RVP Scheme : राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के बारे में पूरी डिटेल ,जानिए

Written by Saloni Yadav

Published on:

हमें फॉलो करें:

Rajasthan Old Age Pension Scheme 2023 : इस योजन की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा वर्द्धजनो को पेंशन प्रदान करने के लिए की गयी है। इस योजना का प्रमुख उदेश्य लोगो को पेंशन प्रदान करना ,जिससे वो बुढ़ापे में अपनी आवश्यता की पूर्ति कर सके। इसके साथ ही महिलाओ की बात करे तो महिलाओ को 750 से 1000 रूपये मासिक दिए जायेगे और पुरुषो की बात करे तो उनको भी 750 से 1000 रूपये मासिक प्रदान किये जायेगे। इस योजना के तहत राजस्थान राज्य के वृद्ध व्यक्तियों को पेंशन प्रदान की जाएगी ,ताकि वृद्धावस्था में जीवन यापन आसानी से कर सके। सरकार द्वारा बुजुर्ग व्यक्तियों को मासिक सहायता दे जा रही जिसके माध्यम से बुजुर्गो को अन्य किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा ,जिससे अपनी आवश्यकता की पूर्ति स्वयं कर सके।

सरकार द्वारा लोगो के आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए कई योजना चली गयी है ,जिससे लोगो को आर्थिक स्थिति में ठगी न झेलनी पड़े। इसके साथ ही बुढ़ापे में इनके जीवन को अच्छा बनाया जा सके।

क्या है ? राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ( RVP Yojana ) ,जानिए

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा की गयी है ,इसके साथ ही इस योजन में बुजुर्गो को मासिक पेंशन प्रदान की जाती है ,जिससे बुजुर्गो को बुढ़ापे में आवश्यकता की पूर्ति हो सके ,इसके साथ ही 58 वर्ष आयु से अधिक बुजुर्ग पुरुषो को पहले 750 रूपये दिए जाते थे ,लेकिन अब से 1000 कर दिए है ,जिससे उनको खर्च अच्छे से चल सके। इस योजना को लाभ पाकर वृद्धजनो के जीवन में सुधार आएगा ,इसके साथ बुजुर्ग लोग आत्मनिर्भर हो सकेंगे ,इसका योजना को लाभ सिर्फ बुजुर्गो को ही दिया जायेगा ,जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधर आ सके।

इस योजन के तहत 55 से 75 वर्ष की महिलाओ को 750 रूपये मासिक दिए जाते है ,इसके साथ ही 75 वर्ष से अधिक महिलाओ को 1000 रूपये मासिक दिए जाते है ,अगर पुरुषो की बात करे तो 58 से 75 वर्ष के पुरुषो को 750 रूपये पेंशन दी जाती है ,तथा 75 से अधिक वर्ष के उम्र के पुरुषो को 1000 रूपये पेंशन के रूप में दिए जाते है ,जिससे वृद्धजनो को अधिक सहायता प्राप्त हो सकेगी।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए ?

  • इस योजन के तहत आवेदनकर्ता राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • इस योजना में महिलाओ के लिए 55 वर्ष और पुरुषो के लिए 58 वर्ष से अधिक आयु होने चाहिए ,उनको ही इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। अर्थात उसके पास कोई नियमित आय नहीं होनी चाहिए।
  • एक मुख्य बात और है की आवेदनकर्ता के पास कोई आय को स्रोत नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ बुजुर्गो को ही मिलता है।
  • इस योजना के तहत उन परिवारों के बुजुर्गो को ही पेंशन दी जाये ,जिस परिवार की आय 48000 रूपये से कम होना आवश्यक है।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ( RVP Yojana ) का प्रमुख उदेश्य क्या है ,जानिए ?

  • इस योजना के तहत बुजुर्गो को मासिक पेंशन प्रदान की जाती है।
  • इस पेंशन का लाभ पाकर बुजुर्ग अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से वृद्ध व्यक्तियों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जा सके।
  • इस योजना में बुजुर्गो को सभी प्रकार की सुविधाए प्रदान करना राजस्थान राज्य को प्रमुख उदेश्य है।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ( RVP Yojana ) का लाभ क्या है ,जानिए ?

  • इस योजना के अंतर्गत पुरुषो को 58 वर्ष से ऊपर 750 – 1000 रूपये मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी।
  • इसके अलावा महिलाओ की बात करे तो महिलाओ की उम्र 55 वर्ष से ऊपर होने पर भी 750 – 1000 रूपये की मासिक पेंशन प्रदान की जाती है।
  • इस योजन इस राजस्थान राज्यों के बुजुर्गो को पेंशन इस काफी अच्छा लाभ मिलता है।
  • इस योजना में वृद्ध व्यक्तियों की आवश्यकताओ की पूर्ति होती है।

2023 राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजनाके लिए आवदेन करे किया जाता है ,जानिए ?

राजस्थान राज्य के बुजुर्ग व्यक्ति अगर इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो उसके लिए आपको Online आवदेन करना होता है। इसके लिए आपको पेंशन योजना की वेबसाइट जाकर फॉर्म अप्लाई कर सकते है। इसके अलावा आप ऑफलाइन आवेदान भी कर सकते है ,उसके बाद इस योजना में आपसे कुछ आवश्यक दस्तावेजों मांगे जायेगे ,जिसको आप इस फॉर्म में महत्वपूर्ण जानकारी भर सकेंगे ,उसके बाद कुछ दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच करके विभाग में जमा करवा देना चाहिए। इस प्रकार आप इस योजना के तहत 2023 में इसके लिए आवदेन कर सकते है।

आवदेन के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार है –

  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

इस प्रकार राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का फॉर्म भर इस योजना का लाभ उठा सकते है ,जिसके माध्यम से आप अपनी अनेक आवश्यकता की पूर्ति कर सकते है। इसलिए राजस्थान के बुजुर्ग इस योजना का लाभ प्राप्त कर अपनी स्थिति को सुधार सके।

Saloni Yadav

मीडिया के क्षेत्र में करीब 3 साल का अनुभव प्राप्त है। सरल हिस्ट्री वेबसाइट से करियर की शुरुआत की, जहां 2 साल कंटेंट राइटिंग का काम किया। अब 1 साल से एन एफ एल स्पाइस वेबसाइट में अपनी सेवा दे रही हूँ। शुरू से ही मेरी रूचि खेती से जुड़े आर्टिकल में रही है इसलिए यहां खेती से जुड़े आर्टिकल लिखती हूँ। कोशिश रहती है की हमेशा सही जानकारी आप तक पहुंचाऊं ताकि आपके काम आ सके।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

सम्बंधित समाचार