---Advertisement---

SBI PPF में निवेश करने पर अब मिलेगा 40 लाख 68 हजार का रिटर्न, जाने प्रोसेस

By
On:

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की PPF स्कीम में निवेश करने पर आपको काफी मोटा पैसा मिलने वाला है। पीपीएफ स्कीम भारत सरकार के द्वारा संचालित की जाती है और समय समय पर इसकी ब्याज दरों में बदलाव किया जाता रहता है।

भारत सरकार मौजूदा समय में जो ब्याज दर पीपीएफ स्कीम में दे रही है वो काफी तगड़ी है और अभी निवेश करने पर आपको 40 लाख 68 हजार का रिटर्न मिलने वाला है। देखें कैसे आपको ये रिटर्न का लाभ मिलेगा और कैसे आपको इसमें निवेश करना है।

SBI PPF Scheme

भारतीय स्टेट बैंक एक सरकारी बैंक है और इसमें निवेश किया गया पैसा किसी भी प्रकार से असुरक्षित नहीं होता। आपको समय पर पूरा रिटर्न का लाभ भी बैंक की तरफ से दिया जाता है।

इसमें एक बात और भी है जो आपको मालूम होना बहुत जरुरी है की अगर किसी भी बैंक में आपका पीपीएफ खाता है और वो बैंक किसी भी कारण से बंद हो जाता है तो सरकार की तरफ से आपके खाते को डाकघर में या फिर दूसरे बैंक में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

इसके अलावा आप भी अपनी मर्जी से इस खाते को किसी भी बैंक में या फिर डाकघर में लेकर जा सकते है। इसके लिए सिंपल सा प्रोसेस करना होता है और कोई प्रोसेस फीस भी आपसे नहीं ली जाती है।

SBI PPF में कैसे निवेश करते है

स्टेट बैंक की पीपीएफ स्कीम में निवेश करना बहुत ही आसान है और आप किसी भी बैंक की ब्रांच में जाकर के इस स्कीम में अपना निवेश कर सकते है। इसके अलावा आप इस स्कीम में SBI की मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये भी निवेश कर सकते है। SBI Internet Banking के जरिये भी इस स्कीम में निवेश किया जा सकता है।

40 लाख 68 हजार कैसे मिलते है

SBI की PPF स्कीम में निवेश करने पर आपको बैंक की तरफ से इस समय 7.1 फीसदी ब्याज के साथ में कम्पाउंडिंग का लाभ भी दिया जाता है। और यही कारण है की ग्राहकों को इस स्कीम में निवेश पर अधिक पैसा मिलता है।

40 लाख 68 हजार का रिटर्न प्राप्त करने के लिए आपको इस स्कीम में हर साल 1 लाख 50 हजार रूपए का निवेश करना होगा और इससे आपको मच्योरिटी के समय में 40 लाख 68 हजार का रिटर्न का लाभ मिलेगा। 15 साल के लिए आपको निवेश करना होता है और 15 साल में आपको इस स्कीम में कुल ₹22,50,000 का निवेश करना होता है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel