---Advertisement---

सिर्फ 1000 रुपये की SIP से बन सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे

By
On:

आज के समय में म्यूच्यूअल फंड में निवेश करके आप आसानी के साथ में अपने आने वाले भविष्य के लिए एक तगड़े फंड को जमा कर सकते है। लोगों को इसमें काफी मोटा पैसा मिलता है ऐसी के चलते म्यूचुअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) निवेश का एक लोकप्रिय तरीका बन चूका है।

म्यूचुअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के पॉपुलर होने के पीछे कई कारण है। मौजूदा समय में आप भी केवल 1 हजार रूपए से अपने निवेश की शुरुआत करके आसानी से करोपती तक का सफर पता कर सकते है। चलिए जानते है की इस स्कीम के पॉपुलर होने के क्या कारण है और कैसे आप इसमें निवेश करके करोड़ों रूपए कमाई कर सकते है।

एसआईपी इतना लोकप्रिय क्यों है?

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के लोकप्रिय होने के पीछे कुछ कारण शामिल है जिनके चलते ये ग्राहकों को कम निवेश पर भी अधिक रिटर्न का लाभ देती है । इसमें आपको लचीलापन मिलता है यानि की आप अपनी सुविधा के अनुसार 500 या फिर 1000 का भी निवेश कर सकते है। इसके अलावा लम्बी समय अवधि के लिए निवेश किया जाता है जिसके चलते ग्राहकों को शानदार रिटर्न मिलता है। इसमें निवेश करने के बाद में ग्राहकों को कम्पाउंडिंग का लाभ भी मिलता है और कम्पाउंडिंग के चलते रिटर्न कई गुणा बढ़कर मिलता है।

1 हजार से एक करोड़ कैसे बनते है?

म्यूचुअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) करने के बहुत अधिक लाभ होते है। आप इसमें केवल 1 हजार रूपए महीना से अगर अपना निवेश की शुरुआत करते है तो आपको ₹1,43,25,289 का रिटर्न का लाभ मिल सकता है। मौजूदा समय में 18 फीसदी तक का रिटर्न का लाभ SIP में देखा गया है और अगर आप हर महीने 1 हजार का निवेश करते है और निवेश की अवधी 30 साल की होती है तो आपको मोटा पैसा मिलेगा।

30 साल तक निवेश करने पर आपकी तरफ से इसमें कुल ₹3,60,000 का निवेश किया जाता है लेकिन आपको 18 फीसदी के साथ में रिटर्न और कम्पाउंडिंग का लाभ मिलाकर 30 साल के बाद में ₹1,43,25,289 का रिटर्न मिलता है। इस रिटर्न में आपको सीधे सीधे ₹1,39,65,289 की कमाई होती है।

इसमें निवेश के बाद अगर हम 12 फीसदी रिटर्न के अनुसार भी अगर गणना करते है तो काफी अधिक पैसा कमाई होता है। 12 फीसदी रिटर्न तो इसमें आसानी के साथ में मिलता है। 12 फीसदी के साथ गणना करने के बाद में 30 साल के निवेश पर आपको ₹35,29,914 का रिटर्न मिलता है। इसमें भी आपको ₹31,69,914 की सीधे तौर पर कमाई होती है।

SIP में निवेश क्यों बढ़ रहा है?

SIP में निवेश आज के समय में काफी अधिक बढ़ गया है। AMFI के आंकड़ों पर अगर नजर डाली जाये तो जुलाई में SIP में 23,332 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है है जो की पिछले कुछ महीने की तुलना में काफी अधिक है। म्यूचुअल फंड्स का कुल AUM भी बढ़कर 64.69 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel