---Advertisement---

यूपी विधानसभा उपचुनाव: सपा-कांग्रेस में सीटों पर खींचतान, कैसे बनेगा काम

By
On:

यूपी में इस समय विधानसभा उपचुनाव को लेकर जमकर राजनीति हो रही है, और ये राजनीति हो रही है सत्ताधारी पार्टी बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच, दोनों ही दल जीत की रणनीति तैयार कर रहे हैं, क्योंकि प्रदेश की दस विधानसभा सीटों पर होने वाला उपचुनाव काफी ज्यादा जरुरी और महत्वपूर्ण है। बता दें की लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सपा ने करारी मात दी थी ।वहीं अब सपा इस जीत को बरकरार रखना चाहती है,जिसके लिए पूरी कोशिश की जा रही है, जिसके लिए खुद सपा प्रमुख अखिलेश यादव जुटे हैं।

अखिलेश अपनी जीत रखना चाहते हैं बरकरार

सपा की कोशिश अपनी 5 विधानसभा सीटों पर जीत को बरकरार रखने के साथ NDA वाली पांच विधानसभा सीटों को भी जीतने की है, जानकारी के मुताबिक लोकसभा चुनाव के मैदान में उतरे 9 विधायकों को जीत मिली, और वे सांसद बन गए, जिसमे 4 सपा 3 बीजेपी और एक निषाद पार्टी और RLD के विधायक हैं, वहीं इसके अलावा कानपुर से सीसामऊ विधायक इरफान सोलंकी को एक मामले में अपनी सदस्यता गंवानी पड़ी, जिससे आने वाले समय में इन्ही सीटों पर चुनाव होगा।

इन सीटों पर होगा विधानसभा उपचुनाव का रण

यूपी की खाली दस विधानसभा सीटों पर उप चुनाव होना है, इन खाली हुई दस सीटों में से 5 सीसामऊ, कटेहरी, करहल, मिल्कीपुर और कुंदरकी सपा के पास थी,वहीं फूलपुर, गाजियाबाद, मझवां और खैर BJP के पास थीं वहीं मीरापुर सीट बीजेपी के सहयोगी RLD के विधायक थे, खास बात ये है की चुनाव तो होना है तैयारियां भी चल रहीं है, लेकिन यहां विपक्षी गठबंधन के बीच सीट बटवारे को लेकर संकट दिख रहा है ।

  • गाजियाबाद विधानसभा सीट: गाजियाबाद सीट से BJP MLA डॉ. अतुल गर्ग ने लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की है।
  • मझवां विधानसभा सीट: मंझवा से निषाद पार्टी के MLA डॉ. विनोद कुमार बिंद ने BJP के टिकट से भदोही लोकसभा सीट जीती है
  • मीरापुर विधानसभा सीट: मीरापुर के RLDके MLA चंदन चौहान बिजनौर लोकसभा सीट से सांसद बने
  • मिल्कीपुर विधानसभा सीट: अयोध्या के मिल्कीपुर से सपा के MLA अवधेश प्रसाद ने फैजाबाद लोकसभा से जीत दर्ज की
  • करहल विधानसभा सीट: करहल के MLA सपा प्रमुख रहे अखिलेश यादव को कन्नौज से लोकसभा चुनाव में जीत मिली।
  • कटेहरी विधानसभा सीट: कटेहरी से सपा के MLA लालजी वर्मा ने अंबेडकर नगर लोकसभा सीट से जीत दर्ज की
  • कुंदरकी विधानसभा सीट: कुंदरकी के MLA जियाउर्रहमान बर्क ने संभल लोकसभा सीट से जीत दर्ज की।
  • फूलपुर विधानसभा सीट: फूलपुर से BJP MLA प्रवीण पटेल ने फूलपुर लोकसभा सीट से जीत दर्ज की।
  • खैर विधानसभा सीट: अलीगढ़ की खैर सीट से BJP MLA और प्रदेश सरकार के मंत्री अनूप प्रधान वाल्मीकि ने हाथरस लोकसभा सीट से जीत दर्ज की ।
  • सीसामऊ विधानसभा सीट: सीसामऊ से सपा के पूर्व MLA इरफान सोलंकी को आपराधिक मामले में सजा हुई, जिसके बाद उनकी सदस्यता रद्द होने के कारण सीट खाली है।

विधानसभा उपचुनाव को लेकर सपा-कांग्रेस में खींचतान

बता दें कि उपचुनाव को लेकर पहले कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय का बयान सामने आया, जिसमे उन्होंने कहा की उपचुनाव में कांग्रेस को 5 सीटें मिलनी चाहिए, जानकारी के मुताबिक कांग्रेस का दावा NDA की जीती हुईं सीटों पर है। इसी को लेकर जब अखिलेश यादव से जब सवाल किया गया की कि उपचुनाव को लेकर कांग्रेस की ओर से 5 सीटों पर दावा किया जा रहा है, इस पर अखिलेश यादव ने कहा की 50-50 तो बिस्किट आता है, इस बयान के बाद ये कयास लगाए जा रहे है की सीटों को लेकर ये खींचतान थोड़ी लम्बी जा सकती है।

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel

Related News