Green FD में निवेश करेगा मालामाल, 7.50 फीसदी का रिटर्न, ये बैंक दे रहा है साथ में ऑफर

Written by Vipin Yadav

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली; Green FD Scheme – आज देश में हर क्षेत्र में ग्रीन एनर्जी के इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है और ऐसी के साथ में बैंकों की तरफ से भी इस सेक्टर में काम कर रहे प्रोजेक्ट को काफी अधिक मात्रा में फंडिंग दी जा रही है। बैंकों की तरफ से इसको देखते हुए अपने ग्राहकों के लिए Green FD Scheme को शुरू किया गया है और इस स्कीम में निवेश पर काफी अधिक लाभ भी बैंकों की तरफ से दिया जा रहा है।

आपको बता दें की Green FD Scheme को बैंकों की तरफ से डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन एक्ट 1961 के तहत पूरी तरह से कवर किया है और ये स्कीम बैंकों की तरफ से पहले से चलाई जा रही FD Scheme की तरफ ही है। इस स्कीम में भी निवेश पूरी तरफ से सुरक्षित होता है और रिटर्न की भी गारंटी दी जाती है। लेकिन मौजूदा समय में सभी बैंक में Green FD Scheme का लाख ग्राहकों के लिए शुरू नहीं किया गया है।

Green FD Scheme को फिलहाल देश के तीन बैंकों के द्वारा दिया जा रहा है जिसमे स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के साथ में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और एयू बैंक भी शामिल है जो ग्राहकों को इस समय Green FD Scheme का लाभ दे रहे है। चलिए इस आर्टिकल में जानते है की आखिर ग्रीन एफडी स्कीम में आपको कितना लाभ मिलेगा और इसमें निवेश करने के क्या क्या नियम और शर्ते है जो अभी तक लागु की गई है।

Green FD Scheme क्या है?

Green FD Scheme देश में बैंकों के द्वारा चलाई जा रही नार्मल एफडी स्कीम की तरह से एक बचत योजना है जिसमे ग्राहकों को पैसे निवेश करने होते है और उस ऐसे पर बैंकों की तरफ से काफी मोटा ब्याज दिया जाता है। इस ग्रीन एफडी स्कीम में ग्राहक 1 साल से लेकर 10 साल तक की समय अवधी के लिए निवेश कर सकते है लेकिन ये समय अवधी तीनों बैंकों में अलग अलग है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ग्रीन एफडी स्कीम

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से जो Green FD Scheme चलाई जा रही है उसमे बैंक की तरफ से एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट का लाभ भी ग्राहकों कको दिया जा रहा है। SBI में Green FD Scheme के तहत ग्राहक कम से कम एक हजार रूपए का निवेश कर सकते है और इसमें भी पुराणी एफडी स्कीम की तरफ से अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।

SBI Green FD Scheme में ग्राहकों को 1111 दिन की ग्रीन एफडी स्कीम में 6.65 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाता है तो इसमें 1777 दिन की समय अवधी के लिए निवेश करने ओर बैंक की तरफ से ग्राहकों को 6.65 के हिसाब से ही ब्याज मिलता है। लेकिन अगर ग्राहक इसमें 2222 दिन वाली ग्रीन एफडी स्कीम में निवेश करते है तो उनको 6.40 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल जाता है।

वरिष्ठ नागरिकों को पहले की तरह ही ग्रीन एफडी स्कीम में भी अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है जिसमे 1111 दिन और 1777 दिन की ग्रीन एफडी में वरिष्ठ नागरिकों को 7.15 फीसदी और 2222 दिन वाली ग्रीन एफडी स्कीम में 7.40 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाता है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ग्रीन एफडी स्कीम

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की ग्रीन एफडी स्कीम में ग्राहकों को 1111 दिन की अवधी वाली स्कीम में 5.90 फीसदी के हिसाब से और 2222 दिन वाली ग्रीन एफडी स्कीम में 6 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाता है। इसके अलावा इस बैंक की 3333 दिन वाली ग्रीन एफडी स्कीम में ग्राहकों को 6.10 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल रहा है।

वहीं अगर एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की ग्रीन एफडी स्कीम की अगर बात करें तो इसमें ग्राहकों को एक साल से लेकर दस साल तक की ग्रीन एफडी स्कीम में निवेश करने का मौका मिल जाता है। इसमें 1 साल के निवेश पर बैंक 6.75 फीसदी के हिसाब से ग्राहकों को ब्याज दरों का लाभ देता है तो वहीं इसमें अगर आप 18 महीने के लिए निवेश करते है तो आपको 8 फीसदी का लाभ दिया जाता है।

इसके अलावा एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की ग्रीन एफडी स्कीम में 3 साल की अवधी वाली में 7.50 और 5 साल की अवधी वाली ग्रीन एफडी स्कीम में ग्राहकों को 7.25 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है। इसमें 120 महीने वाली में 5 साल की अवधी वाला ही ब्याज दर ग्राहकों को दिया जा रहा है।

Vipin Yadav

विपिन यादव पिछले 5 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ है। nflspice.com के साथ में अप्रैल 2023 से इनकी यात्रा शुरू हुई है और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहे हैं। इन्होने बिज़नेस, कृषि, ऑटो और गैजेट बीट में काफी अनुभव प्राप्त किया है जिसको अब ये आपके साथ में शेयर करते हैं। इसके अलावा मंडियों से आने वाले रोजाना के भावों पर भी इनकी पकड़ काफी अच्छी है।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment