SBI Public Provident Fund Scheme

SBI PPF Scheme : SBI Bank की इस स्कीम में 50 हजार जमा करने पर मिलेंगे पुरे ₹13,56,070, बस इतने साल करना होगा निवेश

SBI Public Provident Fund Scheme – स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से अपनी बचत योजनाओं में अब अधिक ब्याज का लाभ देना शुरू कर दिया है। आप अगर एक लम्बी स्कीम में निवेश करके अधिक लाभ कमाई करना चाहते है तो आपको SBI Bank PPF Scheme में निवेश करना चाहिए। क्योंकि इस स्कीम में आपको काफी अधिक पैसा रिटर्न के समय में मिलता है। अगर आप SBI FD Scheme में निवेश करते है तो आपको FD के मुकाबले में इस स्कीम में अधिक पैसा मिलता है।

SBI Public Provident Fund Scheme

भारतीय स्टेट बैंक की इस योजना में कोई भी नागरिक निवेश करके आने वाले समय में अपने लिए एक बड़ा अमाउंट जमा कर सकता है। SBI PPF Scheme में आप जितना अधिक पैसा निवेश करते है उतना ही अधिक आपको रिटर्न (Return) का लाभ दिया जाता है। अगर आप इस स्कीम में में निवेश करना चाहते है तो आपको इसमें अकाउंट खुलवाना होगा और फिर उसके बाद इसमें निवेश करना होगा। चलिए इस आर्टिकल में जानते है की SBI Bank अपनी PPF Scheme में कितना ब्याज ग्राहकों को दे रहा है और कैसे आप इस स्कीम में निवेश कर सकते है।

SBI PPF Scheme Interest Rate

सबसे पहले इस स्कीम में बैंक की तरफ से ग्राहकों को दी जा रही ब्याज दरों के बारे में बात कर लेते है। भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) की पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड स्कीम में निवेश करने पर आपको इस समय बैंक की तरफ से 7.10 फीसदी सालाना ब्याज दर का लाभ दिया जाता है। इस ब्याज दर से गणना करने के बाद में आपको अच्छा खासा रिटर्न का लाभ मिल जाता है।

एसबीआई पीपीएफ स्कीम में निवेश की अवधी क्या है

SBI Bank PPF Scheme में निवेश की अवधी की अगर बात करें तो ये लम्बी समय अवधी वाली बचत योजना (Saving Scheme) है और लम्बी समय अवधी वाली बचत योजना में हमेशा ही अधिक लाभ प्राप्त होता है। इस स्कीम में आपको 25 सालों तक की अवधी के लिए निवेश करने का मौका बैंक की तरफ से दिया जाता है।

इसके अलावा इस स्कीम में निवेश करने के लिए निवेशक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए तथा स्कीम में अधिकतम निवेश आप 1 करोड़ रूपए से अधिक का नहीं कर सकते है। इसके अलावा न्यूनतम निवेश आप केवल 1000 रूपए का भी कर सकते है।

कैसे मिलेगा ₹13,56,070 का रिटर्न

SBI PPF Scheme में निवेश करके अगर आप आने वाले समय में ₹13,56,070 का रिटर्न लेना चाहते है तो आपको इस स्कीम में आपको हर साल ₹50,000 का निवेश करना होगा। इस निवेश के अनुसार आपकी तरफ से इस स्कीम में कुल ₹7,50,000 जमा किये जाते है। इस पैसे पर आपको 7.1 फीसदी सालाना ब्याज दर दी जाती है।

इस ब्याज दर से गणना करने पर आपको 15 साल की अवधी पूरी होने के बाद में SBI Bank की तरफ से आपकी PPF Scheme Investment पर आपको कुल ₹6,06,070 ब्याज के रूप में दिया जाता है और अगर 15 साल के बाद में कुल मच्योरिटी लाभ की बात करें तो आपको कुल ₹13,56,070 रिटर्न के रूप में मिलता है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

View all posts by Vinod Yadav →