Post Office की इस स्कीम ने दिल जीत लिया, कुछ महीने में पैसा डबल, पहले नहीं देखा होगा

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: Post Office KVP Scheme – डाकघर में बहुत सी ऐसी स्कीम एक समय आ चुकी है जो आपके निवेश करने पर महज कुछ महीनों में आपके पैसे को बदल कर देती है। यानि की अगर आप 1 लाख रूपए का निवेश करते है तो कुछ महीनों में आपको 2 लाख रूपए का रिटर्न मिलता है।

आज के इस आर्टिकल में भी हम आपको डाकघर की एक ऐसी ही स्कीम के बारे में जानकारी देने वाले है जिसमे आपको पैसा कुछ महीनों में ही डबल होने वाला है। इस स्कीम में आप कम से कम 1 हजार रूपए में भी निवेश कर सकते है और इसमें ग्राहकों को ब्याज की दरें भी काफी बेहतरीन मिलती है।

कौन सी स्कीम है डाकघर की जिसमे पैसा होता है डबल

डाकघर की जिस स्कीम के बारे में हम बात कर रहे है उस स्कीम का नाम है किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) और इस स्कीम में पैसा निवेश करने पर ग्राहकों को केवल 115 महीनों में पैसा डबल होकर मिलता है। इस स्कीम में आप अपना सिंगल खाता भी खुलवा सकते है और अपने परिवार के साथ में जॉइंट खाता भी खुलवाकर अपना निवेश शुरू कर सकते है।

डाकघर की इस स्कीम में अगर आप किसी नाबालिग बच्चे का खाता खुलवाना चाहते है तो आपको बच्चे के माता पिता के नाम से उस खाते को खुलवाना होगा लेकिन बच्चे की आयु कम से कम 10 साल की होनी बहुत जरुरी है। इस स्कीम में डाकघर की तरफ से 7.5 फीसदी सालाना के हिसाब से ग्राहकों को ब्याज दिया जाता है।

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) में कितना निवेश कर सकते है?

डाकघर की इस किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) स्कीम में आप कम से कम 1000 रूपए का भी निवेश कर सकते है लेकिन इसके बाद आप 100 के गुणांक में कितना भी निवेश करें उसकी कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है। इसके साथ ही आपको बता दें की इस स्कीम में निवेश 115 महीने के लिए किया जाता है और 115 महीने के बाद में आपको डाकघर की तरफ से रिटर्न के साथ में आपका पैसा दे दिया जाता है।

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) में कितना बया मिलेगा?

डाकघर की इस स्कीम में ग्राहकों को डाकघर की तरफ से 115 महीने के निवेश पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है और 115 महीने में आपका पैसा दोगुना होकर आपको वापस से मिल जाता है। अगर इस स्कीम में आप अपने 5 लाख रूपए को निवेश करते हैं तो 115 महीने के बाद में आपको ये 10 लाख रूपए का रिटर्न देते है।

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) में निवेश करने के फायदे क्या हैं?

डाकघर की किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) स्कीम में निवेश करने से ग्राहकों को काफी अधिक फायदा मिलता है। सबसे पहला लाभ तो आपको यही मिलता है की आपका पैसा केवल 115 महीने में ही डबल होकर आपको मिल जाता है। इसके साथ ही डाकघर में आपको सुरक्षित निवेश की गारंटी मिलती है।

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) स्कीम में आपको जरुरी नहीं है की आपके क्षेत्र के डाकघर में ही खाता खुलवाए बल्कि आप देश के किसी भी डाकघर में इस कहते को खुलवा सकते है। डाकघर की किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) स्कीम के खाते को आप एक जगह से दूसरी जगह पर आसानी के साथ में ट्रांसफर कर सकते है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment