Animal Husbandry

सर्दियों में भैंस का दूध कम हो गया, ये देखिये Bhains Ka Doodh उतारने की दवा, बाल्टी भरके दूध ही दूध

नई दिल्ली: सर्दियों में पशुपालकों के सामने एक समस्या आती है और वो हैं भैंस दूध देना कम कर देती है। लेकिन ये हमेशा नहीं होता है और अगर ऐसा होता है तो इसका कारण मौसम में बदलाव के कारण भैंस कम चारा खाना शुरू कर देती है और ऐसी कारण से वो थनों में दूध उतारना कम कर देती है। इसलिए ये जरुरी हो जाता है की भैंस का जब भी दूध निकालने का समय होता है तब भैंस पूरा दूध अपने थनों में उतारे ताकि आपको दूध की मात्रा ज्यादा प्राप्त हो सके।

आप सभी ये तो जनते हो होंगे की कोई भी पशु होता है वह केवल 75 फीसदी तक ही दूध अपने थनों में उतरता है और बाकि का दूध होता है उसको पशु अपने बच्चे के लिए रख लेता है। लेकिन इसमें एक बात और है की यदि हमने पूरा दूध उसके थनों से जबरदस्ती निकालने की कोशिश की तो भैंस को प्रॉब्लम हो सकती है और वो बीमार भी हो सकती है।

लेकिन अगर भैंस आधे से ज्यादा दूध को अपने थनों में नहीं उत्तर रही है तो आपको समस्या हो सकती है क्योंकि फिर आपको अधिक दूध नहीं मिल पायेगा और फिर आपका ही नुकसान होने लगता है। लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि यहां भैंस से पूरा दूध निकालने के लिए हमने आपके लिए यहां कुछ उपाय बताये है जिनकी मदद से आप भैंस का पूरा दूध नुकाल पायेंगे।

भैंस का दूध उतारने की दवाई

अगर आप पशु पालक है और आपके साथ भी इस तरह की समस्या रोजाना हो रही है और आपकी भैंस भी समय पर पूरा दूध नही दे रही है तो अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि बाजार में इस समय बहुत सी ऐसी दवाइयां मौजूद है जिनको भैंस को खिलने से ना केवल आपकी भैंस दूध देने शुरू कर देगी बल्कि भैंस की सेहत के लिये भी वे दवाईयां बहुत फायदेमंद और बहुत ही अच्छी होती है।

आपको बाजार में किसी भी मेडिकल स्टोर से एक डब्बा मील्कोजन टेबलेट को खरीदना है। इस टैबलेट का एक डब्बा काफी सस्ता होता है और ये आपको लगभग 125 रुपये में मिलेगा जिसमे 100 के करीब टैबलेट होती है। बहुत से पशुपालन करने वाले भी इसका इस्तेमाल अपनी भैंसों के लिए करते है। इस टैबलेट की सबसे खास बात ये है कि इसके खिलने से पढू को कोई भी साइड इफ़ेक्ट पशु पर नही होते। इस टेबलेट को देने से आपकी भैंस दूध तो देगी ही साथ मे इससे उसकी सेहत में भी सुधार होगा।

भैंस का दूध उतारने के घरेलू उपाय

अगर आप मील्कोजन टैबलेट को अपनी भैंस को नही देना चाहते तो कोई बात नही आप कुछ घरेलू उपाय करके भी अपनी भैंस का दूध समय पर इसके थनों में उतरवा सकते है। इसके लिये आपको कुछ साधारण से उपाय करने होंगे जिनके बारे में हमने यहां इस आर्टिकल में आगे बताया है।

सरसों तेल और आटे से बनाई गई दवा

किसान भाई और पशुपालन करने वाले सभी भाई अपनी भैंस का दूध थनों में पूरी मात्रा मात्रा में उतारने के लिये गेहूं जे आटे ओर सरसों के तेल से लेइ बनाकर उसको अपने पशु को खिला सकते है जिससे दूध तो पशु समय पर देगा ही साथ मे दूध में वृद्धि भी देखने को मिलेगी।

इसके लिये आपको 250 ग्राम आटा लेना है और 250 ग्राम सरसों का तेल लेना है। इसके बाद आटे तो सरसों के तेल में गूंथ लेना है और इसकी लोई बना लेनी है। इसके बाद शाम को अपनी भैंस को चारा खिलाने ओर पानी पिलाने के बाद में इस लोई को खिला देना है। यहां आपको ये ध्यान रखना है कि आपके पशु को इस लोई को खिलाने के बाद ना तो रात को पानी पिलाना है और ना ही चारा खिलाना है।

लोबिया घास से भैंस का दूध उतारने में मिलेगी मदद

लोबिया घास को भी भैंस का दूध बढ़ाने और भैंस का दूध थनों में उतारने के लिये बहुत ही कारगर तरीका माना जाता है। इसको कई पशु चिकित्सक भी भैंस को खिलाने की सलाह देते हैं। लोबिया घास में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फ़ाइबर मौजूद होते है जो पशु के स्वास्थ्य के लिये तो अच्छे माने जाते ही हैं साथ मे पशु की दूध में वृद्धि करने के साथ साथ दूध को थनों में उतारने में मदद करती है।

दलिया ओर मैथी से बनाये घर पर दवा

पशु पालन करने वाले भाइयों को अगर भैंस का दूध सही समय पर निकालने में परेशानी हो रही है और भैंस समय पर थनों में दूध नही उतारती या फिर दूध देने कम कर दिया है तो आप दलिया ओर मैथी के जरिये भी अपनी इस समस्या को दूर कर सकते हैं

आपको दलिया ओर मैथी को थोड़े से गुड़ के साथ मे पकाना है और इसकी चाट पशु के लिए तैयार करनी है। अब जैसे ही ये चाट तैयार हो जाती है तो इसमें आपको एक कच्चा नारियल कूटकर डाल देना है। अब इस चाट को एक सप्ताह तक अपने पशु को खिलाना है और फिर आप देखेंगे कि आपकी समस्या कुछ दिन में ही खत्म हो जायेगी। आपकी भैंस फिर से समय पर दूध देने लगेगी और दूध भी पूरा देगी। इसके साथ मे ये दवाई दूध बढ़ाने में भी मदद करती है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button