BusinessPersonal Finance

SBI की नई FD Scheme: अब निवेश पर मिलेगा मोटा पैसा, देखें कितने दिन के लिए करना होगा निवेश

SBI Bank New FD Scheme – स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI Bank) की तरफ से अपने ग्राहकों को नई सौगात दी है। बैंक की तरफ से अपनी एक नई FD Scheme को चलाया जा रहा है जिसमे निवेश करने पर ग्राहकों को अधिक ब्याज दर का लाभ दिया जा रहा है। बैंक की तरफ से इस FD स्कीम को भारत सरकार के साथ में मिलकर संचालित किया जा रहा है।

आपको बता दें की इस स्कीम को बैंक की तरफ से ग्रीन FD रखा है और इस FD स्कीम में जितने भी पैसे निवेश किये जाते है उन सभी पैसों को सरकार के द्वारा पर्यावरण से जुड़े कार्यों को फाइनेंस करने में लगाया जाता है। आपको जो भी पैसा इस स्कीम में निवेश करते है तो आपको दो फायदे मिलते है जिनमे पहला आपको अधिक ब्याज दर का लाभ मिलता है और दूसरा आप के द्वारा निवेश की गई राशि से देश के पर्यावरण से जुड़े कार्यों को किया जाने वाला है।

चलिए जानते है की SBI Bank की तरफ से अपनी कौन सी स्कीम में लोगों को अधिक लाभ दिया जा रहा है और जिस स्कीम की हम बात करे रहे है उसमे आप अपने पैसे को कैसे निवेश कर सकते है।

SBI Bank New FD Scheme

बैंक की तरफ से जिस नई FD स्कीम को शुरुआत किया गया है उसका नाम है Green FD Scheme और इस स्कीम में ही निवेश करने पर ग्राहकों को काफी अधिक पैसा मिलता है। इस स्कीम में ग्राहकों को 1111 दिन, 1777 दिन और 2222 दिन की अवधी के लिए निवेश करने का मौका दिया जा रहा है।

SBI Bank की इस नई FD Scheme में भारत का कोई भी नागरिक निवेश करके अच्छी कमाई कर सकते है। स्कीम में निवेश करने के लिए आपको बैंक या फिर इसकी किसी भी ब्रांच में जाना होगा। इसके अलावा अगर आपके पास में SBI का सेविंग खाता पहले से मौजूद है तो आप बैंक की ऑनलाइन एप्लीकेशन YONO के जरिये भी निवेश कर सकते है।

कितना ब्याज दिया जाता है।

SBI Bank Green Rupee Term Deposit में ग्राहकों को काफी अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। आपको बता दें की डाकघर में यदि आप 1111 दिन की अवधी के लिए पैसे निवेश करते है तो आपको बैंक की तरफ से 6.65 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाने वाला है। इसके अलावा इसी FD Scheme में कोई भी सीनियर सिटीजन पैसे को निवेश करते है तो उनको 7.15 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

इसके अलावा अगर आपने 1777 दिन की अवधी के लिए पैसे निवेश करने का विचार बनाया है तो आपको उस विचार को ख़त्म करना होगा। 2222 दिन की अवधी के लिए अगर आप पैसे निवेश करते है तो आपको पोस्ट ऑफिस 6.40 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इसमें भी अगर सीनियर सिटीजन अपने पैसे को निवेश करते है तो उनको बैंक की तरफ से 7.40 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

आपको बता दें की SBI Bank की इस स्कीम में अगर आपने निवेश करने का विचार किया है तो आपको इस स्कीम में कम से कम 1000 रूपए से निवेश की शुरुआत करनी होती है। इसके अलावा अधिकतम निवेश की कोई भी सिमा SBI Bank की तरफ से निर्धारित नहीं करने के चलते आप इस स्कीम में कितना भी पैसा निवेश कर सकते है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

Related Articles

Back to top button