Business

Post Office Scheme: 5 लाख के निवेश पर मिलेंगे 10 लाख, डाकघर की इस स्कीम ने दिल जीत लिया, सभी कर सकते है निवेश

Post Office KVP Scheme – डाकघर की किसान विकास पत्र स्कीम अब काफी बेहतरीन ब्याज दर के साथ में लोगों का पैसा दोगुना करके उनको वापस कर रही है। यही कारण है की आज के समय में लोग इस स्कीम में काफी अधिक निवेश करने लग रहे है। डाकघर की इस स्कीम में निवेश करने के बाद में आपको अपने पैसे की चिंता करने की जरुरत नहीं होती है क्योंकि इस स्कीम में निवेश पर आपको सरकार की तरफ से पूर्ण सुरक्षा के साथ साथ में समय पर रिटर्न की भी गारंटी दी जाती है।

अगर आप डाकघर की तरफ से चलाई जा रही एक इसी स्कीम के बारे में जानकारी लेना चाहते है जिसमे केवल एक बार निवेश कर दिया जाए और महज कुछ महीनों में ही आपका पैसा डबल हो जाए तो ये स्कीम आपके बहुत काम आने वाली है। डाकघर की ये अकेली एकलौती इसी स्कीम है जिसमे निवेश के बाद में डाकघर आपको डबल पैसा करके देता है। चलिए जानते है डाकघर की तरफ से चलाई जा रही है स्कीम के बारे में और आपको बतायेंगे की आप इस स्कीम में कैसे निवेश कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र स्कीम

डाकघर की तरफ से चलाई जा रही इस स्कीम की जब शुरुआत हुई थी तो इस स्कीम में केवल किसान ही निवेश कर सकते थे। सरकार ने इस स्कीम को इसलिए शुरू किया था की देश के किसान इस स्कीम में निवेश करेंगे और उनको निवेश किये गए पैसे पर अधिक से अधिक लाभ देकर उनको डबल पैसे रिटर्न दिए जायेंगे।

लेकिन अब सरकार की तरफ से इस स्कीम के नियमों में काफी बदलाव कर दिए गए है और अब इस स्कीम में देश का कोई भी नागरिक अपना निवेश कर सकता है। भारत का कोई भी नागरिक इस स्कीम में निवेश करेगा तो उसको डाकघर की तरफ से कुछ महीनों में ही डबल पैसे का रिटर्न दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र स्कीम में ब्याज दर

डाकघर की तरफ से चलाई जा रही इस स्कीम में निवेश करने के बाद में ग्राहकों को काफी अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। आपको बता दने की अगर आप इस स्कीम में अपने पैसे को निवेश करते है तो आपको डाकघर की तरफ से 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इस ब्याज दर से आपको गणना करके डाकघर आपको 1 लाख के निवेश पर 2 लाख वापस करता है और अगर आप 5 लाख का निवेश करते है तो आपको 10 लाख वापस किये जाते है।

कितने समय के लिए निवेश करना होगा

डाकघर की किसान विकास पत्र स्कीम में अगर आप अपने पैसे को निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की इस स्कीम में एकमुश्त निवेश करना होता है। यानि अगर आप 5 लाख का निवेश करना चाहते है तो आपको इस स्कीम में 5 लाख रूपए स्कीम में खाता खुलवाने के समय में ही एक बार में निवेश करने होते है।

इस स्कीम में निवेश करने की अवधी को डाकघर की तरफ से 115 महीने निर्धारित किया हुआ है। आपको बता दें की इस स्कीम में ये समय अवधी मौजूदा समय में सरकार की तरफ से निर्धारित की हुई है। लेकिन पहले इस स्कीम में निवेश की अवधी सरकार की तरफ से 124 महीने तय की हुई थी। संसोधन के बाद में अब इसको 115 महीने किया गया है।

10 लाख कैसे मिलते है

डाकघर की किसान विकास पत्र स्कीम में अगर आप 5 लाख का निवेश करते है तो ये निवेश आपको 115 महीनों के लिए करना होता है। 115 महीने के बाद में डाकघर की तरफ से आपको 7.5 फीसद की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इस ब्याज दर से गणना करने के बाद में डाकघर आपको 115 महीनों के बाद में 10 लाख का रिटर्न देता है।

इतना ही नहीं अगर आप इस स्कीम में 50 हजार का निवेश करते है तो फिर आपको डाकघर की तरफ से 1 लाख रूपए का रिटर्न दिया जाता है। इसके अलावा 1 लाख का निवेश करते है तो आपको 2 लाख का रिटर्न दिया जाता है। कुल मिलकर इस स्कीम में निवेश करने के बाद में आपको डाकघर की तरफ से जो भी निवेश करते है उसका दोगुना पैसा वापस किया जाता है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button