---Advertisement---

SBI PPF Scheme में हर महीने 300 रूपए का निवेश करेंगे तो कितना पैसा रिटर्न मिलेगा, देखे गणना

By
On:

State Bank Public Provident Fund Scheme – अगर आप आर्थिक रूप से अधिक सक्षम नहीं है या फिर आपको जो भी हर महीने कमाई होती है उसमे से आप अधिक पैसे की बचत नहीं कर सकते है तो भी आप आसानी के साथ में अपने आने वाले भविष्य के लिए काफो मोटा फंड जुटाने में कामयाब हो सकते है।

ऐसा हम इसलिए कह रहे है की आज के समय में बैंक और अन्य वित्तीय संस्थानों की तरफ से जो बचत योजनाओं को चलाया जा रहा है उनको इस हिसाब से डिज़ाइन किया गया है की हर तबके के लोगों तक उनकी पहुंच बनाई जाती है और हर आदमी उनमे अपने पैसे निवेश कर सकता है। इसलिए आप आर्थिक रूप से कमजोर है तो भी आप कम पैसे का निवेश करके अपने हिसाब से आने वाले समय के लिए फंड एकत्रित कर सकते है।

आप केवल 300 रूपए महीना तो आसानी के साथ में जमा कर ही सकते है और अगर आपने ये कर लिया तो आने वाले समय में आपको बैंक की तरफ से काफी अच्छा रिटर्न का लाभ प्रदान किया जायेगा। एसबीआई बैंक की पीपीएफ स्कीम में आपको ब्याज भी काफी अच्छा मिलता है और साथ में आपको कम्पाउंडिंग का लाभ यानि की आपके ब्याज पर भी ब्याज मिलता है। यही वजह है की आपको कम निवेश पर अधिक रिटर्न का लाभ मिलता है। चलिए इस स्कीम के बारे में डिटेल में आपको समझते है।

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड स्कीम क्या है?

पीपीएफ स्कीम यानि की पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम को भारत सरकार के द्वारा संचालित किया जाता है और इस स्कीम में देश का कोई भी नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है। निवेश के बाद में काफी अच्छी ब्याज दर भी मिलती है। इस स्कीम में 115 महीने के लिए अपने पैसे को निवेश करना होता है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से भी आपको इस स्कीम में निवेश करने का अवसर प्रदान किया जाता है। इस स्कीम की सबसे ख़ास बात ये है की आपने जिस भी वित्तीय संसथान में इस स्कीम में निवेश किया है और किसी भी कारण से वो वित्तीय संस्थान बंद हो गया है तो सरकार की तरफ से आपके खाते को दूसरे वित्तीय संस्थान में स्थानांतरित कर दिया जाता है जिससे आपके पैसे डूबने का तो यहां पर सवाल ही नहीं पैदा होता है।

इसके अलावा आपको भी लगता है की बैंक की बजाय आपको डाकघर में इस स्कीम में निवेश करना था लेकिन गलती हो गई तो आपको बता दें की कभी भी आप अपने खाते को बैंक से डाकघर में या फिर डाकघर से बैंक में स्थानांतरित कर सकते है। इसके लिए आपको बैंक और डाकघर में लिखित में देना होता है और आपका खाता ट्रांसफर कर दिया जाता है।

SBI PPF में कौन कौन निवेश कर सकता है?

भारतीय स्टेट बैंक की पीपीएफ स्कीम में भारत का रहने वाला कोई भी स्थाई नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है। मौजूदा समय में देश में शरणार्थी के तौर पर निवास कर रहे दूसरे देशों के लोग इस स्कीम में निवेश करने के लिए पात्र नहीं है। निवेश करने के लिए न्यूनतम आयु सिमा 18 वर्ष की निर्धारित की गई है।

इसके अलावा इस स्कीम में आप एक साल में कम से कम 500 रूपए का निवेश कर सकते है और अधिकतम आप इस स्कीम में एक साल में 1 लाख 50 हजार रूपए का निवेश कर सकते है। इससे अधिक का निवेश एक साल में करने की अनुमति नहीं दी जाती है और अगर आप जमा करते भी हैं तो उस पर आपको ब्याज का लाभ नहीं दिया जाता है।

हर महीने 300 रूपए जमा करने पर इतना पैसा मिलेगा

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की पीपीएफ स्कीम में आपको 15 साल की अवधी के लिए पैसे को निवेश करना होता है। इसलिए अगर आप हर महीने पैसा जमा करते है तो आपको एक साल में केवल 12 बार ही पैसा जमा करने का अवसर दिया जाता है। 300 रूपए महीने के हिसाब से आपका एक साल का निवेश 3600 रूपए होता है।

15 साल तक निवेश करने पर आपका कुल निवेश इस स्कीम में 54 हजार रूपए का हो जाता है। इस पैसे पर आपको बैंक की तरफ से 7.1 फीसदी सालाना ब्याज और कम्पाउंडिंग का लाभ दिया जाता है। 15 साल की अवधी पूरी होने के बाद में बैंक की तरफ से आपको कुल 97 हजार 637 रूपए का रिटर्न लाभ दिया जाता है जिसमे आपको 43 हजार 637 रूपए ब्याज के तौर पर मिलते है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel