Post Office Scheme : 5 साल के लिए 3 लाख की FD करने पर कितने पैसे मिलेंगे

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

Post Office Fixed Deposit Scheme – आज के समय में अगर आप अपने पैसे को बचत योजना में निवेश करके तगड़ा लाभ कमाई करना चाहते है तो आपके लिए डाकघर की सावधि जमा खाता योजना (Post Office FD Scheme) बहुत बेहतरीन साबित होने वाली है क्योंकि इसमें निवेश के बाद में आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है।

डाकघर में निवेश किये गए पैसे पर आपको पूर्ण सुरक्षा तो मिलती ही है इसके अलावा आपको मच्योरिटी के समय में पूरा पैसा बिना किसी देरी के बैंक खाते में दे दिया जाता है। डाकघर की सावधि जमा खाता योजना में आपको निवेश करने के लिए 1 साल से 5 साल की अवधी मिलती है और अवधी के अनुसार आपको ब्याज दर भी अलग अलग दिया जाता है।

अगर आप अपने पैसे को पोस्ट ऑफिस सावधि जमा खाता योजना में निवेश करना चाहते है तो आपको निवेश से पहले कुछ जानकारी इस स्कीम के बारे में होनी बहुत जरुरी है। चलिए इस आर्टिकल में जानते है की कैसे आप इस स्कीम में निवेश कर सकते है और कैसे आपको अधिक ब्याज दरों का लाभ इस स्कीम में मिलने वाला है। आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़े तभी आपको पूरी जानकारी समझ में आ सकेगी।

पोस्ट ऑफिस सावधि जमा खाता योजना क्या है?

पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाई जा रही सावधि जमा खाता योजना (Post Office Fixed Deposit Scheme) में मौजूदा समय में जो ब्याज दर आपको दी जाती है उन ब्याज दरों से गणना करने के बाद में आपको मिलने वाला रिटर्न काफी अधिक होता है। इस स्कीम में आपको एकमुश्त निवेश करना होता है और स्कीम की निवेश की अवधी पूरी होने के बाद में ही डाकघर की तरफ से आपको मच्योरिटी का लाभ दिया जाता है। सावधि जमा खाता योजना एक बचत योजना है जो भारत की केंद्र सरकार और डाकघर की तरफ से मिलकर संचालित की जाती है।

पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में निवेश के नियम क्या है?

डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने से पहले आपको इस स्कीम के लिए बनाये गए नियमों के बारे में भी अच्छे से जानकारी होना बहुत जरुरी है। जब तक आपको इस स्कीम के नियमों के बारे में जानकारी नहीं होगी तब तक आपको इस स्कीम में निवेश नहीं करना चाहिए। यहां निचे देखिये की कौन कौन से नियम इस स्कीम में सरकार की तरफ से लागु किये गए है।

सबसे पहले तो आपको ये जानना बहुत जरुरी है की इस योजना में निवेश करने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और इसके अलावा आप भारत के स्थाई नागरिक होने चाहिए। कोई भी बाहरी देश का नागरिक जो भारत में शरणार्थी के तौर पर रहता है उसको इस योजना में निवेश करने का अधिकार नहीं दिया गया है।

पोस्ट ऑफिस सावधि जमा खाता योजना में आप 1 हजार रूपए से भी अपने निवेश की शुरुआत कर सकते है और अधिकतम निवेश की बात करें तो इसमें कोई भी लिमिट नहीं लगाई गई है इसलिए आप अधिकतम कितना भी पैसा इस स्कीम में निवेश कर सकते है। आपको ये भी मालूम होना जरुरी है की इस योजना में एकमुश्त निवेश किया जाता है ऐसी के चलते आपको जो भी पैसा इस स्कीम में निवेश करना है उसका प्रबंध पहले की करना होगा।

5 साल के लिए 3 लाख की FD करने पर कितना पैसा मिलेगा?

अब बात करते है मुख्य बिंदु की यानि की अगर आप इस स्कीम में 5 साल के लिए 3 लाख की FD करते है तो आपको डाकघर की तरफ से कितना पैसा दिया जाने वाला है। देखिये सबसे पहले आपको इस स्कीम में मिलने वाली ब्याज दर के बारे में भी पता होना चाहिए क्योकि उसी के साथ गणना करने के उपरांत आपको मच्योरिटी पर एक्स्ट्रा पैसे का लाभ मिलता है।

पोस्ट ऑफिस सावधि जमा खाता योजना में आपको 5 साल की अवधी के लिए निवेश करने पर ग्राहकों को डाकघर की तरफ से 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इस ब्याज दर के अनुसार आपके 3 लाख रूपए के निवेश पर ब्याज की गणना की जाती है। 5 साल की अवधी के लिए निवेश करने पर डाकघर की तरफ से आपको ₹1,34,984 ब्याज के रूप में दिए जाते है।

इसके अलावा पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में 3 लाख रूपए के निवेश के बाद में आपको 5 साल बाद जो कुल रिटर्न मिलने वाला है वो ₹4,34,984 का होने वाला है। इस रिटर्न की राशि में आपके द्वारा निवेश किया गया पैसा और आके द्वारा अर्जित ब्याज का पैसा दोनों ही शामिल होते है। मौजूदा समय में डाकघर की ये स्कीम काफी पॉपुलर हो रही है और बहुत सारे लोग अपने पैसे को इस स्कीम में निवेश कर रहे है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel