BusinessPersonal Finance

SBI FD में 2 साल के लिए 2 लाख रूपए डालने पर बैंक कितना पैसा देता है, जाने पूरी गणना

भारतीय स्टेट बैंक (SBI Bank) अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने पर अब ग्राहकों को पहले से ज्यादा ब्याज दरों का लाभ दे रहा है। 7 दिन की अवधी से लेकर के अब 10 साल की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश कर सकते है। एसबीआई बैंक एक सरकारी बैंक होने के साथ साथ में देश का सबसे बड़ा बैंक भी है और देश के करोड़ों लोगों का इसमें भरोसा भी है।

आप अगर एसबीआई बैंक की बचत योजना में निवेश करते है तो आपको बैंक की तरफ से पैसे पर पूर्ण सुरक्षा दी जाती है और साथ में जब भी आपकी स्कीम का मच्योरिटी टाइम होता है तो आपको समय पर पूरा पैसा रिटर्न किया जाता है। बैंक की तरफ से अपनी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में समय समय पर बदलाव किया जाता रहता है लेकिन मौजूदा समय में जो ब्याज दर बैंक दे रहा है वे काफी बेहतरीन है। चलिए इस आर्टिकल में जानते है की आपको एसबीआई बैंक की 2 साल की FD में 2 लाख रुपया निवेश करने पर कितना पैसा मिलने वाला है।

भारतीय स्टेट बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में अगर आप अपने पैसे को निवेश करना चाहते है तो इसके लिए आपको SBI Fixed Deposit Scheme में अपना खाता खुलवाना होगा और उसके बाद में ही आप निवेश कर सकते है। खाता खुलवाने के लिए आप अपने पास के बैंक में भी जा सकते है और ऑनलाइन बैंकिंग के जरिये भी FD Scheme में निवेश कर सकते है। इसके अलावा बैंक की Yono App के जरिये भी निवेश कर सकते है।

अब बात करते है की आपने 2 लाख रूपए को 2 साल के लिए निवेश किया तो आपको कितना पैसा मिलने वाला है। देखिये इसमें आपको ब्याज कितना मिलेगा ये सबसे जरुरी है क्योंकि आपको मच्योरिटी पर जो भी पैसा मिलता है वो ब्याज दर पर निर्भर करता है। 2 साल की अवधी वाली FD Scheme में SBI Bank की तरफ से आपको 7.00 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाने वाला है।

7.00 फीसदी ब्याज दर के साथ में अगर आपके 2 लाख की 2 साल की अवधी के लिए गणना करते है तो आपको 2 साल पुरे होने के बाद में बैंक की तरफ से ₹1,14,888 कुल रिटर्न दिया जाता है। इसमें आपको ₹14,888 केवल ब्याज के दिए जाते है और बाकि का पैसा आपके द्वारा निवेश की हुई धनराशि होती है। कुल मिलकर SBI Bank में आपको 2 साल की अवधी की FD Scheme में काफी बेहतरीन लाभ प्रदान किया जाता है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

Related Articles

Back to top button