपको बता दे की राजस्थान सरकार द्वारा प्रतिभावान विधार्थियो को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। राजस्थान फ्री टेबलेट योजना का प्रमुख उदेश्य 8th ,9th और 10th के होणार विधार्थियो को फ्री में टेबलेट वितरित किया जायेगा ,जिससे बच्चे अपनी शिक्षा और और बढ़ावा दे सके। टेबलेट के साथ 3 साल का इंटरनेट कनक्टिविटी भी दिया जायेगा ,जिसके द्वारा आप 3 साल तक फ्री नेट उसे कर सकते है। और अपनी शिक्षा से सम्बन्धित सभी जानकरी प्राप्त कर सकते है।

मुख्य मंत्री ने बताया की इस योजना को 2022 में में क्लाया गया था ,जिसके माध्यम से विधार्थियो को टेबलेट वितरित किये थे। लेकिन पूर्वर्ती सरकार के द्वारा से योजना को बंद कर दिया। अब फिर से इस योजना के संचालन की घोषणा की जायेगे। जिससे प्रतिभावान बच्चो को अच्छी शिक्षा की प्राप्ति हो सकते है ,और वह विधार्थी टेबलेट के माध्यम से घर बठै अच्छी शिक्षा भी ले सकते है। इस टेबलेट को प्राप्त कर विधार्थियो को अपनी पढाई करने में आसानी हो सकेगी ,और इस प्रकार आप इस टेबलेट से अन्य जानकारिया भी प्राप्त कर सकेंगे ,और अपने उज्जवल भविष्य की कामना कर सके।

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के तहत लाभ इस प्रकार है –

  • राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान फ्री टेबलेट योजना की घोषणा राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों स्तरीय आयोजन में की है।
  • राजस्थान फ्री टेबलेट योजना का लाभ उन विधार्थियो को ही दिया जायेगा ,जो 8th 9th और 10th के प्रतिभावान छात्र और छात्रा है।
  • राजस्थान फ्री टेबलेट योजना में मेरिट लिस्ट के आधार पर 9300 विधार्थियो को ही इसका लाभ दिया जायेगा।
  • इस टेबलेट के साथ आपको 3 साल का इंटरनेट कनक्टिविटी भी दिया जायेगा ,जिसके माध्यम से उनका प्रयोग कर सकते है।
  • इस योजना का उदेश्य प्रतिभावान विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा अच्छे से मिल सके और आपने आने वाली योजनाओ को पता लग सके।
  • इस योजना के माध्यम से बच्चे बोर्ड की परीक्षा की अच्छे से तैयार कर अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है ,जिससे राज्य में शिक्षा को अधिक बढ़ावा मिल सके।

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के तहत पात्रता क्या हो

  • इस योजना का को लाभ प्राप्त करने के लिए प्रतिभावान छात्र और छात्रा का राजस्थान का निवासी होना जरूरी है
  • इसके अलावा 8th ,9th और 10th की प्रतिभावान विधार्थियो का होना आवश्यक है।
  • मेरिट लिस्ट के माध्यम से 9300 विधार्थियो को शामिल किया जायेगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • मार्कशीट 10th ,12th

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना का आवदेन कैसे करे ? जानिए

आपको बता दे की इस योजना का लाभ लेने के लिए आवदेन की आवश्यकता नहीं है ,8th ,9th और 10th के विधार्थियो को जो मेरिट लिस्ट के में आते है ,उनको इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इस योजना में प्रत्येक कक्षा के 9300 विधार्थियो को इस योजना का लाभ दिया जायेगा ,जिसमे आपको टेबलेट के साथ 3 साल का फ्री इंटरनेट कनक्टिविटी भी दिया जायेगा। इस योजना में 9300 विधार्थियो की लिस्ट बनाई जाएगी। इस टेबलेट को लिस्ट वाले ही प्राप्त कर सकते है।

Saloni Yadav

मीडिया के क्षेत्र में करीब 3 साल का अनुभव प्राप्त है। सरल हिस्ट्री वेबसाइट से करियर की शुरुआत की, जहां 2 साल कंटेंट राइटिंग का काम किया। अब 1 साल से एन एफ एल स्पाइस वेबसाइट में अपनी सेवा दे रही हूँ। शुरू से ही मेरी रूचि खेती से जुड़े आर्टिकल में रही है इसलिए यहां खेती से जुड़े आर्टिकल लिखती हूँ। कोशिश रहती है की हमेशा सही जानकारी आप तक पहुंचाऊं ताकि आपके काम आ सके।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

सम्बंधित समाचार

Leave a Comment