डाकघर में हर महीने 3000 रुपए जमा करने पर 3 साल में कितना मिलेगा, यहां देखें पूरी कैलकुलेशन

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: Post Office RD Scheme – डाकघर की स्कीम में निवेश करने पर हमेशा ही बहुत बेहतरीन रिटर्न ग्राहकों को दिया जाता है और यही कारन है की देश के लोगन सबसे ज्यादा भरोसा डाकघर की स्कीम्स पर करते हैं। डाकघर की आरडी स्कीम में निवेश करने पर ग्राहकों को ब्याज दर भी अधिक दी जाती है।

अगर आप डाकघर की आरडी स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आपको ये भी जानना बहुत जरुरी हो जाता है की इसमें आपको कितना रिटर्न मिलता है। इसलिए यहां इस आर्टिकल में देखिये की आपको डाकघर की आरडी स्कीम में निवेश करने पर 3 साल में कितना ब्याज मिलेगा और कुल कितना रिटर्न मिलेगा।

Post Office RD Scheme Interest Rate

डाकघर की आरडी स्कीम में मौजूदा समय में ग्राहकों को जो ब्याज दिया जा रहा है वो 5.8 फीसदी से 6.8 फीसदी तक का दिया जा रहा है और ये काफी बेहतरीन है आपके इस स्कीम में निवेश करने के लिए। आपको बता दें की डाकघर की तरफ से अभी हाल ही में अपनी आरडी स्कीम पर ब्याज की दरों में बढ़ौतरी की गई है जिसके बाद में ग्राहकों को अधिक रिटर्न का लाभ मिलने लग गया है।

डाकघर की तरफ से हाल ही में केंद्र सरकार के आदेश के अनुसार आरडी स्कीम में 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ौतरी निर्धारित की थी और अभी ये लागु भी हो चुकी है। इसके हिसाब से ग्राहकों को अब 5 साल की आरडी स्कीम में 6.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है जो की पहले 6.5 फीसदी की दर से ग्राहकों को दिया जाता था।

Post Office RD Scheme में 3 हजार महीना में कितना ब्याज मिलेगा

चलिए अब मुद्दे की बात करते है और ये जानते है की अगर आप डाकघर की आरडी स्कीम में 3000 हजार रूपए हर महीने जमा करते है और तीन साल के लिए लगातार ये निवेश करते हैं तो आपको कितना ब्याज डाकघर की तरफ से दिया जायेगा।

देखिये सबसे पहली बात ओट ये की 3000 महीना के हिसाब से आपका सालाना निवेश 36000 रूपए का हो जाता है और 3 साल में आपके द्वारा किया गया कुल निवेश 108000 रूपए का होगा। अजब डाकघर की तरफ से आपके इस निवेश की राशि पर ब्याज दिया जाता है।

आपकी तीन साल की आरडी पर डाकघर की तरफ से आपको 6.7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जायेगा और इसकी अगर गणना करेंतो ये आपको 11847 रूपए होती है यानि की तीन साल की डाकघर की आरडी स्कीम में आपको 11847 रूपए ब्याज के रूप में मिलने वाले है और आपको कुल रिटर्न डाकघर की तरफ से 3 साल के बाद में 119847 रूपए दिया जायेगा।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment