PO RD vs SBI RD – हर महीने 4 हजार जमा करने पर कहां मिलेगा सबसे अधिक रिटर्न, देखें गणना

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: डाकघर में निवेश करना लगों को हमेशा से सही लगता है लेकिन इसके साथ ही स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया भी लोगों के लिए निवेश की काफी भरोसेमंद जगह में से एक है। दोनों में ही देश के लाखों लोगों का पैसा निवेश किया गया है। जब बात बचत और उसमे अधिक रिटर्न की आती है तो फिर ये देखना जरुरी हो जाता है की आखिर किस्मे निवेश करने पर आपको सबसे जायदा रिटर्न मिलेगा।

हालांकि डाकघर और एसबीआई दोनों की ही स्कीम में निवेश करने पर आपका पैसे पूर्ण रूप से सुरक्षित रहता है और रिटर्न की 100 फीसदी गारंटी भी होती है। लेकिंन अगर हम हर महीने 4 हजार रूपए का निवेश इन दोनों की आरडी स्कीम में करें तो लगातार 5 साल के निवेश के बाद में रिटर्न की तुलना करें तो कौन सा सबसे जायदा रिटर्न देगा। इसके लिए आपको इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ना है क्योंकि हमने इसमें इसके लिए पूरी कैलकुलेशन समझे है।

State Bank Of India RD Scheme Investment

सबसे पहले आपको इस आर्टिकल में हम एसबीआई की तरफ से आपके निवेश पर रिटर्न के बारे में बता देते है। SBI में ग्राहकों को एक साल से लेकर 10 साल तक के आरडी निवेश की सुविधा दी जाती है। एसबीआई में आप 100 रूपए महीना से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं और अधिकतम की कोई भी सिमा निर्धारित नहीं की गई है।

SBI में आप अगर 4000 हजार रूपए हर महीने निवेश करते है और वो भी पुरे 5 साल के लिए तो आपको बैंक की तरफ से 6.5 से लेकर 7 फीसदी तक का ब्याज दिया जाता है। इसके अलावा सीनियर सिटीजन मामले में ये ब्याज दरें अलग हो जाती है। वरिष्ठ नागरिकों को निवेश करने पर बैंक की तरफ से 7 फीसदी से लेकर 7.5 फीसदी तक ब्याज दिया जाता है।

Post Office RD Scheme Investment

चलिए अब आपको डाकघर की आरडी स्कीम के बारे में भी बता देते है। डाकघर में निवेश करने के लिए आपको बता दें की इसमें भी आप आरडी स्कीम के तहत 100 रूपए महीना का निवेश शुरू कर सकते है ओट अधिकतम की इसमें भी कोई सिमा निर्धारित नहीं की गई है। डाकघर में निवेश करने पर आपको आरडी स्कीम के तहत 6.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाता है।

सीनियर सिटीजन के मामले में डाकघर में कोई अतिरिक्त ब्याज दर देने का प्रावधान नहीं किया गया है। यानि की अगर कोई वरिष्ठ नागरिक डाकघर की आरडी स्कीम में अपना पैसा निवेश करता है तो उसको भी 6.5 फिसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाता है।

दोनों में मिलता है ये लाभ

आप अप्पने पैसे को पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में निवेश करें या फिर डाकघर की आरडी स्कीम में निवेश करें लेकिन दोनों में ही आपको निवेश करने पर कुछ लिमिटेड पैसे पर टैक्स देने की जरुरत नहीं होती है। दोनों में निवेश करने पर आरडी स्कीम के तहत आपको जो ब्याज मिलता है उस ब्याज के पैसे पर कुछ छूट सरकार की तरफ से निर्धारित की गई है।

अगर आपके आरडी स्कीम के निवेश से आपको 40 हजार रूपए का ब्याज मिलता है तो आपको कोई भी टैक्स नहीं देना होता लेकिन इससे अधिक ब्याज के पैसे पर आपको 10 फीसदी के हिसाब से TDS देना होता है। वरिष्ठ नागरिकों में इस सिमा को 50 हजार किया गया है और 50 हजार के ब्याज के बाद में 10 फीसदी TDS देना होता है।

4 हजार महीने 5 साल में कौन देना ज्यादा रिटर्न

डाकघर की आरडी स्कीम में यदि आप अपने 4000 रूपए हर महीने निवेश करते है और वो भी पुरे 5 साल के लिए तो आपको 5 साल में कुल ₹2,40,000 का निवेश करना होता है। डाकघर की तरफ से आपको इस पैसे पर ब्याज दिया जाता है। आपको डाकघर की तरफ से 5 साल में कुल ₹41,732 ब्याज के रूप में दिया जाता है। यानि की मच्योरिटी के समय आपको डाकघर की तरफ से ₹2,81,732 रूपए रिटर्न के रूप में दिए जाते हैं।

इसके साथ ही अगर आप SBI RD Scheme में अपने 4000 रूपए हर महीने 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो 5 साला में आपको कुल निवेश डाकघर के समान ही ₹2,40,000 रूपए का करना होगा। एसबीआई में भी आपको आपके द्वारा निवेश की गई इस राशि पर ब्याज दिया जाता है। एसबीआई में आपको 5 साल के बाद में ₹43,968 का ब्याज दिया जाता है यानि की 5 साल के बाद में आपको ₹2,83,968 रिटर्न के रूप में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से दिए जाते है।

अब आपके लिए कौन सा बेस्ट हैं इसका फैसला आपको खुद से करना है। लेकिन हम यहां आपको ये बता दें की किसी भी स्कीम में निवेश से पहले आपको एक बाद उस स्कीम के बारे में जानकारी लेना बहुत जरुरीयता है क्योंकि ब्याज दरों में सरकार की तरफ से उत्तर चढ़ाव समय समय पर किया जाता रहता है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment