---Advertisement---

SBI PPF Scheme: 80 हजार जमा करने पर मिलेगा ₹21,69,712 रिटर्न, केवल इतने साल में

By
On:

SBI Public Provident Fund Scheme – स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) की तरफ से लोगों को उनके निवेश पर काफी मोटा पैसा रिटर्न के समय में दिया जा रहा है। अगर आपको लगता है की आने वाले भविष्य में आपको पैसे की जरुरत होने वाली है और कहीं से जुगाड़ होगा की नहीं तो आपको आज से ही पैसे का निवेश शुरू कर देना चाहिए। आपके निवेश में SBI की तरफ से आपका पूरा सहयोग किया जाता है।

भारतीय स्टेट बैंक एक सरकारी बैंक होने के साथ में ही देश का सबसे बड़ा बैंक भी है जिसमे आप निवेश करते है तो आपको समय पर रिटर्न का लाभ मिलता है और पैसे की भी पूरी सुरक्षा होती है। इसमें पीपीएफ स्कीम में पैसे को अगर आप निवेश करते है तो आपको तगड़ी ब्याज दर के साथ में अच्छी खासी कमाई हो सकती है। इसके साथ ही इस स्कीम में खाता खुलवाना ही बहुत ही आसान है और SBI की किसी भी ब्रांच में जाकर आप इसमें खाता खुलवा सकते है।

15 साल के लिए निवेश की अवधी

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की तरफ चलाई जा रही पीपीएफ स्कीम में लम्बी समय अवधी के लिए पैसे को निवेश किया जाता है। इसमें 15 साल की लॉक इन अवधी होती है और आप इसको 5-5 साल के ब्लॉक में और भी आगे बढ़ा सकते है। लम्बी समय अवधी का निवेश होने के चलते आपको भविष्य में काफी बड़ी रकम मिलती है जिससे आपके सभी रुके हुए कार्यों को आप पूरा कर सकते है साथ में आपका भविष्य भी सुरक्षित होता है।

एसबीआई पीपीएफ स्कीम में ब्याज दर

स्टेट बैंक की तरफ से अपनी पीपीएफ स्कीम (Public Provident Fund Scheme) में निवेश करने पर मौजूदा समय में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इसके साथ ही आपको इस स्कीम में निवेश करने पर कम्पाउंडिंग का लाभ भी मिलने के चलते काफी मोटा पैसा मच्योरिटी पर मिलता है।

एसबीआई पीपीएफ में मिलेगी टैक्स में छूट

SBI PPF योजना में निवेश करने के बाद में भारत सरकार की तरफ से आयकर में छूट के नियम भी बनाये गए है और आपको आयकर की धारा 80C के तहत आयकर में छूट का लाभ प्रदान किया जाता है। इसके अलावा आप अगर इस स्कीम में 5 साल की अवधी को और आगे बढ़ाते है तो आपको और भी अधिक पैसा इस स्कीम से मिलने वाला है।

एसबीआई बैंक की पीपीएफ स्कीम में आपने जिस भी ब्रांच में अपने खाते को खुलवाया हुआ है उस ब्रांच से आप अपने खाते को दूसरी ब्रांच में या फिर डाकघर या दूसरे बैंक में भी शिफ्ट करवा सकते है। इतना ही नहीं बल्कि अगर किसी भी कारण के चलते वो बैंक बंद हो जाता है जिसमे आपने पीपीएफ खाता खुलवाया था तो सरकार की तरफ से आपके पीपीएफ खाते को दूसरे बैंक में शिफ्ट कर दिया जाता है जिससे आपके पैसे डूबने के चांस नहीं के बराबर है।

15 साल के निवेश के बाद इतना पैसा मिलेगा

SBI PPF Scheme में अगर आप निवेश करते है तो आपको बता दें की इसमें निवेश की सीमा कोई भी सरकार की तरफ से निर्धारित किया गया है। आप इस स्कीम में कम से कम 1000 रूपए और अधिकतम 1 लाख 50 हजार रूपए एक साल में निवेश कर सकते है। अगर आप 80 हजार रूपए सालाना के हिसाब से इस स्कीम में निवेश करते है तो आपको 15 साल की अवधी में इस स्कीम में कुल ₹12,00,000 का निवेश करना होता है और इसके बाद जब 15 साल की अवधी पूरी होती है तो आपको बैंक की तरफ से ₹21,69,712 रिटर्न दिया जाता है।

SBI PPF में निवेश कैसे करें

SBI PPF Yojana में निवेश करने के लिए आप अपने पास के किसी भी SBI Branch में चले जाइये और वहां जाकर के अपना खाता इस स्कीम में खुलवा लीजिये। आपको एक साल में कम से कम 1000 रूपए जमा करने होंगे और 1 हजार रूपए से ही आपके निवेश की शुरुआत हो जायेगी। इसके अलावा 15 साल की अवधी के लिए आपको निवेश करना होगा। निवेश के बाद में मच्योरिटी पर आपको जो भी पैसा मिलेगा वो टैक्स फ्री होता है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel