Agriculture

PM Kisan की Beneficiary List में आपका नाम है या नहीं, ऐसे करो 1 मिनट में चेक

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के पैसे खातों में आये उससे पहले आप सभी को ये भी पता होना बहुत जरुरी है की आपका नाम PM Kisan Samman Nidhi Yojana की Beneficiary List में है या फिर नहीं। इसलिए देखिये यहां आगे की आखिर कैसे हम PM Kisan Samman Nidhi Yojana की Beneficiary List में अपना नाम चेक कर सकते है।

नई दिल्ली: PM Kisan Samman Nidhi Yojana – PM Kisan Yojana के तहत मिलने वाले पैसे की 15वीं किस्त अब किसानो के खातों में आने जा रही है ऐसे में सभी किसानो को इस बात की चिंता सत्ता रही है की पता नहीं उनका नाम PM Kisan Samman Nidhi Yojana की Beneficiary List में होगा या फिर नहीं होगा।

अगर आप एक किसान हैं और आपने PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदन कर रखा है तो आपको हम इस आर्टिकल के माध्यम से बतायेंगे की आखिर आप कैसे अपना नाम PM Kisan Samman Nidhi Yojana की Beneficiary List में चेक कर सकते है। इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें और रोजाना और भी ऐसी ही ख़बरों के लिए हमें WhatsApp Channel पर या फिर Google News पर फॉलो करें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के पैसे कब आयेंगे

सबसे पहले तो आपको बता दें की PM Kisan Samman Nidhi Yojana के पैसे अब किसानो के खातों में ट्रांसफर होने वाले है। मीडिया में इस बात की चर्चा अब जोरों से चलने लगी है लेकिन आपके खातों में पैसे जल्द ट्रांसफर होने वाले है। 15 नवम्बर की तारीख को मीडिया में बताया जा रहा है की पैसे खातों में भेजने शुरू कर दिए जायेंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के पैसे खातों में आये उससे पहले आप सभी को ये भी पता होना बहुत जरुरी है की आपका नाम PM Kisan Samman Nidhi Yojana की Beneficiary List में है या फिर नहीं। इसलिए देखिये यहां आगे की आखिर कैसे हम PM Kisan Samman Nidhi Yojana की Beneficiary List में अपना नाम चेक कर सकते है।

Kisan Samman Nidhi Yojana की Beneficiary List में अपना नाम ऐसे चेक करो

Kisan Samman Nidhi Yojana की Beneficiary List में अपना नाम चेक करने के लिए किसान भाइयों को सबसे पहले तो Kisan Samman Nidhi Yojana की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा क्योंकि वेबसाइट पर ही सरकार की तरफ से इस योजना से जुडी सभी जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है।

इसके बाद किसान भाई आपको वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर Farmers Corner वाले सेक्शन पर क्लिक करना है और उस सेक्शन के खुलने के बाद आपको वहां पर Beneficiary List का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस इन लिंक पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको एक फॉर्म ओपन होगा उसमे अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, ब्लॉक का नाम और साथ में अपने गावं का नाम सही से दर्ज करना है। जानकारी भरने के बाद आपको निचे दिए Get Report के बटन पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक रिपोर्ट खुलकर सामने आएगी। इस लिस्ट में आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकते है।

Kisan Samman Nidhi Yojana का हेल्पलाइन नंबर

Kisan Samman Nidhi Yojana की क़िस्त या फिर कोई और कारण से अगर आप जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए सरकार की तरफ से हेल्प लाइन नंबर जारी कर रखे हैं। जानकारी प्राप्त करने के लिए आप 155261, 1800115526 या 011-23381092 पर कॉल आरके प्राप्त कर सकते है और इसके अलावा आप Kisan Samman Nidhi Yojana की हेल्प के लिए दी गई ईमेल pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल लिख कर भी भेज सकते है।

Kisan Samman Nidhi Yojana को शुरू करने का उद्देशय क्या था

सरकार की तरफ से Kisan Samman Nidhi Yojana को शुर करने के पीछे यही कारण है की देश के गरीब किसानो को इस योजना के जरिये आर्थिक मदद दी जा सके ताकि वे लोग कृषि कार्य को सुचारु रूप से कर पाये। इस योजना से सरकार देश के किसानो के उत्थान का कार्य भी कर रही है।

सरकार की तरफ से इस योजना के तहत किसानो को साल में 6000 रूपए की आर्थिक सहता दी जाती है। इस 6000 की राशि को सरकार ने 3 भागों में बांट रखा है और दो दो हजार की तीन किस्तों में इसको किसानो के खातों में भेजा जाता है। किसान भाई इस पैसे से अपनी फसल के लिए खाद और बीज आसानी से खरीदारी कर सकते है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button