---Advertisement---

SBI की धांसू स्कीम, हर साल करो इतना पैसा निवेश, मिलेंगे ₹40,68,209 इतने दिन बाद, जाने डिटेल

By
Last updated:

State Bank of India Scheme – भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से अब अपने ग्राहकों को पहले की तुलना में अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। अगर आप तगड़ी कमाई करना चाहते है वो भी निवेश के जरिये तो आपको एक सोची समझी रणनीति के तहत अपने पैसे को निवेश करना होगा। कम समय अवधी में कभी भी मोटा पैसा हाथ में नहीं आता है और मोटा पैसा मच्योरिटी के समय में लेने के लिए आपको लम्बी समय अवधी के निवेश का विकल्प चुनना ही होगा।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से चलाई जा रही एसबीआई पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (SBI PPF Scheme) आपको मच्योरिटी के समय में एक अच्छी खासी बड़ी रकम दिला सकती है। इसमें आपको ब्याज भी अधिक मिलता है और साथ में आपको कम्पाउंडिंग का लाभ भी बैंक की तरफ से दिया जाता है। इसके अलावा आपको इसमें 15 साल के लिए पैसे को निवेश करना होता है।

भारतीय स्टेट बैंक देश का एक बहुत बड़ा बैंक होने के साथ साथ में सरकारी बैंक भी है और आप जो भी पैसा इस बैंक की किसी भी बचत योजना में निवेश करते है तो वो पूरी तरह से सुरक्षित होने के अलावा आपको उसका मच्योरिटी का पूरा पैसा समय पर मिलता है। एसबीआई बैंक की इस पीपीएफ स्कीम में निवेश के बाद में आपको ₹40,68,209 का तगड़ा फंड हासिल हो सकता है। चलिए जानते है की कैसे आपको ये बड़ी रकम मिलेगी।

एसबीआई पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (SBI PPF Scheme)

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से चलाई जा रही इस बचत योजना में आपको मासिक, तिमाही, छमाही या फिर सालाना के हिसाब से पैसे निवेश करने का मौका बैंक की तरफ से दिया जाता है। इस स्कीम में आपको 15 साल की अवधी के लिए पैसे निवेश करने होते है। स्कीम की शुरुआत आप केवल 1 हजार रूपए महीना जमा करके भी कर सकते है। इसके अलावा इस स्कीम में अधिकतम निवेश एक साल में 1 लाख 50 हजार रूपए का किया जा सकता है।

पीपीएफ स्कीम में देश का कोई भी नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है बशर्ते अगर उसकी आयु 18 वर्ष या फिर इससे अधिक की है। इसके अलावा निवेश करने वाला भारत का नागरिक होना जरुरी है। स्कीम में निवेश के लिए आप अपने पास के किसी भी SBI Bank या फिर उसकी ब्रांच में जा सकते है जहां पर इस स्कीम में अपना खता खुलवाकर आप अपने निवेश की शुरुआत कर सकते है।

एसबीआई पीपीएफ स्कीम में कितना ब्याज मिलता है?

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में अब काफी अधिक ब्याज दरों के साथ में ग्राहकों को रिटर्न का लाभ दिया जाता है। अपनी इस बचत योजना में भी एसबीआई बैंक की तरफ से अपने ग्राहकों को 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। बैंक की तरफ से समय समय पर इन ब्याज दरों में बदलाव किया जाता रहता है इसलिए जब भी आप अपने निवेश की प्लानिंग करते है तो पहले बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ब्याज दरों की जानकारी जरूर लेनी चाहिए।

₹40,68,209 का लाभ कैसे मिलेगा

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की इस पीपीएफ स्कीम में निवेश करके आप आने वाले समय में ₹40,68,209 का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस स्कीम में हर साल 1 लाख 50 हजार रूपए का निवेश करना होगा। हर महीने के हिसाब से देखा जाये तो आपको इसमें हर महीने ₹12,500 का निवेश करना होगा।

15 साल की अवधी के लिए आपको ये निवेश करना है। इन 15 सालों में आपकी तरफ से इस स्कीम में कुल ₹22,50,000 का निवेश किया जाता है। आपके निवेश की इस राशि पर बैंक की तरफ से 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इस ब्याज दर से गणना करने के बाद में आपको बैंक ₹18,18,209 ब्याज के डेटा है और मच्योरिटी पर कुल अमाउंट आपको ₹40,68,209 का मिलता है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel