Post Office Scheme: डाकघर में हर महीने 5 हजार जमा करने पर मिल रहा है 8 लाख, इतने दिन में, देखें गणना

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

Post Office Scheme – डाकघर में निवेश करने के बाद में आपको डाकघर की तरफ से काफी मोटा ब्याज दिया जा रहा है जिससे आपको मच्योरिटी पर मिलने वाला पैसा काफी ज्यादा मिलता है। डाकघर की तरफ से समय समय पर इस तरह की नई नई स्कीम पेश की जाती रहती है जिसमे ग्राहकों को अधिक मुनाफा होता है।

अगर आप भी डाकघर में निवेश करने के बारे में विचार कर रहे है तो आपको बता दें की डाकघर में एक इसी स्कीम भी मौजूदा समय में चलाई जा रही है जिसमे आप हर महीने 5000 रूपए का निवेश करके लाखों रूपए में कमाई कर सकते है। चलिए जानते है इस आर्टिकल में की आखिर कौन सी इसी स्कीम है डाकघर की जिसमे निवेश करने से आपको मोटा पैसा मिलने वाला है।

डाकघर की कौन सी स्कीम में निवेश करने

आज जिस स्कीम के बारे में हम आपको बताने जा रहे है वो डाकघर की पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट प्लान (Post Office Recurring Deposit) है जिसमे ग्राहकों को डाकघर की तरफ से 6.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है। इस स्कीम में अगर आप अपना निवेश करते है तो आपको काफी अधिक बेनिफिट्स मिलने वाले है।

डाकघर की इस स्कीम में डाकघर के द्वारा ग्राहकों को 6.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है। आपको बता दें की अभी हाल ही में डाकघर में ब्याज दरों को बढ़ाया गया है जिससे अब 6.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है जबकि इससे पहले ये ब्याज दर 6.2 फीसदी पर थी। अगर आप निवेश करके अपने इन्वेस्टमेंट से अच्छा खासा पैसा प्राप्त करना चाहते है तो डाकघर की ये स्कीम आपके लिए सबसे बेस्ट होने वाली है।

कितने दिन तक पैसा जमा कर होगा

डाकघर की इस पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट प्लान (Post Office Recurring Deposit) में अगर आप अपने पैसे को हर महीने 5 हजार के हिसाब से 10 साल के लिए निवेश करते है तो आपको बहुत अधिक लाभ मिलता है। काम समय अवधी में भी आप अपने पैसे को निवेश कर सकते है लेकिन उसमे मुनाफा अधिक नहीं मिलता।

इस स्कीम में आप कम से कम 100 रूपए से अपना निवेश शुरू कर सकते हो और अधिकतम की कोई सिमा निर्धारित नहीं की गई है। 10 साल के निवेश पर डाकघर की तरफ से आपको साढ़े छह फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाता है।

मच्योरिटी पर कितना मिलेगा

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट प्लान (Post Office Recurring Deposit) में आप हर महीने 5 हजार रूपए निवेश करते है तो आपको एक साल में कुल 60 हजार रूपए निवेश करना होता है तो 10 साल में आपका कुल निवेश 6 लाख रूपए का होता है। इस पर डाकघर की तरफ से आपको 244940 रूपए का ब्याज दिया जाता है और मच्योरिटी पर आपको कुल 844940 रूपए दिए जाते है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment