Personal FinanceBusiness

SBI FD में 5 लाख रूपए 5 साल के लिए जमा करने पर बैंक कितना रिटर्न देता है, जाने डिटेल

SBI Bank FD Scheme – भारतीय स्टेट बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में अगर आप इस समय में निवेश करते है तो आपको बैंक की तरफ से काफी बेहतरीन ब्याज दर का लाभ प्रदान किया जाता है। बैंक अपनी एफडी स्कीम में निवेश करने पर 7 दिन से लेकर 10 साल की अवधी के लिए तगड़ी ब्याज दर ऑफर कर रहा है।

अगर आप अपने पैसे को एक सुरक्षित जगह पर निवेश करने का विचार कर रहे है तो SBI FD Scheme आपके लिए बहुत खास होने वाली है क्योंकि इसमें आपको समय पर पैसा, सुरक्षा और अधिक ब्याज मिलता है। इसलिए निवेश के लिहाज से मौजूदा समय में ये स्कीम सबसे बेहतरीन है। चलिए जानते है की 5 लाख रूपए को अगर 5 साल के लिए निवेश करते है तो आपको बैंक की तरफ से कितना पैसे मिलने वाला है।

SBI Bank FD Scheme

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) में कई अलग अलग समय अवधी के लिए पैसे को निवेश किया जा सकता है और इन सभी समय अवधियों में आपको ब्याज दर भी अलग अलग मिलता है। यहाँ निचे देखिये की आपको कौन सी अवधी वाली FD में कितना ब्याज बैंक की तरफ से दिया जाने वाला है। SBI Bank FD में ब्याज दर यहां जो दी गई है ये ब्याज दर 3 करोड़ या फिर उससे कम के निवेश पर लागु है। अगर आप 3 करोड़ से अधिक का निवेश करते है तो वो निवेश बल्क एफडी स्कीम में शामिल हो जाता है और उस पर बैंक की तरफ से अलग ब्याज दर दी जाती है।

SBI Bank FD Rates 2024 (Below 3 Crores)
SBI Bank FD Rates 2024 (Below 3 Crores)

 

SBI FD में निवेश कैसे करें

SBI Bank की Fixed Deposit Scheme में अगर आप निवेश करना चाहते है तो आपको कई तरीके से निवेश करने का अवसर मिल जाता है। आप बैंक में सीधे जाकर भी अपने निवेश को शुरू कर सकते है। इसके अलावा आप बैंक की मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये भी निवेश की शुरुआत कर सकते है। SBI बैंक की इंटरनेट बैंकिंग के जरिये भी आप फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में अपने निवेश को कर सकते है।

5 लाख के 5 साल के निवेश पर कितना मिलेगा

भारतीय स्टेट बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में आप 5 साल की अवधी के लिए अपने 5 लाख का निवेश कर रहे है तो आपको बैंक की तरफ से इस समय अवधी के लिए 6.50 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है और अगर आप वरिष्ठ नागरिक है तो आपको बैंक 7.50 फीसदी की दर से ब्याज देता है।

इन ब्याज दरों के अनुसार गणना करने पर बैंक की तरफ से साधारण एफडी में आपको 5 साल की अवधी पूरी होने पर ₹6,90,210 का रिटर्न दिया जाता है जिसमे ₹1,90,210 ब्याज का पैसा शामिल होता है। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों के निवेश करने पर 5 साल के बाद में बैंक की तरफ से ₹7,24,974 का रिटर्न दिया जाता है जिसमे ₹2,24,974 ब्याज का पैसा होता है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

Related Articles

Back to top button