Ladli Behna Yojana: 14वीं किस्त का इंतजार खत्म! 5 जुलाई को आएगा पैसा, जानें किन महिलाओं को मिलेगा लाभ

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

मध्य प्रदेश में प्रदेश सरकार की तरफ से चलाई जा रही लाड़ली बहना योजना में अब सरकार की तरफ से पहले के मुकाबले में अधिक लाभ दिया जा रहा है। अब महिलाओं को इस योजना में 250 रूपए अधिक दिए जा रहे है। इस योजना के शुरू होने के बाद में प्रदेश की महिलाओं को सरकार की तरफ से आर्थिक रूप से सक्षम बनाने का काम किया जा रहा है।

मध्य प्रदेश की लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) के तहत 1.29 करोड़ महिलाओं को आर्थिक सशक्त बनाने के लिए हर महीने 1250 रुपए दिए जाते हैं। योजना की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहीं महिलाओं के लिए खुशखबरी है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने घोषणा की है कि 14वीं किस्त 5 जुलाई 2024 को महिलाओं के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी। लेकिन क्या आपको 14वीं किस्त मिलेगी? इसके लिए आपको इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ना है और अगर आर्टिकल पसंद आये तो इसको शेयर जरूर करना।

लाडली बहना योजना की 14वीं किस्त कब आयेगी?

लाड़ली बहना योजना की हर क़िस्त को सरकार की तरफ से समय पर सभी के बैंक खातों में भुगतान किया जाता है। इस बार भी सरकार की तरफ से इस योजना की क़िस्त को जल्द सभी के खातों में भुगतान किया जाने वाला है। बताया जा रहा है की प्रदेश सरकार की तरफ से 10 जुलाई तक या इससे पहले किसी भी दिन बहनों के खातों में भेजा जा सकता है। इसके अलावा प्रदेश के मुख्यमंत्री की तरफ से इस योजना की 14वीं किस्त 5 जुलाई को सभी के खातों में भेजने को लेकर कहा है।

लाडली बहना योजना में कितनी मिलेगी राशि?

पहले राज्य सरकार की तरफ से इस योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को 1 हजार रूपए दिए जाते थे लेकिन अब मौजूदा समय में 1250 रुपए मिल रहे है। अब जो क़िस्त के पैसे सरकार की तरह से भेजे जाने वाले है उसमे सभी महिलाओं के खातों में सरकार की तरफ से 1250 रुपए भेजे जाने है। आपको बता दें की सरकार आने वाले समय में इस योजना में मिलने वाली क़िस्त की राशि को बढाकर 1500 रूपए करने वाली है और इसको लेकर अभी से कयास शुरू हो चुके है। सरकार की तरफ से इसको लेकर अभी कोई भी आधिकारिक ब्याज नहीं दिया गया है।

कौन कौन महिला हैं योजना की लाभार्थी?

मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से Ladli Behna Yojana में लाभ देने के लिए कुछ पात्रता नियम भी बनाये गए है और उन्ही के अनुसार इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। यहां निचे देखिये की प्रदेश की कौन कौन सी महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।

  • लाभ लेने वाली महिला मध्यप्रदेश की स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • प्रदेश की सभी विवाहित, तलाकशुदा, विधवा या परित्यक्त महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकती है।
  • 21 से 60 वर्ष की आयु वाली महिलाएं अपना आवेदन कर सकती है।
  • प्रदेश की गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।
  • जो महिला इस योजना का लाभ लेना चाहती है उसके परिवार की सालाना आय 2 लाख 50 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • सरकारी कर्मचारियों को इनकम टैक्स भरने वाले परिवार की महिलाओं को इस योजना से बाहर रखा गया है।

लाड़ली बहना योजना में अपना नाम कैसे चेक करें?

लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने वाली सभी महिलाओं के लिए सरकार की तरफ से लाभार्थी सूचि जो जारी किया जाता है और उस सूची में जिस भी महिला का नाम शामिल होता है उसको सरकार की तरफ से इस योजना की क़िस्त के पैसे का भुगतान किया जाता है। देखिये लाभार्थी सूचि में अपना नाम कैसे चेक कर सकते है।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद में “लाभार्थी सूची” विकल्प पर क्लिक करें।
  • फार्म खुलकर सामने आया है उसमे अपने गांव, जिला, ब्लॉक का चयन करें।
  • इसके बाद में निचे दिए गए “Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • सबमिट करने के बाद में आपकी स्क्रीन पर लाभार्थी सूची प्रदर्शित होगी उसमे आप अपना नाम चेक कर सकती है।

लाड़ली बहना योजना के भुगतान की स्थिति कैसे चेक करें?

लाड़ली बहना योजना की लाभार्थी सूचि में अगर आपने अपना नाम चेक कर लिया है तो अब आप इस योजना में होने वाले भुगतान की लिस्ट को भी चेक कर सकती है क्योंकि अब आपको भुगतान होने के बाद में सूचि में आपका नाम शो होने लगेगा। सूचि में अपना नाम चेक करने के लिए निचे देखिये पूरी प्रक्रिया –

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद में“आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपनी लाडली बहन आवेदन संख्या या सदस्य समग्र आईडी दर्ज करें।
  • रेजिस्ट्रेड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करें और दर्ज करें।
  • इसके बाद में निचे दिए गए “सर्च” बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने भुगतान संबंधी जानकारी स्क्रीन पर दिखेगी।

लाड़ली बहना योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी को आप और भी अधिक डिटेल में जानना चाहते है तो आपको आधिकारिक वेबसाइट या हेल्पलाइन नंबर 0755-2552030 पर संपर्क कर सकते हैं। इस योजना की 5 जुलाई को 14वीं किस्त का लाभ सभी महिलाओं को सरकार की तरफ से दे दिया जायेगा।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel