Health

बीपी लो होने से चक्कर क्यों आता है – देखिये इसके पीछे का कारण और उपाय

Low BP Symptoms: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत से लोगों को बीपी की समस्या है। किसी को बीपी हाई होने की समस्या है तो किसी को बीपी लौ होने की समस्या होती है। जब किसी व्यक्ति का बीपी लो होता है तो उसको चक्कर आने लगते है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की आखिर बीपी लो होने के कारण चक्कर क्यों आता है।

देखिये जब भी इंसान का बीपी लो होता है तो उस इंसान के शरीर में रक्तचाप कम हो जाता है। यानि की खून की गति धीमी हो जाती है और इस कारण से उसके दिमाग में ऑक्सीजन और दूसरे पौषिक तत्व नहीं मिल पाते। ऑक्सीजन की कमी होने के कारण इंसान को चक्कर आने लगते है। इसके अलाव बीपी लो होने के कारण चक्कर के अलावा सिरदर्द की समस्या हो जाती है और आँखों में धुंधलापन आने लगता है। ये सब इसलिए होता है की दिमाग में सही तरीके से ऑक्सीजन नहीं पहुँच पाती।

बीपी लो होने के कारण क्या है

बीपी लो होने के बहुत से कारण होते है और व्यक्ति को इन सबका अच्छे से पता होना चाहिए। इसके साथ ही ये भी ध्यान रखना चाहिए की ये सभी कारण की वजह से आपको कभी बीपी लो ना हो। इसके लिए आपको इन कारणों को ख़त्म करना होगा।  

  • शरीर में पानी की कमी होना ।
  • शरीर में खून की कमी होना।
  • दवाओं के साइड इफ़ेक्ट की वजह से भी बीपी लो होता है।
  • दिल की बीमारी के कारण भी बीपी लो होता है।
  • मधुमेह के रोगियों को भी बीपी लो की समस्या रहती है।
  • गुर्दे की बीमारी के कारण भी बीपी लो हो सकता है।

ये तो थे बीपी लो होने के कारण अब आपको बता दें की यदि आपको इस तरह की समस्या है तो उसका इलाज घर पर करने की कोशिश ना करें बल्कि तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। डॉक्टर आपको बताएगा की एक्चुअल में आपको ये समस्या किस कारण से हो रही है और डॉक्टर ही आपको उस कारण को ठीक करने की दवाई बताएगा।

बीपी लो होने पर क्या करें

मान लो आपका बीपी लो हो गया और आपको चक्कर आने के साथ साथ दूसरी कोई समस्या होने लगी है। लेकिन उस वक्त तुरंत तो डॉक्टर मिल नहीं सकता। डॉक्टर के पास जाना होगा या फिर डॉक्टर को आने में समय लगेगा। इसलिए आप निम्न तरीकों को बीपी लो (What will happen if BP is very low?) होने के समय अपना सकते है जिनसे आपको राहत मिलेगी।

  • तुरंत लेट जाए या फिर बैठ जाना चाहिए।
  • आराम से ठन्डे पानी का सेवन करें या फिर जूस है तो जूस को पियें।
  • अपने पैरों को ऊपर की तरफ उठाये ताकि दिमाग की तरफ खून का प्रवाह बढे।

ऐसा करके आप आप डॉक्टर के आने तक अपने आप को रहत दे सकते हैं। डॉक्टर के आने के बाद आप उनसे अपनी समस्या बताये और उसके बाद जैसा आपसे डॉक्टर कहे वैसा ही करना है।

बीपी लो की स्वम्स्या को कैसे ख़त्म करें।

अगर किसी इंसान को बीपी लो की समस्या है तो उसको अपनी दिनचर्या में बदलाव करके सही (How to increase BP?) किया जा सकता है। यहां देखिये की आखिर आप अपनी दिनचर्या में बदलाव करके कैसे अपने बीपी को सही कर सकते है।

  • रोजाना ढेर सारा पानी पीना चाहिए। कम से कम 8 से 10 गिलास पानी तो बहुत जरुरी है।
  • पौष्टिक आहार का सेवन करें। अपने खाने में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें।
  • नियमित रूप से व्यायाम जरूर करें।
  • रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें ताकि आपके शरीर को थकावट ना रहे।

तो ये थी जानकारी बीपी लो होने की समस्या के बारे में। उम्मीद है आपको यहां दी गई जानकारी से कुछ ना कुछ सिखने को जरूर मिला होगा। ऐसे ही यूजफुल कंटेंट अपने फ़ोन पर रोजाना पढ़ने के लिए आप हमें हमारी वेबसाइट के WhatsApp Channel को फॉलो भी कर सकते है। लिंक आपको इस आर्टिकल के टॉप में मिल जायेगा।

FAQ

Q: क्या होगा अगर बीपी बिलकुल लो हो जाये? – What will happen if BP is very low?

Ans: अगर आपका बीपी बिलकुल लो हो जाये तो आपके दिमाग तक ऑक्सीजन पहुंचना बंद हो जाती है या फिर कम हो जाती है। इस कारण से आपको चक्कर आना और बेहोश हो जाना, सिरदर्द, धुंधलापन, सांस लेने में तकलीफ, हाथ-पैर ठंडे पड़ जाना, सीने में दर्द होना और थकान जैसे लक्षण नजर आने लगेंगे।

Q: बीपी लो की रेंज क्या होती है? – What’s low BP range?

Ans: लो ब्लड प्रेशर या हाइपोटेंशन की स्थिति इंसान को तब होती है जब ब्लड प्रेशर की रीडिंग 90/60 mmHg से नीचे चली जाती है। ब्लड प्रेशर की सबसे काम राइडिंग को डायस्टॉलिक ब्लड प्रेशर कहा जाता है। ब्लड प्रेशर रीडिंग 90/60 mmHg से कम है तो इसको लो बीपी माना जाता है और 65 की आयु से अधिक के लोगों की 100/60 mmHg से कम तो उसको लो बीपी माना जाता है।

Q: बीपी लो होने पर घरेलु उपाय क्या है? – What is immediate remedy for low BP?

Ans: अगर आपका बीपी लो हो गया है तो आपको तुरंत ये सब आजमाना चाहिए। कोफ़ी के सेवन करने से आपका बीपी कुछ समय के लिए बढ़ जायेगा। नमक युक्त चीजों का सेवन करने से भी आपका बीपी अस्थाई रूप से बढ़ जायेगा।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button