---Advertisement---

SBI FD Scheme: SBI Bank की 400 दिन वाली FD में मिल रहा मोटा ब्याज, निवेश की आखिरी तारीख तय

By
On:

SBI FD Scheme Investment – स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI Bank) की तरफ से अपने ग्राहकों को काफी बेहतरीन लाभ मौजूदा समय में दिए जा रहे है। आपको बता दें की बैंक की तरफ से अपनी FD स्कीम में निवेश करने पर भी अब काफी अच्छी ब्याज दरों का लाभ ग्राहकों को दिया जा रहा है जिसकी वजह से लोग अब SBI की FD स्कीम में जमकर निवेश कर रहे है।

आपको बता दें की बैंक की तरफ से अपनी एक 400 दिन वाली स्पेशल FD चलाई जा रही है जिसमे निवेश करने पर ग्राहकों को काफी अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है और बैंक की तरफ से अब इस FD स्कीम में निवेश करके लाभ लेने के लिए तारीख को आगे भी बढ़ा दिया गया है। चलिए जानते है की SBI Bank की तरफ से चलाई जा रही इस स्पेशल FD में ग्राहकों को कितना ब्याज मिल रहा है और कैसे आप इसमें निवेश कर सकते है।

SBI Bank 400 Days FD Scheme

बैंक की तरफ से चलाई जा रही इस स्पेशल FD स्कीम में निवेश करने के बाद में ग्राहकों को काफी बेहतरीन लाभ मिल रहे है और लोगों में इसमें निवेश को लेकर काफी उत्साह है। आपको बता दें की बैंक की तरफ से इस FD स्कीम को बंद करने के लिए 31 मार्च तक का समय निर्धारित किया था लेकिन बैंक ने अब फिर से इसकी आखरी तारीख को आगे बढ़ा दिया है।

जिस तरह से इस FD स्कीम को लोगों का प्यार मिल रहा है उसको देखते हुए अब बैंक ने इस FD स्कीम की आखिरी तारीख को आगे बढाकर 30 सितम्बर 2024 कर दिया है जिसकी वजह से ग्राहक अब इस स्कीम में 30 सितम्बर तक निवेश करके इसमें मिलने वाले लाभ प्राप्त कर सकते है। बैंक की तरफ से चलाई जा रही इस FD स्कीम का नाम अमृत कलस स्कीम है जो की 400 दिन की अवधी के लिए निवेश के लिए बैंक की तरफ से चलाई जा रही है।

इस स्कीम में निवेश कैसे करेंगे

अगर आप SBI bank की तरफ से चलाई जा रही इस FD स्कीम में निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की आप इसके लिए अपने पास के ही SBI बैंक में जाकर इस स्कीम में अपना खाता खुलवा सकते है तो निवेश शुरू कर सकते है। इस स्कीम में निवेश आपको एकमुश्त करना होता है और आपको बैंक की तरफ से 400 दिन के बाद में ही ब्याज के साथ में मच्योरिटी का लाभ दिया जाता है।

निवेश करने के लिए आपको बैंक में अपने दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, आधार कार्ड के साथ में लिंक किया हुआ मोबाइल नंबर, अपने दो पासपोर्ट साइज के नवीनतम फोटो, अपना स्थाई निवास प्रमाण पत्र और अपने बैंक खाते की जानकारी देनी होती है। इसके बाद एक फार्म भरकर आपका खाता बैंक अधिकारीयों की तरफ से इस स्कीम में खोल दिया जाता है और फिर इसमें आपके द्वारा निर्धारित की गई राशि का निवेश कर दिया जाता है।

ब्याज कितना मिलता है

SBI Bank की इस FD स्कीम में ग्राहकों को काफी अच्छी ब्याज दरों का लाभ मिल रहा है। आपको बता दें की साधारण लोगों के लिए इस स्कीम में निवेश करने के बाद में 7.10 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसके अतिरक्त अगर कोई भी वरिष्ठ नागरिक जो की भारत का स्थाई निवासी है वो निवेश करता है तो उसको बैंक की तरफ से इस स्कीम के तहत 7.60 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

निवेश की सीमा क्या है

बैंक की तरफ से अपनी इस FD स्कीम में निवेश करने की सीमा को भी निर्धारित किया हुआ है। इस स्कीम में आप अगर अपना निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की आप इसमें 1000 रूपए से भी अपने निवेश की शुरुआत कर सकते है। अधिकतम निवेश की अगर बात की जाए तो आप इस FD स्कीम में अधिकतम 2 करोड़ रूपए को निवेश कर सकते है।

मौजूदा समय में SBI Bank की ये FD स्कीम लोगों की पसंदीदा स्कीम बन चुकी है और लोगों को इसमें निवेश करके काफी मोटा पैसा रिटर्न के समय में मिलने लग रहा है। इस स्कीम की शुरुआत SBI Bank की तरफ से 12 अप्रैल 2023 को की गई थी और तब से लेकर अब तक इस स्कीम में देश के लाखों लोगों ने अपना निवेश किया है और इन सभी को आगे चलकर मच्योरिटी के समय में काफी अच्छा पैसा मिलने वाला है।

बैंक की इस स्पेशल FD स्कीम में अगर आप अपने 5 लाख रूपए को निवेश करते है तो बैंक आपको 400 दिन के बाद में जब इसका मच्योरिटी का समय होगा तो आपको ₹41,644 ब्याज के तौर पर देने वाला है। इसके अलावा आपको मच्योरिटी के समय में कुल अमाउंट ₹5,41,644 का मिलने वाला है जिसमे आपके निवेश की राशि और 400 दिन में आपके द्वारा अर्जित किया हुआ ब्याज का पैसा भी शामिल होता है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment