---Advertisement---

जाने आज कितने खुले है 22 एवं 24 कैरेट सोना एवं चांदी के रेट

By
On:

Gold Rate Today : आज देश में सोना चांदी की कीमते फिर से तेज हो चुकी है। आज चांदी 400 रु तो सोने के दाम 50 रु तक तेजी के साथ खुले है। देश में फिर से सोना चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। गणेश चतुर्थी के अवसर पर सोना चांदी की कीमतों में तेजी बन रही है। मांग भी अच्छी खासी होने के कारण सराफा बाजारों में रौनक बन रही है।

आज देश में 999 प्योरिटी के साथ सोने के दाम 71931 रु प्रति दस ग्राम 24 कैरेट के हो चुके है। वही पर 23 कैरेट (995) का रेट आज 71643 रु प्रति दस ग्राम पर बना हुआ है। वही पर 22 कैरेट की मांग भी अधिक है और रेट भी आज तेज हो चूका है। 22 कैरेट फ़िलहाल 65889 रु प्रति दस ग्राम पर बिक रहा है। वही 18 कैरेट के दाम 53948 रु एवं 14 कैरेट के दाम आज 42080 रु पर आ चुके है । जबकि देश में आज चांदी की कीमते 83393 रु प्रति किलोग्राम पर आ चुकी है।

यहाँ पर जो रेट की जानकारी दी गई है वो खुरदरा कीमते है। सोना चांदी की खुरदरा कीमते लगातार बदलती रहती है। इसलिए सुबह एवं शाम दोनों ही समय कीमते अपडेट की जाती है। सोना चांदी की खुरदरा कीमते अलग अलग कारणों पर निर्भर होती है।

इसमें मांग एवं आपूर्ति, इंटरनेशनल बाजार की मौजूदा स्थिति, विदेशो में करेंसी की दर, घरेलु बाजारों में हो रहे बदलाव भी खुरदरा कीमतों को प्रभावित करते है। आमतौर पर सोने को 10 ग्राम एवं चांदी का रेट 1 प्रति किलोग्राम के आधार पर जारी होता है। खुरदरा कीमतों में GST एवं अन्य शुल्क शामिल नहीं होता है।

देश में सोना चांदी पर वर्तमान में 3% GST लगता है। इसके अलावा, यदि आप गहनों की खरीदारी करते हैं, तो मेकिंग चार्ज पर अतिरिक्त 5% GST भी लागू होता है। यह GST पूरे देश में एक समान लागु है, जिससे खरीदारी करते समय आपको यह टैक्स आभूषण की कीमत में जोड़कर चुकाना पड़ता है।

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel