SIP Best Plan

मौज हो गई, अब सिर्फ ₹1000 महीना और मिलेंगे पुरे 2 करोड़ 33 लाख, SIP की इस खास ट्रिक से

नई दिल्ली. SIP Best Plan: आज के समय में हर कोई चाहता है की वो फटाफट पैसे कमाकर करोड़पति बन जाए लेकिन इसके लिए आपको पूरी प्लानिंग के साथ में चलना होगा। अगर सही से निवेश का रास्ता नहीं चुना तो फिर करोड़पति बनने की रह बहुत मुश्किल हो सकती है। सही तरीकों से किये गए निवेश आपको आपकी मंजिल पर बहुत आसानी से ले जा सकती है।

एसआईपी-सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान- इसमें आपकी मदद कर सकता है। एसआईपी एक ऐसा साधन है, जो लंबे समय में आपको धनवान बना सकता है। यदि आप लंबे समय के लिए निवेश करते हैं तो कंपाउंडिंग आपको बड़ा मुनाफा देती है। जानकारों का कहना है कि 20, 25 या 30 साल तक निवेश करने पर 20 फीसदी तक का मुनाफा मिल सकता है। नतीजतन, जितनी जल्दी आप निवेश करना शुरू करेंगे, उतना ही अधिक लाभ होगा।

ध्यान रहे कि निवेश नियमित रूप से करना चाहिए। हालांकि, आप 1000 रुपए से भी शुरुआत कर सकते हैं। इस छोटे से फंड को बड़े कोष में विकसित करना अपेक्षाकृत सरल है।

1000 रुपये का SIP आपको करोड़पति बनने में मदद कर सकता है। 1000 रुपए से कैसे बनेगा 2 करोड़ का फंड? हर महीने 1000 रुपये कैसे निवेश करें। कई म्यूचुअल फंड ने हाल के वर्षों में 20% या उससे अधिक का रिटर्न दिया है।

20 साल में कितने रिटर्न मिलेंगे?

हर महीने 1000 रुपए निवेश करना होगा। अगर आप यह रकम 20 साल तक जमा करते हैं तो आपको कुल 2.4 लाख रुपये जमा होंगे।

15 फीसदी सालाना रिटर्न पर आपका फंड 20 साल में बढ़कर 15 लाख 16 हजार रुपये हो जाएगा। अगर हम 20% सालाना रिटर्न मान लें तो यह फंड 31.61 लाख रुपये का होगा।

30 साल के निवेश पर 2 करोड़ रुपए से ज्यादा का फंड मिलेगा

मान लें कि हम 25 वर्षों के लिए प्रति माह 1000 रुपये का निवेश करते हैं और 20% वार्षिक रिटर्न अर्जित करते हैं; मैच्योरिटी पर हमारे पास 86.27 लाख रुपये का फंड होगा।

यदि यह अवधि 30 वर्ष है, तो आपका 2 करोड़ 33 लाख 60 हजार रुपये का फंड 20% रिटर्न के साथ तैयार किया जाएगा, जैसा कि पिछले गणना में बताया गया है।

आपको जयदा लाभ कैसे मिलेगा

म्यूचुअल फंड निवेशकों को कंपाउंडिंग का लाभ देते हैं। मासिक निवेश विकल्प उपलब्ध है। यही कारण है कि आप एक छोटे से निवेश के साथ एक बड़ा फंड शुरू कर सकते हैं। अर्जित रिटर्न पर ब्याज इसे तेजी से बढ़ने का कारण बनता है।

Disclaimer -: यहाँ सिर्फ जानकारी दी गई है हम निवेश की सलाह नहीं देते है। निवेश से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

View all posts by Subham Morya →