---Advertisement---

रक्षा मंत्री का सेना को आदेश, पडोसी देशों को सीधा संदेश

By
On:

भारत के सुरक्षाबालों को समय समय पर ख़ुफ़िया इनपुट की तरफ से आतंकी गतिविधि का पता चलता रहता है, जिसके लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी सेना प्रमुख और जवानों से बात करते रहते हैं।इसी कड़ी में राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि भारत एक शांतिप्रिय राष्ट्र है, वहीं उन्होंने कहा की शांति बनाए रखने के लिए सशस्त्र बलों को युद्ध के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए।

जानकारी के मुताबिक शीर्ष स्तरीय सैन्य नेतृत्व बैठक के दूसरे और अंतिम दिन Lucknow में पहले संयुक्त कमांडर सम्मेलन में बोलते हुए राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने सहित और आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए तीनों सेनाओं के किए जा रहे प्रयासों को सराहा।

चुनौतियों के लिए सेना हर वक़्त तैयार रहे

आपको बता दें कि सम्मेलन की थीम, सशक्त और सुरक्षित भारत सशस्त्र बलों में बदलाव के अनुरूप राजनाथ सिंह ने संयुक्त सैन्य दृष्टि विकसित करने और भविष्य में होने वाले युद्धों में देश के सामने आने वाली चुनौतियों के लिए तैयारी करने के महत्व पर जोर दिया इसके साथ ही उकसावों के लिए तुरंत और प्रतिक्रिया पर भी जोर दिया

बता दें कि रूस-यूक्रेन, इज़राइल, हमास के बीच चल रहे युद्ध और बांग्लादेश में मौजूदा हलात का जिक्र करते हुए, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कमांडरों से इन प्रकरणों का विश्लेषण करने सहित भविष्य में देश के सामने आने वाली समस्याओं से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा। इसके साथ ही राजनाथ सिंह कई और मुद्दों पर बात की ।

कई अहम मुद्दों पर हुई बात

जानकरी के मुताबिक राजनाथ सिंह ने उत्तरी सीमा पर स्थिति और पड़ोसी देशों में हो रही घटनाओं के मद्देनजर शीर्ष सैन्य नेतृत्व की तरफ से व्यापक और विश्लेषण की आवश्यकता पर भी जोर दिया। माना जा रहा हैं कीजो क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए चुनौती पैदा कर रहे हैं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वैश्विक अस्थिरता के बाद भी भारत एक दुर्लभ शांति लाभ का आनंद ले रहा है और यह शांति से विकास कर रहा है.

इसके साथ ही आगे बढ़ रहा है राजनाथ सिंह ने कहा की चुनौतियों की बढ़ती संख्या के कारण हमें और भी सतर्क रहने की जरुरत है, राजनाथ सिंह ने आगे कहा की यह महत्वपूर्ण है कि हम अमृत काल के दौरान अपनी शांति बरकरार रखें, वहीं कहा की हमें इसकी आवश्यकता है की हम हमारे वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें इस समय में आसपास हो रही गतिविधियों पर नज़र रखें

भविष्य को लेकर ध्यान केंद्रित करें जिसके लिए हमारे पास एक मजबूत और मजबूत राष्ट्रीय सुरक्षा घटक होना चाहिए, राजनाथ सिंह ने कहा की भारत अपनी सुरक्षा करने में सक्षम है,क्योंकि ये एक लोकतांत्रिक और आत्मनिर्भर के साथ साथ मजबूत देश है ।

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel