Post Office की तगड़ी स्कीम – 3000 रुपये जमा करने पर 10 लाख रुपये का रिटर्न, जल्दी करें

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: डाकघर की बचत योजनायें हमेशा से ग्राहकों को आकर्षित करती है और इसका सबसे बड़ा कारण यही है की डाकघर में ग्राहकों का पैसा पूर्ण रूप से सुरक्षित तो रहता ही है साथ में रिटर्न की भी पूरी गारंटी होती है। आप डाकघर की स्कीम में निवेश करने के बाद में आसानी से 10 लाख रूपए का रिटर्न ले सकते है बस आपको इसके लिये इस आर्टिकल को आखिर तक जरुरत पढ़ना है।

जिस स्कीम की हम बात करने वाले है वो स्कीम है डाकघर की PPF Scheme यानि पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड और आपको बता दें की इसमें निवेश करने के बाद में डाकघरर की तरफ से काफी मोटा पैसा रिटर्न के रूप में दिया जा रहा है। आप डाकघर की इन पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड जैसी छोटी छोटी योजनाओं में निवेश करके अपने भविष्य के लिये एक बड़ा फण्ड जमा कर सकते है।

अगर आप डाकघर की पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में निवेश करते है तो आपको 15 साल में डाकघर की तरफ से थोड़े से निवेश के बाद ही 10 लाख रूपए का रिटर्न दिया जाता है। इसके लिये आपको डाकघर की इस स्कीम में हर महीने के हिसाब से 3000 हजार रूपए जमा करने होते है। 3000 रूपए हर महीने जमा करना कोई बड़ी बात नहीं होती है क्योंकि अगर आप अपनी रोजाना की कमाई से 100 रूपए भी जमा करेंगे तो महीने के 3000 हो जाते है।

10 लाख का फण्ड कैसे मिलेगा

डाकघर की इस स्कीम में खाता खुलवाने के बाद में आपको हर महीनेके हिसाब से 3000 हजार रूपए निवेश करने होते है। डाकघर की तरफ से आपके निवेश की गई राशि पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। 3000 महीने के हिसाब से साल के आप 36000 रूपए जमा करते है और ये आपको 15 साल तक करना होता है।

15 साल तक निवेश करने के बाद में आपके द्वारा किया गया कुल निवेश 15 सालों में 5 लाख 40 हजार रुपये का निवेश करते है। अब डाकघर की तरफ से आपक्को इस राशि पर ब्याज दिया जाता है। आपको बता दें की 15 साल में आपको 7.1 फीसदी की दर के हिसाब से डाकघर की तरफ से कुल 436370 रूपए का ब्याज मिलता है। 15 साल पुरे होने पर डाकघर की तरफ से आपको कुल 976370 रूपए रिटर्न के रूप में दिए जाते है।

कैसे खलेंगे इस स्कीम में खाता

डाकघर की इस स्कीम में अगर आप निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की इसके लिये आपको अपने नजदीकी डाकघर में जाना होगा और वहां जाकर आपको इस स्कीम में खाता खुलवाना होगा। डाकघर में और भी बहुत सी ऐसी ही स्कीम चल रही है जिनमे आपको अधिक लाभ मिलता है इसलिए आप चाहे तो किसी और स्कीम में भी अपना खाता खुलवाकर निवेश कर सकते है।

डाकघर की इस स्कीम में निवेश करने पर आपको आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर छूट का लाभ भी मिलता है और आपको सालाना अधिकतम 150000 रूपए की टैक्स में छूट मिल जाती है। डाकघर में PPF में निवेश करना EEE श्रेणी के अनुसार कर लाभ के दायरे में आती है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment